Link copied!
Sign in / Sign up
7
Shares

जानिए कैसा हो पति-पत्नी के बेडरूम में वास्तु

हम अपने घर को सजाने के लिए उसमें कई चीजें लगाते हैं। अपने घर को अच्‍छा दिखाने की होड़ में हम इस बात पर ध्‍यान नहीं दे पाते कि कई ऐसी चीजें भी होती हैं जिनका घर पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। हमारे घर का हर कमरा अपने आप में खास होता है। घर को सजाना पॉजिटिव एनर्जी को लाने का सबसे आसान तरीका होता है। ऐसे में जरूरी है कि हम ये जान लें कि कमरे में कौन सी ऐसी चीज़ है जिसे रखने से हम पर या घर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। क्‍योंकि हम अपना ज्‍यादातर समय बेडरूम में ही बिताते हैं । तो आइए आज जानते हैं कि यहां कौन से वस्‍तु सही है और कौन सी गलत।

क्‍या न करें

1. हमें कभी भी अपने बेडरूम में हनुमानजी, नदी, तालाब, झरना और हिंसक जानवर या किसी युद्ध की फोटो नहीं लगानी चाहिए। माना जाता है कि इससे आपके घर के रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है। किसी जंगली जानवर की तस्वीर या शो-पीस घर पर रखने से घर में रहने वालों का स्वभाव उग्र होने लगता है। इससे घर में क्लेश और हिंसा बढ़ती है।

2. बेडरूम में किसी तरह का फव्वारा या मछलीघर भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा भी कहा जाता है कि कमरे में बहुत ज्यादा पानी भी नहीं रखना चाहिए। पीने के लिए भी बस एक बोतल पानी रात के समय काफी है। बहुत से लोग अपने शयन कक्ष में वॉस बेस‌िन लगवा लेते हैं। वास्तुशास्‍त्र के अनुसार, यह र‌िश्तों में व‌िश्वास को कम करता है और शक को बढ़ाता है।

3. बेडरूम में अपने पलंग को इस प्रकार रखें कि वह खिड़की से थोड़ी दूरी पर हो ताकि घर में पति-पत्नी के बीच में प्रेम संबंध बरकरार रहे। बेडरूम में पलंग खिड़की वाली दीवार से चिपका नहीं रखना चाहिए। इससे रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो सकता है और आपसी असहयोग की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलता है। अगर आपका बेड खिड़की से चिपका हो तो रात में सोते समय खिड़की पर पर्दा जरूर डालें।

4. हमारे स्‍वस्‍थ्‍य जीवन के लिए ये बहुत ज़रूरी है कि हम अपने बिस्‍तर को साफ रखें। इसलिए बिस्तर हमेशा साफ होना चाहिए। पति-पत्नी को गंदे बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए। गंदे बिस्‍तर पर सोने से हमेशा बुरे सपने आते हैं।

5. बेडरूम में पति-पत्नी जिस पलंग पर सोते हैं, ठीक उसके सामने मिरर नहीं लगाना चाहिए। बेडरूम में आईना लगाना वास्तुशास्त्र के नजरिए से सही नहीं माना जाता है। इससे रिश्ते में तनाव बढ़ता है। अगर फिर भी आपके पलंग के सामने मिरर लगा है तो सोते समय याद से उस पर पर्दा डाल दें।

6. घर का कोई भी बेकार सामान पलंग के नीचे नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि बेड के नीचे बेकार सामान और कचरा रखने से बहुत सारी बिमारियों के होने का डर रहता है। पलंग के नीचे जगह खाली रहने देना चाहिए।

7. पति-पत्नी के बेड पर एक ही गद्दा होना चाहिए। दो गद्दों का प्रयोग वैवाहिक जोड़े के भविष्य के लिए हानिकारक माना जाता है। अगर डबल बेड है तो भी एक बड़ा गद्दा पलंग पर बिछाना चाहिए।

क्‍या करें

1. बेडरूम में आप राधा और श्रीकृष्ण का प्रेममय फोटो लगा सकते हैं। राधा और भगवान कृष्ण को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हमेशा बेडरुम में इन दोनो की तस्वीरों को लगाना शुभ माना जाता है। इनकी फोटो लगाने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है।

2. बेडरूम में विंड चाइम्स लगा सकते हैं। घर की साफ-सफाई और सजावट में वक्त दीजिए।

3. कमरे में लवबर्ड, प्रेम की प्रतीक चीजें, मूर्तियों का जोड़ा रखें। लवबर्ड और मैंडरेन डक जैसे पक्षी को प्रेम का प्रतीक माना जाता है इसलिए इनकी मूर्तियों को अपने बेडरुम में जरुर रखें।

4. बेडरूम में सुगंधित कैंडल, रूम फ्रेशनर्स व ऑयल ज़रूर रखें। मंगलवार को मोगरा व शुक्रवार को गुलाब का इत्र अवश्य छिड़कें।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon