Link copied!
Sign in / Sign up
9
Shares

डिलीवरी के लिए सबसे बेहतर हॉस्पिटल चुनना हो तो इन बातों का रखें ध्यान


गर्भवती होने का मतलब है कि जल्द ही आप अपने शिशु को जन्म देंगी और इसलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, जिससे आप सही अस्पताल और देखरेख का चुनाव कर सकें। चाहे आप बड़े शहर में रहती हों या फिर छोटे शहर में, कुछ सवालों के जवाब आपको कोई भी जगह निर्धारित करने से पहले जानने चाहिए। खासतौर पर अगर आप पहले अस्पताल में भर्ती हुई है तो आपको काफी हद तक इसका अंदाजा होगा। अस्पताल न केवल कुशल उपकरण और कर्मचारियों और नर्सों से युक्त होना चाहिए, बल्कि इसके साथ ही वित्तीय और भावनात्मक जवाबदेही का होना भी जरूरी है। चूंकि लेबर के दौरान आप दर्द और भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुजरती है इसलिए यह भी बहुत आवश्यक है कि आपको सहजता महसूस हो। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ महत्वपूर्ण कारक, जिन-पर डिलीवरी का स्थान ढूंढने से पहले आपको ध्यान रखना चाहिए:

जन्म देने के विभिन्न विकल्पों के आधार पर। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप सामान्य डिलीवरी की योजना बना रही हों लेकिन लेबर के दौरान आप एपिडयूरल को चुनें। कुछ केंद्रों में वाटर बर्थ की सुविधा भी दी जाती है। इस प्रक्रिया में आवश्यक परीक्षण और दवाईयों की लागत। उदाहरण के लिए, कृत्रिम रूप से लेबर को लाना या बढ़ाना, कृत्रिम रूप से मेम्बरेन को काटना, एपिसोटोमिस काटना, सीजेरियन करना और शिशु को वैक्यूम से बाहर निकालना।

डॉक्टर की फीस। आपके डॉक्टर की फीस सामान्य डिलीवरी और सी-सेक्शन दोनों में भिन्न-भिन्न होती है। बाल-रोग विशेषज्ञ की फीस भी इसमें अलग से शामिल की जानी चाहिए। सींगल रूम, डबल शेयरिंग रूम और वॉर्ड की कीमत भी हर अस्पताल में भिन्न होती है। आपको अपनी प्राथमिकता और बजट के अनुसार इसका चुनाव करना चाहिए।

अस्पताल की नीति और नियम। आपके साथ कितने लोग आ सकते हैं? मिलने का समय क्या है? क्या आपका शिशु डिलीवरी के बाद आपके साथ रीक्वरी रूम में हो सकता है। क्या अस्पताल आपको आपके शिशु के साथ एक कमरे में रहने की इजाजत देता है? इन बातों का ध्यान रखें।

क्या अस्पताल में आपका चुना हुआ डॉक्टर आपकी डिलीवरी करेगा या आपको कोई नया डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ दिया जाएगा।

अस्पताल में मौजूद कर्मचारियों की गुणवत्ता। आप अस्पताल के बारे में बहुत सी जानकारी कर्मचारियों से बात करके और चिकित्सीय सहायता से संबंधी उनकी जवाबदेही से इसकी गुणवत्ता का पता लगा सकते है। इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सही अस्पताल का चयन किया है, आप ऑनलाइन वेबसाइट पर लोगों की राय भी देख सकते हैं। आप अन्य मरीजों से भी उनके अनुभवों को जानकर इस बात का पता लगा सकते हैं।

अस्पताल में मौजूद सुविधाओं को निर्धारित करने से पहले वहां मौजूद कर्मचारियों से बात करें और उनके कौशल, आत्मविश्वास व दृष्टिकोण को परखें। गायनोकोलॉजी वॉर्ड में जाएं, एनआईसीयू और अस्पताल के अन्य केंद्रों में सुविधा की उपलब्धता देखने के लिए जाएं। आप यह भी जान सकते हैं कि अस्पताल से मरीज़ के जाने के बाद किसी तरह की देखभाल दी जाती है।

इन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देकर आप अपनी गर्भावस्था के दौरान डिलीवरी के लिए सबसे बेहतर अस्पताल का चुनाव कर सकते हैं। अपनी सुविधा अनुसार चयन करें और अपना ख्याल रखें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon