Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

धनतेरस में खरीदारी करने का यह है शुभ समय- क्या लें क्या नहीं


आज धनतेरस के शुभ दिन के साथ दिवाली का भी शुभारंभ हो चूका है। धनतेरस को खरीदारी करने के लिए बहुत ही शुभ दिन माना गया है, ये कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है। आप सबको लगता है की धनतेरस के दिन आप पूरे दिन शॉपिंग कर सकते है, पर हर धनतेरस को शॉपिंग करने का एक शुभ समय होता है जिस वक़्त आप खरीदारी करेंगे तो आपको ज़्यादा फल प्राप्ति होगी। यहां तक की धनतेरस की पूजा का भी एक निर्धारित समय होता है, धनतेरस के दिन पूजा और खरीददारी करने से घर में सुख शांति आती है और माँ लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर खुश होते है और धन-संपत्ति प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं।

 

इस समय करें खरीदारी

इस बार धनतेरस के पूजा और ख़रीददरि का सही वक़्त शाम को 7:00 से 9:00 का है। जो लोग समझते हैं की वो पूरा दिन शॉपिंग कर सकते हैं तो इस समय को नोट कर लें, इस वक़्त पूजा और खरीददारी करने से आपके ऊपर माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद रहेगा।

तो आप सब तैयार है अपने-अपने सामानो के लिस्ट के साथ धनतेरस के शुभ समय में खरीददारी करने को ? और अगर आपने अपने सामान का लिस्ट बना लिया है तो एक बार चेक कर लें की आपने नीचे दिए चीज़ों को अपने लिस्ट में ऐड किया है की नहीं।

क्या खरीदें।

1. सोना-चांदी

ऐसा कहा जाता है की धनतेरस की शॉपिंग सोना-चांदी या धातु के चीज़ों की खरीददारी के बिना अधूरी है। पर इसका मतलब यह नहीं की आप अपने बजट को भूलकर सोना-चांदी खरीदने में लग जाएँ। आप इस दिन एक छोटा चांदी का सिक्का, भगवान् के लिए घंटी, यहां तक की पीतल के सामान या पूजा की कोई थाली या सामग्री भी खरीद सकते हैं।

2. बर्तन

ये ज़रूरी नहीं की आपकी धनतेरस की खरीददारी सिर्फ सोने-चांदी से ही पूरी हो सकती है। अगर आपका बजट इतना नहीं है तो टेंशन न लें, आप तांबे के बर्तन खरीद सकते हैं, क्यूंकि तांबे के बर्तन में खाना खाना या पानी पीना आपके सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।

3. लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदना भी इस दिन के लिए शुभ माना गया है। जो मूर्ति आप धनतेरस के दिन खरीदें उसी मूर्ति का आप दिवाली के दिन पूजा भी करें।

4. झाड़ू

आप धनतेरस के दिन झाड़ू भी खरीद सकते हैं, यह आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है पर यह सच है। कहा जाता है की धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से नेगेटिव एनर्जी घर से दूर रहती है।

5. कपड़े

 

अगर आप आज के दिन दिवाली के लिए नए कपड़े खरीदने का सोच रहे हैं तो सफ़ेद या लाल रंग के कपड़ो को ही ज़्यादा चुने।

6. इलेक्ट्रॉनिक या गैजेट आइटम

दिवाली के वक़्त हर जगह अच्छे डील्स, सेल, ऑफर्स की भरमार होती है इसलिए ये सही समय होता है इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने का। टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के दाम भी बहुत कम हो जाते है इसलिए अगर आपको कुछ घर के इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने है तो धनतेरस सबसे सही समय है। इन सबके आलावा अगर आप अपना स्मार्टफ़ोन बदलना चाहते हैं और कुछ नया अपडेटेड स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आप वो भी खरीद सकते हैं क्यूंकि इस वक़्त फ़ोन्स पे भी कई डील्स चलते है। और अब तो ऑनलाइन में भी नए नए तरीके के सेल और ऑफर्स आ रहे हैं इसलिए आपको मार्केट जाने की भी ज़रूरत नहीं आप आसानी से धनतेरस के दिन अपना पसंदीदा स्मार्टफोन आर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप धनतेरस के पहले ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो धनतेरस के दिन को ध्यान में रखकर आर्डर करें ताकि आपके धनतेरस के दिन तक आपका पसंदीदा आर्डर किया हुआ चीज़ आपके पास तक पहुँच जाए।

7. अपने कार्य या प्रोफेशन से जुड़ी चीज़ें

इनके आलावा आप अपने प्रोफेशन से जुड़ी चीज़ें भी खरीद सकते हैं। ऐसा माना जाता है की धनतेरस के दिन से व्यापारियों के बीच नया खाता खुलता है वो पहले उसकी पूजा करते हैं और फिर उसका इस्तेमाल शुरू करते हैं। ठीक उसी तरह आप वो चीज़ें ले सकते हैं जो आपको पसंद हो और आपके प्रोफेशन के साथ भी जुड़ी हो।

8. मिठाईयां-दिये और घर सजाने का सामान

इन सबके आलावा आप धनतेरस के दिन मिठाईयां और दिवाली के दिन घर सजाने का सामन एवं पूजा का सामना भी ले सकते हैं।

ये तो थे कुछ सामान जो आप धनतेरस के दिन खरीद सकते हैं. पर क्या आपको पता है कुछ ऐसे सामान है जो आप धनतेरस के दिन नहीं ले सकते। नीचे दिए गए कुछ चीज़ें है जो आप कभी न कभी धनतेरस में ज़रूर लिए होंगे पर आज के बाद से आप अपने धनतेरस के शॉपिंग लिस्ट से इन सामानो को निकाल दें।

क्या न खरीदें

1. धनतेरस के दिन लोहा, एलयूमिनियम व शीशें के सामान लेने से परहेज़ करें, जितना हो सके इन सामानो को लेने से बचे।

2 . इस दिन न केवल लोहा, एलयूमिनियम व शीशें के सामानों से बल्कि धारदार चीज़ें जैसे छुरी-चमच्च खरीदने से भी परहेज करें।

3 गाड़ी खरीदने से भी बचे, यूँ तो धनतेरस में हर जगह बहुत से सेल और ऑफर्स रहते हैं, इसलिए बहुत से लोग धनतेरस के दिन वाहन खरीदने की इच्छा रखते हैं । और अगर आप भी उनलोगों में से एक हैं और आप भी अगर ये इचछा रखते हैं तो ध्यान रहे की आप अपने वाहन के पैसे का भुगतान पहले ही कर दें। धनतेरस के दिन वाहन के लिए पैसा खरचने से बचें।

तो यह थी कुछ चीज़ें जो आप अपने लिस्ट में ऐड कर लें, अगर आपके लिस्ट में इनमें से कुछ चीज़ें ऐड नहीं है तो आप ज़रूर अपने लिस्ट को इन चीज़ों से फाइनल करें। और अपने धनतेरस के शॉपिंग को और खुशनुमा बनाये।

हैप्पी धनतेरस एंड दिवाली 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon