Link copied!
Sign in / Sign up
65
Shares

स्तनपान से एक माँ को होने वाले फ़ायदे

"बहुत हो गया, अब मैं थक गयी हूँ", ऐसे ख्याल स्तनपान के दौरान आपके दिमाग में बहुत आते हैं, हम यह समझते हैं। या कभी कभी आपको ऐसा भी लगता होगा कि आप स्तनपान कराने में सक्षम नहीं हैं। फिर भी आप स्तनपान के फायदे अच्छे से जानती हैं, शिशु के लिए।  पर क्या आप यह जानती हैं कि यह स्तनपान कराने की प्रक्रिया आपके लिए भी उतनी ही लाभकारी होती है! यह आपको संपूर्ण महिला का दर्जा देती है। तो आइये जानतें है स्तनपान से आपको क्या लाभ होता है -

1. ब्रैस्ट कैंसर से बचाव

आंकड़ों के मुताबित, जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं, उन्हें ब्रेस्टकैंसर का खतरा 25 परसेंट कम हो जाता है। यह भी माना जाता है कि जितने लम्बे समय तक माँ स्तनपान कराती है, उतना ही उन्हें ब्रेस्टकैंसर का खतरा कम हो जाता है।

स्तनपान से ना ही सिर्फ ब्रैस्ट कैंसर, बल्कि उतेरेस और ओवेरिन कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। यह इसलिए होता है क्यूंकि स्तनपान के दौरान आपके शरीर में एस्ट्रोजन नामक केमिकल का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे कैंसर का खतरा घट जाता है।

2. मस्तिष्क और भावनाये साफ़ रखता है 

 

 

स्तनपान एक औरत के शरीर के लिए ही सिर्फ नहीं लाभकारी होता बल्कि उनके दिल और मस्तिष्क के लिए भी उतना ही अच्छा होता है। नतीजों के मुताबित स्तनपान कराने वाली महिलाएं डिप्रेशन और तनाव की कम शिकार होती हैं।

3. वज़न कम करना

बाकी महिलाओं के अपेक्षा स्तनपान कराने वाली महिलाओं का वज़न ज़्यादा तेज़ी से घटते पाया गया है। उनकी कमर और चर्बी जल्दी घटती है। यहाँ तक की वह अपने प्रेगनेंसी से पहले वाले वज़न को भी पा सकती हैं।

4. अनचाही प्रेगनेंसी का खतरा भी कम हो जाता है

वैजयानिकों ने यह पाया है कि स्तनपान करने से महिलाओं के शरीर में ओवुलेशन काम होता है जिसके कारण प्रेग्नेंट होने के चान्सेस भी कम हो जाते हैं।

इससे आप प्रेगनेंसी के बाद थोड़ा निश्चिन्त होकर सेक्स को हां बोल सकते हैं। यहाँ तक की यह आपके बेहतर परिवार संयोजन में भी यह मदद करता है।

5. शिशु के लिए प्यार

यह पाया गया है कि स्तनपान करने से महिलाओं के शरीर में ऐसे रसायन का उत्पादनहोता हैं जो उन्हें खुश रखने में सहायक होते हैं। साथ ही इससे उनका अपने शिशु की तरफ प्यार और भी बढ़ जाता है।

तो आपने ऊपर देखा की स्तनपान के कितने फायदे होते हैं। आपके और शिशु, दोनों के लिए। तो आइये इस स्तनपान हफ्ते में हम खुद से कुछ वादें करें। वादा करें कि आप अपने शिशु को स्वस्थ स्तनपान कराएं और अपने आप को और अपने परिवार को स्वस्थ और खुश रखें।

साथ ही स्तनपान ले लिए लोगों को जागरूक करें इसे शेयर करके।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
75%
Wow!
25%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon