Link copied!
Sign in / Sign up
30
Shares

कंडोम के बारे में चौंकाने वाली बातें


कंडोम एक गर्भ निरोधक के रूप में जाना जाता है। उसके बारे में आपको यह जानकारी तो होगी। लेकिन क्या आपको पता है उससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य?

इस ब्लॉग में आपको इसके बारे में बताया जायेगा।

कंडोम बहुत पुराने समय से इस्तेमाल की जा रहीं हैं:


पुराने समय से हम ये कहना चाह रहे हैं, की पुराने समय में जब लोग गुफाओं में रहा करते थे तबसे कंडोम इस्तेमाल की जा रही थीं। यह 12,000 से 15,000 साल पहले की बात थी।

सन 1985 में लिखी गई किताब "जौनी कम लेटली, अ शॉर्ट हिस्ट्री ऑफ़ कंडोम" में इस गर्भ निरोधक का ज़िक्र किया गया है।

पहले कंडोम रबड़ की नहीं बनी होती थीं

जी हाँ। पहले जब कंडोम का इस्तेमाल शुरू किया गया तब वे लेटेक्स की नहीं बनती थीं। पहले इन्हें सुवर की आंत से बनाते थे। इसके अतिरक्त इन्हें मछलियों की त्वचा, जानवरों के सींघ, उनके शरीर के मूत्राशय/पेट की अंदरूनी परत इत्यादि से बनाया जाता था।

ऑस्ट्रिया नामक शहर में विश्व की काफी पुराणी कंडोम को म्यूसियम में रखा गया है। कंडोम वर्ष 1640 की थी। उसे स्वेडन में बनाया गया था। कहा जाते है की कंडोम को गर्म दूध में डाला जाता था ताकि वो कीटाणुरहित बन जाये।

कंडोम बनाने के ख्याल गाड़ियों के टायर देख कर बनाया जाने लगा

जिस साल गुडयर टायर का vulcanization अभियान शुरू हुआ तबसे कंडोम का ख्याल जागृत हुआ। यह सन 1855 की बात है। इसी कारण कंडोम लैटेक्स के बनी होने के बावजूद मुलायम रबर कही जाती है।

कंडोम को बन्दूक पर रख कर उसे जंग लगने से बचाया जा सकता है

विश्व युद्ध द्वितीय में सैनिक अपनी बन्दुक का मुख कंडोम में लपेट कर रखते थे जिससे की उन्हें खारे पानी से जंग लगने से बचाया जा सकता था।

कंडोम में पानी भर कर रखा जा सकता है

कंडोम को अगर सेक्स के दौरान इस्तेमाल न किया जाये तो वह खिंचने की इतनी क्षमता रखती है की वह 10 लीटर तक अपनी खुद में रख सकती है।

कंडोम ज़्यादातर महिलाओं द्वारा खरीदी जाती है

कंडोम की 40% बिक्री महिलाओं के कारण होती है। वे यौन सेहत के बारे में अधिक जागरूक होने के कारण मेडिकल दुकान से कंडोम खरीद लती हैं।

उन्हें अनचाहे गर्भ का भी खतरा होता है। इसलिये वे कोई असावधानी नहीं बरतना चाहती हैं। इस कारण आदमियों की तुलना महिलाएं बिना शर्म या आलस्य किये कंडोम खरीद लेती हैं।

कंडोम के बारे में बात करने में शर्माएं नहीं। हम सभी जागरूक बनें और इस पोस्ट को शेयर करें।


Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon