Link copied!
Sign in / Sign up
5
Shares

चार हास्यप्रद कारण,जो एक गर्भवती महिला को रुला सकते हैं


  गर्भावस्था उतार चढ़ाव से भरी होती है। हार्मोनल असंतुलन, भोजन की लालसा और अजीबोगरीब एहसास किसी को भी प्रभावित कर सकता है। और गर्भवती महिला को नौ महीनों तक इससे गुजरना पड़ता है। तो,स्वाभाविक है उनकी सहन क्षमता कम हो सकती है और वह अंत में ऐसे कारणों से रो सकते हैं जो हमें हास्यप्रद लगते हैं। एक गर्भवती महिला की विभिन्न अजीब स्थितियों को समझने में आपकी मदद करने के लिए, हमने सात हास्यप्रद और वास्तविक कारणों की सूची तैयार की है,जो गर्भवती महिला को रुला देते हैं।

विभिन्न विकल्प

  जब आप गर्भवती होती है,तो आपकी अधिकतर लड़ाई अपने आसपास के लोगों के साथ ही होती है। कुछ भी ज़रा सा इधर-उधर होने से आंखों से आँसू आ सकते है। इस मां का भी एक सामान्य सी बात पर यही अनुभव था। तो एक दिन रविवार को वह बैठी थी और अपना पसंदीदा टेलीविजन धारावाहिक देखना चाहती थी। लेकिन उनके पति ने उन्हें सुझाव दिया की वह कुछ गाने सुन सकते हैं और एक-दूसरे से बातें कर सकते हैं। उनके पति ने अपना वाक्य समाप्त किया ही था की वह रोने लगीं। ना उन्हें पता चला और ना ही उनके पति को की वह कब रोने लगी और यह लगभग आधे घंटे तक चला। जिस चीज़ ने उन्हें अंत में शांत किया,वह थी उनकी पसंदीदा आइसक्रीम के पांच स्कूप।

विधि में बदलाव 

तो, आप जानती होंगी की कैसे कुछ चीजें होती है जो आपको वैसे ही पसंद होती है जैसी वह है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की अन्य क्या कहते हैं? खैर,इस गर्भवती महिला का अपने पसंदीदा भोजन के साथ यही अनुभव रहा है, जो उन्हें नहीं मिला। वह पूरी तरह तैयार थी और अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट में भोजन का इंतजार कर रही थी, जहां उन्होंने अपनी पसंदीदा डिश को आर्डर किया। संभवत कुछ भी ग़लत नहीं हो सकता था, है ना? ग़लत। तो सबकुछ बिल्कुल ठीक था जबतक की उनकी पसंदीदा डिश उनकी टेबल पर नहीं आई। उसे देखकर वह जान गयी थी कि कुछ तो अलग है। उन्होंने थोड़ा सा भोजन चखा और वह रोने लगी। वेटर और उनके पति चौंक गए थे। पंद्रह मिनट बाद जब वह शांत हुई तो पता चला कि रेस्टोरेंट ने डिश की विधि बदल दी है और उसका उसका पहले वाला स्वाद चला गया है। हार्मोन कभी-कभार बेहद तकलीफदेह हो सकतें हैं।

बच्चों के साथ समस्या

पहली गर्भावस्था वास्तव में चुनौतीपूर्ण है लेकिन लोग इस बात को नहीं समझते हैं की दूसरी गर्भावस्था और भी चुनौतिपूर्ण हो सकती है क्योंकि अब आपको अपने बच्चे का भी ध्यान रखना पड़ता है। कभी-कभार बच्चे आपकी भोजन संबंधी लालसा में बाधा बन सकते है, जिसका आप कुछ नहीं कर सकते हैं। यह मां अपनी पसंदीदा मिठाई ख़रीद कर लाती है और उसे बाद में खाने के लिए रखती हैं। लेकिन जब उनकी बेटी घर आती है, वह भी यही मिठाई खाना चाहतीं हैं। जबतक की मां उठती है,तबतक बेटी सारी मिठाई खत्म कर देती है। बेचारी महिला सिर्फ रो ही सकती है। वह अपनी बेटी पर गुस्सा भी नहीं कर सकती हैं।

भोजन की लालसा में बदलाव

गर्भवती महिलाओं के भोजन की लालसा अक्सर बदलती रहती है। और यह पति और उनके आसपास के लोगों के लिए बेहतर होगा की वह उनका ध्यान रखें। इस गर्भवती महिला के पति ने इस तथ्य को मुश्किल तरह से समझा था। तो, एक दिन अच्छे पति की तरह वह अपनी पत्नी के लिए कुछ ओरेंज क्रीम बिस्कुट लेकर आए। हालांकि पहले वह इसे पसंद करती थी, लेकिन उस दिन वह इसे नहीं खाना चाहती थी। तो, उन्होंने अपने पति से कहा की वह इसे खा सकते हैं। अगले दिन अचानक उन्हें ओरेंज क्रीम बिस्कुट खाने की अनियंत्रित इच्छा उत्पन्न हुई और उन्होंने वह खोजने की कोशिश की लेकिन उन्हें वह नहीं मिला। निराश होने के बाद, उन्होंने अपने पति को फोन किया,यह जानने के लिए की वह बिस्कुट कहा है। वह जानती थी की अपनी पत्नी की इजाज़त के बाद, उन्होंने बिस्कुट को अपने सहकर्मियों के साथ बांटा। और अचानक वह रोने लगी।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon