Link copied!
Sign in / Sign up
74
Shares

कॉफी के फेस पैक और हेयर मास्क से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती— जानें फेस मास्क तैयार करने की विधि (Uses Of Coffee For Skin and Hair Care In Hindi)

 

हममें से अधिकतर लोग कॉफी को एक ऐसे तरल पदार्थ के रूप में जानते हैं, जो कैफ़ीन युक्त होता है और नींद व आलस दूर करने में मदद करता है। लेकिन हममें से कितने लोग कॉफी को “फेस स्क्रब”, “एक्सफोलिएशन” और “फेस मास्क” जैसे शब्दों से जोड़ते हैं? जी हां, बहुत ही कम लोग इसका इस्तेमाल करते हैं या इसके बारे में जानते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी से त्वचा को होने वाले फ़ायदे अब-तक राज़ ही बने हुए हैं। जिस प्रकार आपकी जीभ को कॉफी का स्वाद ख़ूब भाता है उसी प्रकार आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को भी कॉफी ज़रूर भायेगी।

त्वचा के अतिरिक्त कॉफी बालों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है और बालों से संबंधी कई समस्याओं को हल करती है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप त्वचा के लिए कॉफी के स्वास्थ्य लाभों को अच्छी तरह जान पाएंगे और अगली बार जब कॉफी बनाम चाय का विवाद होगा, तो आप स्वयं सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे। इस लेख में त्वचा पर कॉफी से होने वाले लाभों के बारे में बताया गया है और थोड़ी जानकारी बालों को कॉफी से होने वाले फ़ायदों के बारे में भी दी गई है।

लेख की विषयसूची

त्वचा के लिए कॉफी के चार फ़ायदे (4 coffee benefits for skin in Hindi)

चेहरे के लिए कॉफी का इस्तेमाल और बालों के लिए कॉफी (Uses of coffee for face and coffee for hair in Hindi)

कॉफी फेस पैक और कॉफी फेस मास्क कैसे बनाएँ (How to make a coffee Face pack and coffee Face mask in Hindi)

बालों के लिए कॉफी पाउडर के फ़ायदे (Benefits of coffee powder for hair in Hindi)

निष्कर्ष (Conclusion) 

त्वचा के लिए कॉफी के चार फ़ायदे (4 coffee benefits for skin in Hindi)

वह सब भूल जाइए, जो आपने अब-तक कॉफी के बारे में जाना था और आज दोबारा त्वचा को कॉफी से होने वाले फ़ायदों के बारे में पर्याप्त जानकारी लें। अगर संतुलित मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होती है। हालांकि अगर संतुलित मात्रा से अधिक कॉफी का सेवन किया जाए तो नुक़सान हो सकता है। लेकिन ऐसा तब होता हैं, जब आप कॉफी का सेवन करते हैं। जब कॉफी को शरीर पर लगाया जाता है तो इसका प्रभाव और इसके फ़ायदे दोगुना हो जाते हैं। बिना समय जाया किए आइए जानते हैं त्वचा पर कॉफी के होने वाले फ़ायदों के बारे में:

त्वचा की कोशिकाओं की ऊर्जा को संरक्षित करना

त्वचा पर कॉफी बीन्स एक्स्ट्रेक्ट के प्रभावों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि कॉफी बीन्स एक्स्ट्रेक्ट फ्री-रेडिकल गुण के कारण त्वचा की कोशिकाओं की ऊर्जा को संरक्षित करता है। आसान शब्दों में एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण यह त्वचा को संरक्षण देता है। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को प्राकृतिक रूप से संरक्षित करते हैं और त्वचा को प्रदूषण और अशुध्दियों से बचाते हैं।

पराबैंगनी किरणों से बचाव

क्या कभी किसी ने सोचा था कि कॉफी कैसे त्वचा को कैंसर कारक पराबैंगनी किरणों से संरक्षण प्रदान कर सकती है? हालांकि यह साबित हो चुका है कि कॉफी में मौजूद कैफ़ीन के कारण ही त्वचा को कैंसर कारक पराबैंगनी किरणों से संरक्षण प्राप्त होता है। शोध में पाया गया है कि कॉफी इन किरणों से डीएनए को क्षतिग्रस्त होने से बचाती है और त्वचा की रक्षा करती है। यह कॉफ़ी का सबसे महत्वपूर्ण फ़ायदा हैं।

स्किन टोन को बढ़ाना

कॉफी त्वचा को डिहाइड्रेशन से बचाती है और कोशिकाओं में वृद्धि करती है। यह त्वचा का लचीलापन बढ़ाती है। जिससे त्वचा मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है।

रक्तप्रवाह बढ़ाना

कॉफी से रक्तप्रवाह बढ़ता है। कॉफी शरीर में रक्तप्रवाह बढ़ाती है और यह टिशूज के हिस्से में आई सूजन को कम करने में मदद करती है। कॉफी के बर्फ के टुकड़ों को सूजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और यह उपाय कारगर साबित होता है।

[Back To Top]

चेहरे के लिए कॉफी का इस्तेमाल और बालों के लिए कॉफी (Uses of coffee for face and coffee for hair in Hindi)

अभी हमने त्वचा के लिए कॉफी के अनेकों फ़ायदों के बारे में बात की और इन्ही फ़ायदों के कारण कई‌ कोसमैटिक कंपनियां कॉफी को मुख्य सामग्री बनाकर कई सौंदर्य उत्पाद बना रही है। यहां तक की प्रचलित घरेलू उपाय के रूप में चेहरे का सौंदर्य बढ़ाने के लिए कॉफी का प्रयोग दुनियाभर के विभिन्न हिस्सों में किया जा रहा है। नीचे चेहरे के लिए कॉफी के फ़ायदों की सूची दी गई है:

फेस स्क्रब/ फेस मास्क/ फेस पैक

कॉफी का फेस स्क्रब और फेस मास्क इन दिनों लोकप्रिय हो रहा है। कुछ ब्यूटी सैलून अलग से यह सेवा उपलब्ध कराते हैं। कॉफी फेस मास्क तैयार करना बहुत ही आसान है। कॉफी इसकी मुख्य सामग्री होती है और इसमें अन्य प्राकृतिक सामग्रियां मिलाई जाती है, जो त्वचा को मुलायम बनाती है और पोषण प्रदान करती है।

एक्सफोलिएशन

त्वचा पर कॉफी के अद्भुत फ़ायदे इसे बहुत ही बढ़िया एक्सफोलिएटर बनाते हैं। एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें त्वचा की मृत कोशिकाओं का स्थान स्वस्थ व नई कोशिकाएं लेती है। कॉफी के एक्सफोलिएशन गुण के कारण ही यह स्कैल्प एक्सफोलिएटर की मुख्य सामग्री है। इसके प्रभाव से स्कैल्प से मृत कोशिकाएं निकल जाती है और इससे बालों में बचा अतिरिक्त शैम्पू और कंडीशनर भी निकल जाता है, जो कि बालों को नुक़सान पहुंचा सकता है।

बॉडी स्क्रब

कॉफी का इस्तेमाल एंटी-सेल्युलाईट बॉडी स्क्रब की प्रमुख सामग्री के रूप में भी किया जाता है। इसका कारण यह है कि कॉफी त्वचा में कसाव लाती है। जैसे-जैसे त्वचा में कसाव आता है वैसे-वैसे झुरियां कम होने लगती है। आपको बॉडी स्क्रबर खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर आसानी से बॉडी स्क्रबर बना सकते हैं।

स्किन टोन ब्राइटनर

कॉफी फेस मास्क स्किन टोन को ब्राइट करता है। यह फेस मास्क त्वचा से मृत कोशिकाएं बाहर निकालता है और इससे त्वचा में निखार आता है।

कॉफी फेस पैक और कॉफी फेस मास्क कैसे बनाएँ (How to make a coffee Face pack and coffee Face mask in Hindi)

त्वचा के लिए कॉफी के अनेकों फ़ायदे हैं और यह जानने के बाद आप त्वचा पर इसका इस्तेमाल ज़रूर करना चाहेंगे। यह कॉफी फेस मास्क बनाने का सबसे आसान तरीका है। नीचे कॉफी फेस मास्क तैयार करने की तीन विधियां इस प्रकार है:

मुलायम त्वचा के लिए - एक टेबलस्पून ग्राउंड कॉफी पाउडर को एक या डेढ़ टेबलस्पून दूध में मिलाएं। इसे लगाएं और 15-20 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। इसे सौम्यता से मालिश करते हुए ठंडे पानी से साफ करें। इस कॉफी फेस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

चमकदार त्वचा के लिए - एक टेबलस्पून कॉफी को एक टेबलस्पून हल्दी और एक टेबलस्पून योगर्ट में मिलाएं। आपको गाढ़ा मिश्रण प्राप्त होगा। इसे सौम्यता से अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। सौम्यता से चेहरे की मालिश करते हुए इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार यह फेस मास्क लगाएं।

त्वचा में कसाव लाने के लिए - एक टेबलस्पून कॉफी को एक टेबलस्पून आर्गेनिक शहद और एक टेबलस्पून योगर्ट में मिलाएं। इस गाढ़े मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। चेहरे पर हल्के हाथ से मालिश करते हुए ठंडे पानी से मुंह धोएं। इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

[Back To Top]

बालों के लिए कॉफी पाउडर के फ़ायदे (Benefits of coffee powder for hair in Hindi)

बालों के लिए भी कॉफी पाउडर उतना ही फ़ायदेमंद है जितना कि चेहरे के लिए। आइए जानते हैं बालों के लिए कॉफी पाउडर के कुछ अद्भुत फ़ायदे।

एक्सफोलिएशन

जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि कॉफी एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करती है। कई शैम्पू में कॉफी का इस्तेमाल इसके एक्सफोलिएशन गुण के कारण होता है।

बालों में वृद्धि

कॉफी में मौजूद कैफ़ीन बालों को झड़ने से बचाता है और बालों में वृद्धि करता है। कॉफी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

हेयर मास्क

कॉफी पाउडर का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है। हेयर मास्क स्कैल्प का एक्सफोलिएशन करता है और बालों की जड़ों को मज़बूती प्रदान करता है।

बालों को उलझने से रोकना

कॉफी बालों को उलझने से रोकती है और उन्हें मजबूत और मुलायम बनाती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

कॉफी का सेवन करना सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है और इसी तरह त्वचा और बालों पर कॉफी लगाने से इनसे संबंधी कई समस्याएं हल हो सकती है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनी त्वचा और बालों पर इसकेे प्रभाव को देखें और सही तरह से इसका प्रयोग करें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon