Link copied!
Sign in / Sign up
4
Shares

डायपर के बाद आपके शिशु के लिए खरीदारी करने के लिए सबसे बेहतर चीज़ क्या है- जानिये


डायपर सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो हर नयी माता को खरीदना चाहिए। और इसका कारण बहुत स्पष्ट है, लेकिन डायपर खरीदते समय भी हम कई बातों का ध्यान रखते हैं और चाहते हैं की डायपर आरामदायक हो। लेकिन शिशु की त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सिर्फ इतना करना काफी नहीं है। एक और चीज़ है जो डायपर खरीदने के ठीक बाद में आती है और पूरे शरीर पर इस्तेमाल की जा सकती है। जी हां आपने बिल्कुल सही समझा। वह है वैट वाइप्स।

वैट वाइप्स एक ही बार इस्तेमाल किए जाने वाला कपड़ा या नैपकिन होता है जो आपके शिशु को साफ करने के लिए और उन्हे ताज़गी,नमी व खुशबू प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह लगभग पूरी तरह पानी से बने होते हैं और इन्हें इस्तेमाल करना या साथ ले जाना आसान होता है। शिशु की त्वचा बहुत सौम्य, मुलायम और नाजुक होती है। सामान्य कपड़े या नैपकिन का इस्तेमाल करने से शिशु की त्वचा को नुक्सान हो सकता है और उन्हें रैशेस हो सकते है, जिनसे उन्हें तकलीफ होती है। इसलिए वैट वाइप्स खरीदने से आप इन त्वचा के रैशेस से बच सकते हैं, जबकि यह शिशु की त्वचा से नमी निकालने की बजाय उसे नमी प्रदान करता है। लेकिन बाजार में वैट वाइप्स के विभिन्न ब्रांड मौजूद है। आपको अपने शिशु की सही देखभाल के लिए कौन सा ब्रांड चुनना चाहिए? शिशु के लिए सही प्रकार का वाटर वाइप्स खरीदते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसकी खुशबू – बेबी वाइप्स बहुत सारी खुशबूओं में आते हैं और कभी-कभार उनमें खुशबू नहीं होती है। इसलिए ऐसे वाइप्स खरीदना जरूरी है जिसकी खुशबू अच्छी हो और जो आपके शिशु को पसंद आए।

क्या इसे आसानी से डिस्पोज किया जा सकता है – इनकी डिस्पोजेबलेटी के आधार पर कई तरह के बेबी वाइप्स होते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप उसे फ्लश कर सकते हैं या किसी और तरह डिस्पोज करना चाहते हैं।

वाइप्स की गुणवत्ता – वाइप्स विभिन्न गुणों, कीमतों और ब्रांड के आते हैं। इसलिए अपने शिशु के लिए सही गुणवत्ता वाला वाइप्स लें। वाइप्स की गुणवत्ता उनमें पाई जाने वाली नमी की मात्रा और त्वचा की देखभाल पर निर्भर करता है। लेकिन इस बात पर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने आपके लिए सबसे बेहतर वाइप्स ढूंढी है। और हम ऐसे ही इसका दावा नहीं कर रहे हैं। 

जो वैट वाइप्स हम आपके लिए लेकर आए हैं उसमें 98% पानी के साथ ही कई गुण मौजूद है। हाइपोऐलर्जनिक होने के अलावा मदर स्पर्श वाटर वाइप्स में एलोवेरा एक्सट्रेक्ट है, जो अपने आप में एक शक्तिशाली माइश्चुराइजर है। साथ ही इसमें कोई पाराबीन, अल्कोहल नहीं हैं, जिससे नाज़ुक हिस्सों की त्वचा रैशेस से बचती है। इसके अलावा मदर स्पर्श वाटर वाइप्स में अच्छी खुशबू होती है, जो शिशु की त्वचा को हर समय तरोताजा रखती है। यह pH संतुलित वाटर वाइप्स जोजोबा ऑयल और विटामिन ई से भरपूर है और आपके शिशु की त्वचा को अतिरिक्त देखभाल प्रदान करती है। यह वाइप्स शिशु के जन्म के फौरन बाद इस्तेमाल की जा सकती है और यह ना केवल उनके कुल्हे बल्कि पूरे शरीर को साफ करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। एक मां हमेशा अपने शिशु की देखभाल के लिए सबकुछ सबसे बेहतर रखना चाहती है। वाटर वाइप्स का प्रयोग आपके और आपके शिशु के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। मदर स्पर्श वाटर वाइप्स का इस्तेमाल करें और अपने शिशु की नाज़ुक त्वचा की देखभाल के लिए डायपर के बाद इन वाइप्स का उपयोग करें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon