Link copied!
Sign in / Sign up
4
Shares

एक ऐसा अनोखा मंदिर..जहां पंडित नहीं सांप करता है पूजा


भारत बहुत से रीती-रिवाज़ों का देश हैं यहां के मंदिर-मस्जिदों से कई कहानियां जुड़ी हैं। यहां के अनोखे मंदिर और परम्पराएं दुनियाभर में मशहूर हैं, भारत में हर कुछ दिनों में कुछ ना कुछ अजीबो-गरीब चमत्कार सुनने को मिल जाते हैं। कुछ मंदिरों में तो भगवान् की पूजा के भी अलग-अलग तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या हो अगर किसी मंदिर में पुजारी या पंडित नहीं बल्कि कोई और पूजा करे। हाँ, आज हम इस ब्लॉग के ज़रिये ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां पंडित नहीं करते पूजा। अब आप सोचेंगे की पंडित नहीं तो कौन करता है पूजा ?

आपके सवाल का जवाब है - सांप। चौंक गए ना आप, यह सच है उत्तरप्रदेश के आगरा के पास स्थित एक गांव के एक प्राचीन मंदिर में 15 वर्षों से शिव की पूजा करने के लिए एक नाग हर रोज आता है। ऐसा कहा जाता है की यह नाग रोज मंदिर में करीब 4 से 5 घंटे तक रुकता है और भगवान की पूजा करता है। यह नाग इस मंदिर में करीब 10 बजे आता है और दोपहर 3 बजे तक लौट जाता है और आश्चर्य की बात यह है की यहां आने वाले श्रद्धालुओं को इस सांप से कोई डर नहीं है और ना ही इसने किसी को नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है की इस मंदिर में पूजा करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है।

इन्हीं कुछ दिलचस्प बातों के वजह से यहां शिवरात्री के वक़्त टूरिस्ट और श्रद्धालुओं की भीड़ जमा रहती है, ऐसे तो नाग के प्रवेश के बाद इस मंदिर के द्वार बंद कर दिए जाते हैं और नाग के जाने के बाद ही लोगों को दर्शन करने को दिया जाता है लेकिन फिर भी लोग घंटो इस नाग के दर्शन के लिए मंदिर के बाहर खड़े रहते हैं ।

किसी मनुष्य द्वारा देवी-देवताओं की पूजा-आराधना करना आम बात है लेकिन यही गुण किसी जीव-जंतु में आ जाए तो इसे एक चमत्कार ही कहा जा सकता है। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon