Link copied!
Sign in / Sign up
17
Shares

गर्भावस्था में सेब खाने के हैं कई चमत्कारी लाभ - ज़रूर जानें इन फायदों को


 

  प्रेग्नेंसी में हर महिला को ख़ास ख़्याल रखने की हिदायत दी जाती है। खासकर जब बात खाने की आयी तब तो और ज़्यादा क्यूंकि होने वाली माँ के अच्छे खानपान से ही होने वाला शिशु भी स्वस्थ पैदा होगा। गर्भावस्था के दौरान हरी सब्ज़ियां और फल काफ़ी फ़ायदा करता है। जब बात आये फलों की तो क्या आपको पता है की गर्भावस्था के दौरान सेब खाना माँ और शिशु दोनों के लिए ही काफ़ी फायदेमंद होता है। यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी 'एन एप्पल ए डे कीप्स दी डॉक्टर अवे' (an apple a day keeps the doctor away), सेब एक बहुत ही लाभकारी फल है और गर्भावस्था के दौरान महिला को दिन में कम से कम दो सेब तो ज़रूर खाने चाहिए। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम गर्भावस्था के दौरान सेब खाने के के कुछ ज़रूरी फ़ायदे बता रहे हैं।

1. खून की कमी से बचाता है सेब

 

 

गर्भावस्था के दौरान अक्सर ही महिला को खून की कमी या एनीमिया की समस्‍या हो जाती है जो की होने वाली माँ और शिशु दोनों के लिए ही खतरनाक हो सकती है ऐसे में अगर गर्भवती महिला रोज़ाना सेब का सेवन करेंगी तो यह उनके और उनके होने वाले शिशु दोनों के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है क्यूंकि सेब में बहुत सारा आयरन होता है जो की खून की कमी की समस्या को ख़त्म करता है।

2. नींद ना आने की समस्या को करता है दूर

 

 

गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को अनिद्रा की समस्या होती है और इस वजह से उन्हें काफी परेशानी भी होती है। इसलिए इस दौरान सेब खाने से महिला की अनिद्रा की समस्या ख़त्म होती है और उन्हें अच्छी नींद आती है।

3. बिमारियों से होगा बचाव

 

 

सेब में काफी मात्रा में मैगनीशियम, फोलिक ऐसिड और फाइबर भी होता है जो की आपको बिमारियों से बचाता है और इसलिए अगर आप गर्भावस्था के दौरान सेब खाती हैं तो आप कई बिमारियों से भी बच सकती हैं।

4. पाचन क्रिया को करता है तेज़

 

गर्भावस्था के दौरान महिला को एसिडिटी या पाचन संबंधी समस्याएं होती है और इन्हीं समस्याओं से छुटकारा दिलाता है सेब। इसमें बहुत सारा फाइबर होता है जिससे मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और इसी कारण से पाचन शक्ति भी अच्छी होती है।

 

5. शिशु के लिए है काफ़ी लाभकारी

 

गर्भावस्था के दौरान माँ जो कुछ भी खातीं है तो उसका सीधा असर शिशु पर पड़ता है, सेब में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जिस कारण यह गर्भवती महिला और उनके शिशु दोनों की इम्यून पावर को बढ़ाता है। इसके अलावा यह होने वाले शिशु के स्वास्थ पर कई लाभकारी प्रभाव भी डालता है, इससे शिशु तंदरुस्त होता है और उसे दमा या अन्य सांस से संबंधित बीमारियां होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा सेब में कैल्शियम होता है जिससे गर्भ में पल रहे भ्रूण की हड्डियां मज़बूत होती है।

6. थकावट होती है दूर 

गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाएं खुद को थका हुआ महसूस करती हैं और ऐसे में अगर महिला सेब का सेवन करे तो उन्हें तुरंत एनर्जी मिलेगी।

सेब एक बहुत ही लाभकारी फल है और यह नेचर का दिया हुआ एक अनमोल तोहफ़ा है इसलिए इस फल का सेवन सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिए नहीं बल्कि सबके लिए काफ़ी फायदेमंद है। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon