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गर्भावस्था के दौरान खून की कमी हो सकती है खतरनाक - करें ये घरेलु उपाय


   गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए एक बहुत ही सुखद अनुभव होता है लेकिन इसके साथ महिला कई चुनौतियों के साथ भी गुज़रती है। इस वक़्त महिला के शरीर में काफी बदलाव होते हैं और ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी महिला के अंदर काफ़ी बदलाव होने लगते हैं। इस दौरान महिलाओं को अपना ख़ास ध्यान रखना चाहिए क्यूंकि इस वक़्त बहुत सी बिमारियों का खतरा भी होता है और इन्हीं में से एक जो सबसे आम है वो है खून की कमी होना। अक्सर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान खून की कमी जिसे एनीमिया भी कहते हैं, हो जाती है और यह किसी भी गर्भवती महिला और उनके होने वाले शिशु के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आज इसी बारे हम आपके साथ यह ब्लॉग शेयर कर रहे हैं।

 

क्यों होती है खून की कमी ?

खून की कमी के कई कारण हो सकते हैं जैसे खाना ठीक से नहीं खाने के कारण ज़रूरी विटामिन या आयरन की कमी हो जाना या अगर किसी को शुरू से ही खून की कमी यानी एनीमिया की समस्या रही हो तो उन्हें भी हो सकती है।

क्या है लक्ष्ण ?

 

खून की कमी होने से महिला को चक्कर आ सकते हैं, कमज़ोरी, थकान, बाल गिरना, त्वचा या नाखूनों का रंग पीला पड़ जाना ये सब खून के कमी के लक्ष्ण हो सकते हैं इसलिए अगर आपको ऐसा कभी महसूस हो तो ज़रूर एक बार डॉक्टर से संपर्क करें।

कैसे करें इसका घरेलु उपाय ?

1. फलों का करें सेवन

फल हर किसी के लिए लाभकारी होते हैं और जब बात गर्भवती महिला की आये तब उनके लिए फल मानों वरदान होता है, इसलिए अगर आप खून की कमी की समस्या से गुज़र रही हैं तो सेब, केला, नींबू, स्ट्रॉबेरी जैसी फलों का सेवन ज़रूर करें।

2. हरी सब्ज़ियां भी है ज़रूरी

प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी होने से हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन ज़रूर करें। सब्ज़ियां जैसे पालक, चुकंदर, गाजर, टमाटर जैसे सब्ज़ियों का सेवन करें इससे आपकी खून की कमी की परेशानी दूर होगी।

3. ड्राय फ्रूट्स 

गर्भावस्था के दौरान ड्राय फ्रूट्स जैसे - अखरोट, खजूर, बादाम, किशमिश खाने से भी खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। आप प्रेगनेंसी के दौरान ड्राय फ्रूट्स को लाइट स्नैक्स की तरह भी खा सकती हैं जिससे की आपको हंगर पैंग भी नहीं होगी।

4. डेयरी प्रोडक्ट्स 

गर्भावस्था के दौरान डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे- दूध, पनीर का सेवन करने से भी खून की कमी से बचा जा सकता है और यह आपको और आपके शिशु दोनों को ही पोषण देगा। अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीती हैं तो इससे आपको काफी फायदे होंगे और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

5. नॉन वेज

अगर आप नॉन वेजीटेरियन हैं तो आप मछली या अंडा भी खा सकती हैं इससे भी आपको खूब पोषण मिलेगा और आपकी खून की कमी भी दूर होगी।

इन सबके अलावा आप अपने डॉक्टर से भी ज़रूर संपर्क करें ताकि वो आपको दवाइयां भी दें और आप उनसे डाइट चार्ट के बारे में भी ज़रूर पूछें। गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए एक बहुत ही अनमोल अनुभव है इसलिए इस वक़्त को एन्जॉय करें, भले ही आपको थोड़ी परेशानी होगी लेकिन जब आप अपने नन्हे और प्यारे शिशु को अपने पास अपने साथ पाएंगी तो आप सारे दुःख और दर्द भूल जाएंगी।

हैप्पी प्रेगनेंसी !

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