Link copied!
Sign in / Sign up
35
Shares

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने के फायदे (Coconut Water During Pregnancy: Safety And Health Benefits In Hindi)

 गर्भावस्था महिला के जीवन में एक नए जीवन की शुरुआत है। वाकई यह समय एक महिला के लिए बहुत ही खास और रोमांचक होता है। हर महिला इस दौरान अपने होने वाले बच्चे को लेकर बेहद ही सजग होती है। गर्भावस्था के दौरान उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बात का ध्यान रखना होता है क्योंकि एक संपूर्ण आहार ही गर्भ में पल रहे बच्चे को पूर्ण रुप से विकास प्रदान करता है। बहुत से लोग या डॉक्टर भी गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। आज हम अपने इस लेख के जरिए इसी बात पर चर्चा करेंगे कि गर्भावस्था के लिए नारियल का पानी अच्छा है या नहीं। साथ ही, गर्भावस्था के दौरान नारियल के पानी पीना सुरक्षित है या नहीं और इसके स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करेंगे।

लेख की विषय सूची

क्या नारियल पानी गर्भावस्था के लिए अच्छा है? (Is Coconut water good for your pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था में नारियल के पानी के लाभ (The  benefits of coconut water during pregnancy in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें (A few things to keep in mind while drinking coconut water during pregnancy in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से संबंधी मिथक (Myth about drinking coconut water during pregnancy in Hindi) 

निष्कर्ष (Conclusion)

क्या नारियल पानी गर्भावस्था के लिए अच्छा है? (Is Coconut water good for your pregnancy in Hindi?)

नारियल के पानी में मैग्नीशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम की एक अधिक मात्रा होती है जो इसे एक समृद्ध और प्राकृतिक पेय बनाती है जो हमारे शरीर का पुनरुत्थान कर सकती है जब हम अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं। यह शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। गर्भावस्था में नारियल पानी पीना बहुत ही अच्छा है क्योंकि इसका पानी आपको कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है। गर्भावस्था के दौरान नारियल के पानी के लाभ कई हैं, लेकिन यदि आप इस पानी को पीने के बाद अच्छा महसूस नहीं करती हैं, तो गर्भावस्था के दौरान नारियल का पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें।

[Back To Top]

गर्भावस्था में नारियल के पानी के लाभ (The benefits of Coconut water during pregnancy in Hindi)

निसंदेह हमें नारियल का पानी पीने से होने वाले लाभों के बारे में पता है। नारियल का पानी हमारे शरीर को कई तरह से पोषण प्रदान करता है। तो आइये जानते हैं कि गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से क्या लाभ होता है-

1. मूत्र संक्रमण रोकता है

गर्भावस्था में नारियल के पानी के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और हमारे शरीर में मौजूद कई विषैले पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। इस प्रकार, यह किडनी के फंक्शन को सुचारु रुप से चलाने में मदद करता है और मूत्र पथ को संक्रमण से मुक्त रखता है।

2. इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है

नारियल का पानी स्वस्थ इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा हुआ है जो इसे बहुत ही ताजा और पुनरुत्थानकारी पेय बनाता है। इसे पीने से आपकी थकावट दूर होती है और आपको ऊर्जा भी मिलती है। 

3. नेचुरल एसिड नूट्रलाइज़र

गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं के हार्मोन में अक्सर उतार-चढ़ाव होता हैं। इससे दिल की धड़कन, अम्लता और कब्ज सहित कई असुविधाएं होती हैं। नारियल का पानी फाइबर सामग्री में समृद्ध है जो पाचन तंत्र को सुदृढ़ करने में मदद करता है। जब गर्भवती महिला नारियल पानी पीती है तो यह डिटॉक्स के रूप में और नेचुरल एसिड नूट्रलाइज़र के रूप में भी कार्य करता है।

4. भ्रूण के विकास को बढ़ाने में मददगार

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से अम्नीओटिक तरल पदार्थ का स्तर बढ़ता है जो आपके भ्रूण के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से मां और बच्चे दोनों को लाभ मिलता है।

[Back To Top]

5. वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है

गर्भावस्था के दौरान सही तरह की मात्रा और भोजन की मात्रा अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से एक लाभ यह मिलता है कि यह वसा मुक्त है और कैलोरी में बहुत कम है और इसी कारण इसे बेहद ही स्वस्थ विकल्प के रुप में माना जाता है। इतना ही नहीं कि यह हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी समाप्त करता है जो वसा के संचय को कम करता है।

6. शुगर की मात्रा कम

इस स्वादिष्ट पेय में इसमें कोई कृत्रिम स्वाद या संरक्षक नहीं है, जो आपको या आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीते हैं, जो शुगर सामग्री पर बहुत कम होती है, तो यह 100% प्राकृतिक पेय आपको कई लाभ देता है।

7. स्तनों के दूध को बढ़ाना 

गर्भवती होने पर नारियल पानी पीने से स्तनों के दूध के अधिक उत्पादन में करने में मदद मिलती है। यह दूध के स्राव में सुधार करता है और जब आप अपने बच्चे को स्तनपान कराना शुरू करती हैं तो बहुत फायदेमंद साबित होता है।

8. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

नारियल पानी विटामिन, खनिज और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने की वजह से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलती है जिससे आपको संक्रमण और  एलर्जी से बचने में मदद मिलती है।

9. प्राकृतिक रूप से आराम पहुंचाना

ऐसा माना जाता है कि नारियल के पानी में ऐसे कई गुण होते हैं जो मांसपेशियों और पूरे तंत्रिका तंत्र की थकावट को दूर कर उसे आराम देने में मदद करते हैं। गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है क्योंकि यह आपकी सभी तरह की थकान से या यूं कह लीजिए दर्द से राहत देगा।

10. ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखने में सहायक

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं का बल्ड प्रेशर बढ़ता और घटता है। नारियल पानी में पोटेशियम होता है अगर गर्भावस्था के दौरान इसे रोजाना पीया जाए तो इससे आपका बलड प्रेशर नियंत्रित रहेगा।

[Back To Top]

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें- (A few things to keep in mind while drinking coconut water during pregnancy in Hindi)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि गर्भवती होने पर नारियल पानी मां और उसके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन फिर भी कुछ बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए-

‣ गर्भावस्था में सिर्फ नारियल पानी ही पानी के लिए एक मात्र विकल्प नहीं हो सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि नारियल पानी पीने से डिहाइड्रेट की समस्या नहीं होती लेकिन पानी पीना भी आपके शरीर के लिए जरुरी है इसलिए नारियल पानी पीने के बाद यह नहीं सोंचे कि अब पानी पीने की जरुरत नहीं।

‣ नारियल पानी पीयें लेकिन बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें।

‣ नारियल पानी खरीदते समय दस बात का ध्यान रखें कि वह साफ जगह से खरीदा गया हो और उसका नारियल अच्छा हो।

‣ याद रखें कि ताजा नारियल पानी आपकेे स्वास्थ के लिए लाभकारी है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से हिचकिचाए नहीं।

[Back To Top]

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से संबंधी मिथक (Myth about drinking coconut water during pregnancy in Hindi)

वैसे तो गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के लाभ बहुत अधिक हैं। लेकिन बहुत से लोगों को नारियल पानी पीने के बारे में कई भ्रम या मिथक भी हैं। कई लोगों का मानना है कि गर्भावस्था के दौरान इसे पीने से बच्चे की त्वचा गोरी हो जाती है। एक मिथक यह भी है कि गर्भावस्था के दौरान नारियल का पानी पीने से बच्चे का सिर नारियल की तरह बड़ा हो जाता है। यह भी माना जाता है कि गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से बच्चे के बाल मोटे और मजबूत होंगे। 

आप ऐसे कई लोगों को जानते होंगे जो दृढ़ता से इन मिथकों का समर्थन करते हैं, हालांकि कभी-कभी यह सुनकर अच्छा लगता है कि इन दावों के पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। याद रखें, गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीना स्वस्थ है, लेकिन यह एक जादू औषधि नहीं है।

[Back To Top]

निष्कर्ष (conclusion)

वास्तव में गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद है। बस इस बात का ख्याल रखें कि अगर इसे पीने के बाद आप असहज महसूस करें तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें। गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने के कई लाभ हैं जिनका आप आनंद ले सकती हैं लेकिन ऊपर लिखे मिथकों पर ध्यान दें। बस इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें और गर्भावस्था में इस प्राकृतिक पेय का लाभ लें।

 Related Articles

15 तरीके जिससे अरंडी का तेल आपके बालों के लिए लाभदायक हो सकता है (15 Ways Castor Oil Can Benefit Your Hair In Hindi)

क्या गर्भावस्था दौरान चाइनीज भोजन सुरक्षित है? (Is It Safe To Eat Chinese Food During Pregnancy? In Hindi)

प्रेगनेंसी में नट्स खाना कितना सुरक्षित है (Is It Safe To Eat Nuts During Pregnancy In Hindi)

बच्चों के लिए रागी : कब और कैसे खिलाना चाहिए ? (Ragi For Babies: When To Introduce? In Hindi)

गर्भावस्था के दौरान मसालेदार भोजन : क्या आपके और बच्चे के लिए सुरक्षित है? (Spicy Food During Pregnancy: Is It Safe For You And The Baby? In Hindi)

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon