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डायबिटिज को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनी डाइट में शमिल करें यह सुपरफूड

 

डायबिटिज यानी की मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो आज केवल बड़ों को नहीं, बल्कि बच्चों में भी तेजी से हो रही है। डायबिटिज दो तरह की होती है, एक टाइप 1 और टाइप 2 और यह  बीमारी ऐसी है जो केवल शरीर एक अंग में प्रभाव नहीं डालती है। बल्कि शरीर के कई अंगों को खराब कर देती है। या यूं कहे उसे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर देती है। और यदिआप ब्लड प्रेशर के मरीज है तो शुगर की वजह से आपकी किडनी, आंखे, पैर, दिल और अन्य अंगो को भंयकर नुकसान होता है। डायबिटिज से ग्रसित व्यक्ति को हमेशा परेहज करने की सलाह दी जाती है, चावाल, चीनी, मिठाई, आलू और भी ऐसी चीजे जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह चीजें हमारे शरीर के लिये बेहद नुकसानदायक होती है। हालिकी ऐसे बहुत से सुपरफूड हैं जो को डायबिटिज बहुत हद तक कंट्रोल करते हैं। लेकिन इन सुपरफूड के साथ-साथ शुगर के मरीजों के लिये टहलना और एकसरसाइज करना भी बहुत जरुरी है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ सुपरफूड के बारे में जो कि टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटिज के लिये बेहद जरुरी हैं-

1) ड्राईफ्रूटस - dryfrutes

2) ओलिव आयल - olivh oil

3) ब्रोकली - brokali

4) फलैक्स सीड्स - flaks seeds

5) गार्लिक - garlic

5) ग्रीक योगर्ट - grik yogurt

6) ग्रीन वेजिटेबल - grin vejitable

7) करेला - karela

 

1) ड्राईफ्रूटस - dryfrutes

ड्राईफ्रूटस यानी कि मेवा यह ऐसे सुपरफूड हैं, जो कि सभी के लिये जरुरी होते हैं। फिर चाहे वह बच्चें हो या बड़े सभी की सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होते हैं। क्योंकि ड्राईफ्रूटस में विटामिन, मिनरल फैट की भी अच्छी खासी मात्रा होती है। और जिसको खाने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, डायबिटिज के मरीजों के लिये यह सुपरफूड काफी अच्छा है। क्योकिं यह शरीर में इंसुलिन के लेवल को कम करने में लाभदायक होते हैं। एक शोध के अनुसार अगर आप 30 ग्राम तक रोजाना अखरोट लेते हैं तो बहुत हद तक शुगर और अन्य बीमारियों से बच सकते हैं।

2) ओलिव आयल - olivh oil

ओलिव आयल जिसे जैतून का तेल भी कहा जाता है, यह शुगर के लिये बेहद लाभदायक है। जैतून के तेल से यदि आप किसी तरह की सब्जी बनाये तो यह आपको फायदा भी करेगी साथ ही सब्जी में स्वाद भी आयेगा। इसके साथ ही जैतून के तेल का प्रयोग आप सलाद में भी कर सकते हैं। ओलिव आयल हमारे हार्ट के लिये भी काफी अच्छा होता है, साथ ही कैलस्ट्रोल लेवल को भी बैंलस करने में मदद करता है। साथ ही ओलिव आयल हमारे शरीर को फिट भी बनाये रखता है।

3) ब्रोकली - brokali

ब्रोकली भी एक ऐसा सुपरफूड है जो कि शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। ब्रोकली खाने में भी टेस्टी होती है, ब्रोकली आप उबाल कर भी खा सकते हैं या फिर सलाद में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी औऱ मैग्नीशियम भी सही मात्रा में होता है जो कि शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही इसमे मौजूद लयूटिन और अन्य तत्व आंखो के लिये लाभदायक होते हैं। इसलिये अगर आप शुगर के मरीज नहीं है तो भी ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करें। और अगर आप वेट लास करना चाहते हैं तो भी ब्रोकली खाना शुरु कर दें।

4) फलैक्स सीड्स - flaks seeds

फलैक्स सीड्स यानी कि अलसी के बीज, यह बीज होकर भी हमारे सेहत के लिये काफी फायदेमंद है। फलैक्स सीड में मौजूद फायबर शुगर को कंट्रोल करता है, साथ ही हार्ट के लिये भी लाभदायक होता है। एक शोध के अनुसार जो लोग टाइप 2 डायबिटिज का शिकार हैं अगर वह 12 हफ्तों तक फलैक्स सीड्स खाये तो काफी हद तक उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा और साथ ही हीमोग्लोबिन भी बेहतर होगा। आजकल मार्केट में कई तरह से फलैक्स सीड्स मिल जाते हैं, जिसमें कि आर्गैनिक फलैक्स सीड्स भी काफी अच्छे होते हैं।

5) गार्लिक - garlic

गार्लिक जिसका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यह छोटा सा गार्लिक यानी कि लहसुन कितना फायेदमंद है। गार्लिक शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ हमारे शरीर के कैलस्ट्रोल लेवल को भी ठीक रखता है। गार्लिक का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं या इसको सुबह खाली पेट कच्चा खाया जाये तो यह हमें कई तरह के रोगों से बचाता है।

5) ग्रीक योगर्ट - grik yogurt

ग्रीक योगर्ट टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटिज के लिये काफी बेहतर है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है साथ ही हार्ट को सेहतमंद रखने में काफी लाभदायक है। टाइप 2 डायबिटिज का शिकार ज्यादातर महिलाओं होती है क्योंकि यह डायबिटिज हार्मौनंस के बदलाव के वजह से होती है। जिसकी वजह से वजन बढ़ना एक बहुत बड़ी समस्या है लेकिन यदि आप ग्रीक योगर्ट को नियमित रुप से अपनी डायट में शामिल करेंगे तो यह आपके वेट को कम करेगा साथ ही डायबिटिज को भी कंट्रोल करेगा।

6) ग्रीन वेजिटेबल -grin vejitable

हरी पत्तेिदार सब्जिियां में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी, फायबर और कैल्शियम होता है। जो कि डायबिटिक लोगों के लिये काफी फायदेमंद है। अपनी डाइट में पालक, सलाद पत्ता, लौकी, तोराई जैसी हरी सब्जियों को शामिल करें। यह सब्जियां आपकी शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपको फिट भी रखेंगी।

7) करेला - karela

करेला डायबिटिज वालों के लिये एक सब्जी नहीं बल्कि एक दवाई भी है। क्योंकि इसमें बीटा, कैराटीन, कैल्शियम, आयरन पाया जाता है। जो कि शुगर के लिये काफी फायदेमंद होता है हांलिकी करेला का स्वाद काफी कडवा होता है लेकिन डायबिटिज के लिये सबसे बेहतर घेरलू दवा है। केरला का जूस डायबिटिज के लेवल का काफी कंट्रोल करता है साथ ही करेला की सब्जी भी आप अपनी डायट में शामिल करें अगर आप डायबिटिज के मरीज नहीं है तो भी हफ्ते में एक बार करेला जरुर खायें।

डायबिटिज ऐसी बीमारी है जो कभी भी किसी भी उम्र में हो सकती है। तो यदि आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो अभी से सतर्क रहने की जरुरत है इसके लिये जरुरी है कि ज्यादा मीठा खाने से बचे। नियमित रुप से एक्सरसाइज और टहलें, अच्छी डायट ले और चिंता से दूर रहें। साथ ही अपनी डायट में वह चीजें शामिल करें जिनमें शुगर मात्रा ना के बराबर हो। क्योंकि यह ऐसी बीमारी है जिसे केवल कंट्रोल किया जा सकता है पूरी तरह से इस बीमारी को खत्म करना मुश्किल है। इस बीमारी से बचने के लिये हेल्दी खाये और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनायें साथ ही स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन करने से बचें। क्योंकि आप जितना हेल्दी लाइफस्टाइल अपनायेगें डायबिटिज के अलावा और बीमारियों से भी दूर रहेगें।

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