Link copied!
Sign in / Sign up
6
Shares

छोटे घर को इस तरह करें मैनेज - आजमाएं यह आसान टिप्स


एक ईंट और पत्थर का मकान तब घर बनता है जब कोई परिवार आकर इसको सजाता है। बड़ा घर पाना और उसे सजाकर उसे खूबसूरत बनाने की इच्छा हर किसी को होती है, लेकिन आजकल के इस महंगाई के दौर में बड़ा घर पाना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल सा हो गया है। घर छोटा हो या बड़ा, घर घर होता है, तो क्यों ना खुद के छोटे से घर को ही बजट में ऐसे मैनेज करें की वो और खूबसूरत लगे। आज कुछ ऐसी ही टिप्स हम आपसे शेयर कर रहे हैं जिसको आप भी अपने घर को सजाने के लिए उपयोग कर सकती हैं ।

1. फर्नीचर की जगह में करें बदलाव 

लिविंग रूम घर का एक अहम् हिस्सा होता है क्यूंकि जब आपके घर में लोग आते है तो वो लिविंग रूम में ही बैठते हैं। इसलिए यह जरुरी है की लिविंग रूम में सामान ठूसा हुआ ना लगे। अगर सोफा सेट या टेबल है तो ठीक है इसके अलावा अगर कोई डेकोरेशन की सामान है तो रहने दें। अगर सोफे के अलावा आपके लिविंग रूम में एक्स्ट्रा कुर्सियां है तो आप उसकी जगह कहीं और बनाएं क्यूंकि अगर सोफे के साथ आप कुर्सी भी रखेंगे तो ना केवल यह एक खराब इंटीरियर लुक देगा बल्कि यह आपके लिविंग रूम में ठूसा हुआ फर्नीचर लगेगा। अगर आपको लगता है की आपके लिविंग रूम में कुर्सियों की ज़्यादा ज़रूरत है तो आप बीन बैग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्यूंकि अभी यह एक बहुत ही ट्रेंडिंग और फैशनेबुल चीज़ है जो काफी कम्फर्टेबल है और इसे आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकती हैं।

2. बेडरूम में ना ठूसे ज़्यादा चीज़ें

बेडरूम घर के लिए बहुत ख़ास और ज़रूरी हिस्सा होता है इसलिए अगर आपका बेडरूम छोटा है तो चिंता ना करें। बुद्धिमानी से काम लें और अपने बेडरूम में बेवजह फर्नीचर ना रखें। अगर आप सोचते हैं की आप बेडरूम में अलग-अलग फर्नीचर रखेंगे तो वो और अच्छा दिखेगा तो आप गलत है ऐसा करने से आपका बेडरूम और ज़्यादा छोटा और ठूसा हुआ दिखेगा। आजकल बहुत से ऐसे फर्नीचर हैं जिसमें बॉक्स बने रहते हैं आप बेडरूम की जगह बचाने के लिए वैसे फर्नीचर ले सकती हैं। आप बॉक्स वाले पलंग रख सकती हैं जिसमें आपकी चीज़ें आ जाए और बाहर कुछ फेका हुआ ना दिखे, इसके अलावा बॉक्स वाले टेबल भी बहुत सही और अच्छा उपाय है बेडरूम को साफ़-सुथरा रखने के लिए। ज़्यादा बड़े फर्नीचर ना रखें इसके अलावा नए डिज़ाइन के बेड कवर्स का चुनाव करें और आप चाहें तो रूम में कालीन भी बिछा सकती हैं जो की आपके रूम को एक नया और फ्रेश लुक देगा।

3. पेंट का करे अकलमंदी से चुनाव

घर का रंग बहुत ही मायने रखता है इसलिए घर के पेंट का चुनाव थोड़ा सोच समझकर करें। ऐसा नहीं की आप अपने पसंदीदा रंग से अपने घर को पेंट करवा लिए और बाद में वो कलर आपके घर में अच्छा ही नहीं लग रहा इसलिए ज़रूरी नहीं की आप अपने पसंदीदा रंग से ही घर को पेंट कराएं। अपने घर को पेंट करवाते वक़्त यह ध्यान रखें की कौनसा कलर सूट कर रहा है। ऐसे कलर्स का चुनाव करें जो दिन में एक फ्रेश एहसास दिलाये और रात में शान्ति और सुकून दे। हल्के रंगो का ही चुनाव करें जैसे - पीच, बीज या सफ़ेद, डार्क कलर्स को अवॉयड करें क्यूंकि हल्के रंग आपको ताज़गी का एहसास दिलाते हैं और बहुत ज़्यादा एलिगेंट भी लगते हैं ।

4. दिवाल कबर्ड बनवाएं

घर में अगर सामान रखने की जगह की कमी है और आपके कपड़े इधर उधर फेके हुए हैं तो आप कोशिश करें की दीवाल कबर्ड बनवा लें जिससे आप अपने सामानों को आसानी से मैनेज कर के रख सकती हैं।

5. घर में आने दे प्राकृतिक रौशनी

घर में अगर सूरज की किरणें आती है तो इससे अच्छा और कुछ नहीं इसलिए दिन में कुछ देर के लिए ही सही खिड़कियों के पर्दे हटाकर खिड़कियाँ खोलकर रखें इससे आपके घर में एक अलग ही फ्रेशनेस आएगी।

6. पर्दो का करे सही चुनाव 

जब आप पर्दों का चुनाव कर रहे हों तो ध्यान रहे की आप सुन्दर पर्दे लेने के चक्कर में ज़रूरत से ज़्यादा मोटा या ज़रूरत से ज़्यादा पतला पर्दा ना लें। अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा मोटा पर्दा लेती हैं तो हो सकता है की यह बाहर के हवा को रोके और इस वजह से आपका घर ज़्यादा गर्म होने लगे और अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा पतला पर्दा लेती हैं तो हो सकता है की बरसात के मौसम में या वसंत के मौसम में यह बाहर के हवा को ज़्यादा रोक ना सके और आपका घर धुल-मिट्टी से भर जाए। इसलिए ऐसे पर्दे चुने जो ना ज़्यादा मोटा और ना ज़्यादा पतला हो और जिसका डिज़ाइन और रंग भी आँखों को चुभे ना बल्कि जिसे देखने से आपकी आँखों को आराम मिले।

7. पेंटिंग्स लगाएं 

घर की दीवारों को खूबसूरत पेंटिंग्स से सजाएं, ऐसे पेंटिंग्स जो आपको सुकून दें और घर के लुक में चार चाँद लगाए । इसके अलावा आप छोटे-छोटे शोपीस भी रख सकती हैं। खुद से भी घर के डेकोरेशन के लिए कुछ-कुछ हैंडमेड चीज़ें बनाएं जो की आपके घर को एक नया लुक दे।

8. रखें घर को साफ़ 

यह ज़रूरी नहीं की आपके घर में कितना सामान है कितना नहीं बल्कि सबसे ज़रूरी बात यह है की आपका घर कितना साफ़ सुथरा है। इसलिए घर के दरवाज़ों को, घर के सामनों को नियमित तौर पर साफ़ करें, उनपर धुल-मिट्टी ना जमने दें और उसे मेन्टेन कर के रखें। इसके अलावा रूम फ्रेशनर या सुगन्धित कैंडल्स रखें ताकि घर में एक भीनी-भीनी सी खुसबू आपको हर वक़्त ताज़ा महसूस कराये।

यह कुछ टिप्स हैं जो की आप अपने घर को सुन्दर बनाने के लिए कर सकती हैं और यह ज़रूरी नहीं की आपका घर कितना बड़ा या छोटा है बल्कि यह ज़रूरी है की आप अपने घर को किस तरह और कितना साफ़ और मैनेज कर के रखती हैं। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon