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चावल खाने के जानिये यह फायदे (13 Health Benefits Of Rice You Need To Know In Hindi)

शरीर को फिट रखने के लिये सही डाइट लेना बहुत आवश्यक है, खासतौर से महिलाओं को हार्मोनंस के बदलाव की वजह से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था के समय हमेशा यही सलाह दी जाती है कि अच्छी और हेल्दी डाइट जरुर लें, और अगर आप प्रेगनेंट नही है तो भी आपको पोषक तत्वों से भरपूर खाना जरुर खाना चाहिए। पोषक तत्वों की बात करें तो दाल, चावल, सब्जियों में कई तरह के विटामिन और मिनरल पाये जाते हैं। चावल के बारे में ज्यादातर लोगों को यही लगता है यह हमारे लिये इतना लाभदायक नहीं है लेकिन यहां पर हम आपको चावल के ऐसे फायदों के बारे में बतायेगें जो आपके सेहत के लिये काफी फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं चावल के ऐसे ही फायदों के बारे में-

लेख की विषय सूची

सफेद और ब्राउन राइस क्या है (White or Brown Rice in Hindi?) 

सफेद राइस खाने के फायदे (Health Benefits of Eating White Rice in Hindi)

ब्राउन राइस खाने के फायदे (Health Benefits of Eating Brown Rice in Hindi)

राइस ब्रैन के फायदे (Health Benefits of Eating Rice Bran in Hindi)

चावल के पानी के फायदे (Rice Water Health Benefits in Hindi)

निष्कर्ष (conclusion in Hindi)

सफेद और ब्राउन राइस (White or Brown Rice in Hindi?)

चावल को लगभग सभी लोग अपनी डाइट में रोजाना शामिल करते हैं, फिर चाहे वह सफेद चावल हो या ब्राउन राइस इसे आप किसी भी तरीके से  खा सकते हैं। लेकिन अगर आप शुगर, बीपी, या फिर किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। रिसर्च के अनुसार सफेद और ब्राउन राइस दोनों के अपने फायदे हैं।

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सफेद राइस खाने के फायदे (Health Benefits of Eating White Rice in Hindi)

1) सफेद चावल में पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं

शोध के मुताबिक, जापानी काफी हेल्दी और फिट होते हैं, उसकी वजह है सफेद चावल का अपनी नियमित रुप से डाइट में शामिल करना। इस शोध में यह भी कहा गया है कि चावल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनसे हमें कई तरह के जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं।

नोट- अगर आप शुगर के मरीज हैं तो अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

2) सफेद चावल खाने से रासायनिक खतरा नहीं होता है

विशेषज्ञों के मुताबिक, ब्राउन चावल में आर्सेनिक होता है यानी एक प्राकृतिक खनिज जो आपके भोजन में खाए जाने पर जहरीला हो सकता है। यह इसके ब्रैन उत्पादों में एक प्राकृतिक फाइटेट चावल भी देता है। जब आप चावल खाते हैं तो जस्ता, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे स्वस्थ खनिजों के अवशोषण को रोक सकते हैं।

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ब्राउन राइस खाने के फायदे (Health Benefits of Eating Brown Rice in Hindi)

1) ब्राउन राइस एक पूरा भोजन है

ब्राउन राइस के कई स्वास्थ्य लाभ है जैसे कि ब्राउन राइस से आपको एनर्जी मिलती है। अगर आप डाइटिंग पर हैं तो विशेषज्ञ हमेशा ब्राउन राइस खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसमें फाइबर, आवश्यक विटामिन और मिनरलस् अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं।

2) ब्राउन राइस कई बीमारियों में फायदेमंद हैं

ब्राउन राइस को कई बीमारियों में खाने की सलाह दी जाती है, जैसे कि अगर आप शुगर के मरीज हैं तो सफेद चावल को नहीं खाने की सलाह दी जाती है। उसकी जगह ब्राउन राइस खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

रिसर्च के अनुसार एक आधा कप ब्राउन राइस खाने से भविष्य में लगभग 60% तक मधुमेह होने का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, जौ गेहूं जैसे अन्य अनाज भी टाइप 2 मधुमेह का 36% खतरा कम होता है।

3) ब्राउन चावल में प्राकृतिक फाइबर अच्छी मात्रा में होता है

ब्राउन चावल में 14% प्राकृतिक फाइबर होता है। जो कि सफेद चावल की तुलना में 4 गुना फाइबर की अधिक मात्रा है। ब्राउन राइस कोलन और ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। ब्राउन राइस में प्राकृतिक फाइबर रसायन उन कोशिकाओं को बांधता है जो कैंसर की ओर बढ़ते हैं।

4) ब्राउन राइस वजन कम करने के लिये काफी फायदेमंद है

ब्राउन राइस में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जिस वजह से यह वजन कम करने में सहायक होता है। फाइबर की अच्छी मात्रा की वजह से ब्राउन राइस को आप अपने डाइटिंग चार्ट में शामिल कर सकते हैं।

5) ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल को ठीक करने में मदद करता है

शोध के अनुसार, हमारे ब्लड में तेल के तत्व आसानी से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को 7% तक ठीक करने मदद कर सकते हैं। इसके साथ-साथ, ब्राउन राइस खाने से आपके रक्त में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने में मदद मिल सकती है।

6) हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

ब्राउन राइस में मैग्नीशियम होता है, जो बोन्स के लिये एक आवश्यक मिनरल है। ब्राउन राइस के एक कप में 21% मैग्नीशियम होता है। रोजाना ब्राउन खाने से मैग्नीशियम की कमी पूरी होती है।

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राइस ब्रैन के फायदे (Health Benefits of Eating Rice Bran in Hindi)

राइस ब्रैन यानी कि चावल की भूसी जिसके कई फायदे हैं, राइस ब्रैन का तेल भी काफी फायदेमंद होता है।

1) चावल की भूसी का तेल प्रतिरक्षक होता है

चावल की भूसी में फाइटोस्टेरोल, स्टेरोलिन और गामा-ओरिजानोल के प्रचुर मात्रा में होते है। इन तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को आसानी से नियंत्रित करने में मदद करते हैं। चावल की भूसी खाने उच्च रक्तचाप, हाइपरलिपिडेमिया, कैंसर के लक्षण, हाइपरग्लेसेमिया, टाइप 1 और टाइप 2 डाइबिटिज को रोकने में मदद मिलती है।

2) चावल की भूसी मेनोपोज के समय फायदेमंद

चावल की यह भूसी हार्मोनंस बदलाव में भी बेहद फायदेमंद है। जैसे कि मेनोपोज़, पोस्टमेनोपॉज़ल ऑस्टियोपोरोसिस संबधी समस्याओं के लिये दवा के तरह काम करती है।

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चावल के पानी के फायदे (Rice Water Health Benefits in Hindi)

पानी हमारे शरीर के लिये बहुत जरुरी है, अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिये और भी फायदेमंद है।

1) चावल का पानी कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है

चावल का पानी डायरिया, पानी की कमी, कब्ज आदि बीमारियों के लिये एक अचूक दवा है। चावल के पानी में बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों होते हैं। इन्हीं तत्वों की वजह से यह कई बीमारियों की रोकथाम करने में मदद करता है।

2) चावल का पानी आपको ऊर्जा प्रदान करता है

चावल के पानी में कार्बोहाइड्राईट पाया जाता है। अगर आपके शरीर में किसी वजह से पानी की कमी है तो चावल का पानी काफी फायदा करता है।

3) त्वचा और बालों के लिए चावल का पानी काफी अच्छा है

चावल के पानी से त्वचा में अलग ही निखार आता है। साथ ही अगर आपके बाल बहुत टूट रहे हैं तो भी चावल का पानी काफी फायदेमंद है।

चावल का पानी कैसे बनायें

-चावल के 2 चम्मच

- 2 कप पानी

इस पानी को बनाने के लिये 20-30 मिनट के लिए चावल को पानी में उबालें या भिगो दें। चावल को उबालने पर इसमें स्टार्च निकलता है, लेकिन ध्यान रहे इसमें नमक, या मक्खन, घी का इस्तेमाल नहीं करें।

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निष्कर्ष (conclusion in Hindi)

चावल हमारे शरीर के लिये फायदेमंद होता है, ब्राउन राइस हो या सफेद दोनों के अपने अलग-अलग फायदे हैं। लेकिन चावल का सेवन उचित मात्रा में ही करिये अगर आप शुगर के मरीज हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना चावल का सेवन ना करें।

 

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