Link copied!
Sign in / Sign up
118
Shares

गर्भ में आपके शिशु का वजन कितना होता है


अपने शिशु की देखरेख करने के लिए आपको उनके जन्म लेने तक का इंतजार नहीं करना चाहिए क्योंकि आप उनका ध्यान रखना तभी से शुरू कर देते हैं जब वह गर्भ में होते हैं। आप पूछेंगी कैसे ? आपका आहार, आदतें और व्यवहार सीधे आपके शिशु को प्रभावित करता है। इसलिए यह आपके लिए जरूरी है की आप एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें।

शिशु के विकास में जो सबसे ज्यादा ध्यान रखने योग्य बात है वह है शिशु का वजन। एक बार अल्ट्रासाउंड स्कैन होने के बाद डाक्टर आपको बताएंगे की शिशु का वजन कम है या ज्यादा। यह जानकारी आपको यह जानने में मदद करेगी की इसका वास्तविक मतलब क्या है और कैसे आप ज्यादा जान सकते हैं।

 हम भ्रूण का वजन कैसे मापते हैं?

जब रेडियोलॉजिस्ट परिक्षण करते हैं तो वह आपके शिशु का वजन निम्न तरीकों में से किसी एक से मापते हैं।

बिपरियेटल डायमीटर (BPD)

फीमर लैंथ (FL).

हेड सरक्मफरांसिस (HC)

 

 

 

 आक्सिपिटोफरोटलीस डायमीटर (OFD)

एब्डोमिनल सरक्मफरांसिस (AC)

ह्यूमरस लैंथ (HL)

इस माप को जाँचने के बाद डॉक्टर शिशु का वज़न जानने के लिए फार्मूला लगाते है। यह बिल्कुल सही नहीं भी हो सकता है, शिशु का वजन थोड़ा कम ज्यादा हो सकता है।

भ्रूण का विशिष्ट आदर्श वजन क्या है?

भ्रूण का मॉडल वजन गर्भ में शिशु के वजन का औसत होता है, जिसे कई स्वस्थ भ्रूणों का औसत वजन माना जाता है। लेकिन आपके शिशु का वास्तविक वजन यहां दी गई तालिका से भिन्न हो सकता है।

 

 

 गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का औसत वजन:(हफ्तों में)।

गर्भावस्था के हफ्ते

शिशु का वजन (ग्राम में)

अगर आप ने ऊपर दी गई तालिका पर ध्यान दिया है,तो आपको पता लगेगा की आपका शिशु आपके तीसरे तिमाही के बाद तेजी से बढ़ता है। 35 हफ्ते के बाद आपके शिशु का वजन 200 ग्राम प्रति हफ्ते की दर से बढ़ता है।

 

 

यह एक औसत चार्ट है और आपके शिशु गर्भ में आमतौर पर इतने ही वजन के होते हैं।

जन्म के समय शिशु का वजन 2.8 - 3.6 किलोग्राम के आसपास होता है। अगर शिशु 2.5 किलोग्राम से कम वजन का है, तो इसे कम वजन वाला जन्म माना जाता है। और इस बिन्दु पर आपके शिशु का स्वास्थ्य सबसे जरूरी होता है।

हेलो मॉम्स ,

हम आपके लिए एक अच्छी खबर ले कर आये हैं। Tinystep आपके और आपके बच्चों क लिए प्राकृतिक तत्वों से बना फ्लोर क्लीनर ले कर आया है! क्या आपको पता है मार्किट में मिलने वाले केमिकल फ्लोर क्लीनर आपके बच्चे के लिए हानिकारक है? Tinystep का प्राकृतिक फ्लोर क्लीनर आपको और आपके बच्चों को कीटाणुओं और हानिकारक केमिकलों से दूर रखेगा। आज ही आर्डर करें। ऑर्डर करणे के लिये क्लिक करे 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon