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कार्बोहायड्रेट से भरे 25 खाद्य पदार्थ जो आपको अपने आहार में शामिल करने चाहिए (Top 25 Carbohydrate Rich Foods You Need to Include In Your Diet In Hindi)

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और उनके बिना हमारे शरीर की वृद्धि अपूर्ण होगी। इस पोस्ट में, हम कार्बोहाइड्रेट के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं। क्या आप कसरत कर रहे हैं और अभी भी कुशल परिणाम नहीं मिल रहे हैं? क्या आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाना चाहते हैं और अपनी सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं? यदि आपका उत्तर किसी भी प्रश्न के लिए हाँ है, तो यह पोस्ट आपके लिए है। आप कार्ब्स के बारे में सबकुछ सीखेंगे और कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध स्रोतों के बारे में जानेंगे और आप कुछ कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध खाद्य पदार्थों को अपने आहार में सम्मिलित करेंगे।

लेख की विषय - सूची

कार्बोहाइड्रेट क्या हैं? (What are Carbohydrates in Hindi?)

कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध खाद्य पदार्थ (Food rich in Carbohydrates in Hindi)

कार्बोहाइड्रेट की कमी और इसके लक्षण (deficiency of carbohydrates and it's symptoms in Hindi)

निष्कर्ष (Conclusion)

कार्बोहाइड्रेट क्या हैं? (What are Carbohydrates in Hindi?)

कार्बोहाइड्रेट सब्जियों, फल, दूध उत्पाद और अनाज में पाए जाने वाले स्टार्च और शकर्रा को कहा जाता हैं। यह हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यदि आप कसरत कर रहे हैं तो आपको कार्बोहाइड्रेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन के बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

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कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध खाद्य पदार्थ (Food rich in Carbohydrates in Hindi)

25. भूरे चावल

यह कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध उन स्रोतों में से एक है जिसे आप लंबे समय से उपयोग कर रहे हैं। इसमें प्रत्येक कटोरे के लिए 143 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता हैं। भूरे चावल आपको हृदय रोग से भी बचाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। आप सफेद चावल को भूरे चावल से प्रतिस्थापित कर सकते हैं ताकि आप इस भोजन को अपने आहार में शामिल कर सकें।

24. कुट्टू का आटा

यह प्रोटीन में भी समृद्ध है और इसमें लगभग 12 एमिनो एसिड होते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध भोजन में से एक है। इसमें मौजूद फाइबर सामग्री पाचन-क्रिया में मदद करती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखती है। आप बहुत सारी चीजों के लिए अनाज का उपयोग कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्वादिष्ट पेनकेक्स बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

23. राजमा 

यह कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भारतीय भोजन है और भारतीयों का पसंदीदा भोजन भी है। इसमें 200 ग्राम के लिए 113 ग्राम कार्ब्स होता हैं। राजमा आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल के दौरे की संभावना को कम करता है। आप इसे उबालें और इसमें से एक करी बना सकते हैं या बस इसे अपने नाश्ते के साथ ले सकते हैं।

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22. मसूर

इस बीज को इसके आकार की वजह से लेंटिल कहा जाता है जो लेंस जैसा दिखता है। 200 ग्राम मसूर में 115 ग्राम कार्ब्स होते हैं। यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है। यह कार्बोहाइड्रेट समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है।

21. क्विनोआ

साबुत अनाज के रूप में माना जाने वाला, क्विनोआ प्रोटीन, लौह और फाइबर में समृद्ध है। यह प्रोटीन कोशिकाओं की मरम्मत में मदद और नई कोशिकाएं उत्पन्न करता है। यह मधुमेह के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप कार्बोहाइड्रेट के स्वाद और लाभ दोनों ले सकते हैं।

20. ओट्स

ओट्स, कार्बोहाइड्रेट के अलावा, एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होते हैं - उनमें से सबसे महत्वपूर्ण एवेंथ्रामराइड्स होते हैं। ये नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन में वृद्धि करता है, जो रक्तचाप को कम करता है। यह कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन में से एक है। इसका दिन में एक बार उपयोग करना सुनिश्चित करें।

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19. गेहूं का आटा

साबुत गेहूं का आटा फाइबर का एक बड़ा स्रोत भी है, जो अधिकांश पाचन समस्याओं को रोकता है, कोलन कैंसर उनमें से एक होता है। यह बी विटामिन और फोलेट में भी समृद्ध है, यही कारण है कि मैदे की तुलना में यह एक महान प्रतिष्ठा का आनंद लेता है। यह एक कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन में से एक है।

18. केले

केले महान ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ हैं। कसरत से पहले एक केला लेने से, जिम में अपने समय में काफी सुधार कर सकते हैं। केले (पेक्टिन और प्रतिरोधी स्टार्च) में फाइबर पाचन में सुधार करता है। और हाँ, यह पोटेशियम समृद्ध फल दिल के लिए बहुत अच्छा है। यह सबसे आसान कार्बोहाइड्रेट समृद्ध स्रोतों में से एक है।

17. पिस्ता नट्स

पिस्ता नट्स शायद सबसे स्वादिष्ट स्नैक्स में से एक हैं! उन्हें कुछ शहद के साथ कारमेलिज्ड किया जा सकता है और एक स्वादिष्ट नाश्ते या व्यायाम के बाद स्नैक्स के लिए दही के साथ इस्तेमाल किया जाता है। पिस्ता कार्बोहाइड्रेट का एक उत्कृष्ट समृद्ध स्रोत बनाता है। 

 

16. राडिक्चिओ

रेडिकचियो का गहरा लाल रंग लगभग किसी भी व्यंजन में अद्भुत दिखता है, जैसे रेडिकियो और बकरी का चीज़। कार्बोहाइड्रेट का यह लाभ अभी भी कई लोगों के लिए अज्ञात है।

15. कोलार्ड ग्रीन्स

कोलार्ड ग्रीन्स के तीव्र स्वाद का मतलब है कि गोमांस और बेकन जैसे दृढ़ स्वाद वाले मांस के साथ जोड़े जाने पर वे स्वादिष्ट लगते हैं। वास्तव में, यह कार्बोहाइड्रेट का एक महत्वपूर्ण समृद्ध स्रोत है।

14. कद्दू के बीज

उन्हें एक स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में उपयोग करने के लिए भुनने के साथ- साथ, कद्दू के बीज को घर के बने ग्रेनोला और ब्रेड में मिलाया जा सकता है। बस इस कार्बोहाइड्रेट लाभ का उपयोग करें और खुद को और अधिक फिट बनाएं।

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13. पालक

इसके हल्के स्वाद के कारण, हरी स्मूथी सहित कई व्यंजनों में पालक का आनंद लिया जा सकता है, सलाद में, सलाद के विकल्प के रूप में, और पास्ता या सूप में मिलाया जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट का सबसे महत्वपूर्ण समृद्ध स्रोत है।

12. सरसों ग्रीन्स

सरसों के साग को मांस, अखरोट रोटी या आमलेट के साथ लहसुन, नमक और काली मिर्च मिलाकर जैतून के तेल में सॉटे करके एक साधारण पकवान के रूप में आनंद लिया जा सकता है। उन्हें फ्राइज़, सूप और यहां तक ​​कि हरी सलाद में कच्चा परोसने के लिए भी मिलाया जा सकता है।

11. स्विस शार्ड

स्विस शार्ड लहसुन और नींबू जैसे स्वाद के साथ अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से जुड़ता है, हालांकि, यह शार्ड, आलू और बकरी के चीज़ टार्ट जैसे व्यंजनों में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है। यह कार्बोहाइड्रेट समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है। 

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10. जैतून

जैतून कार्बोहाइड्रेट का एक बहुत अच्छा समृद्ध स्रोत है, जिसमें प्रति 100 ग्राम अनुशंसित दैनिक भत्ता का पांचवां हिस्सा होता है। हमें पूरा यकीन है कि आप में से कई कार्बोहाइड्रेट के इस लाभ को जानते हैं।

9. ब्रोकोली राबे

रैपिनी एक कड़वी-स्वाद वाली सब्जी है जो प्याज, लहसुन और मिर्च जैसे अन्य प्रगाढ़ स्वादों के साथ अच्छी लगती है। शायद आप सभी जानते हैं कि यह कार्बोहाइड्रेट का यह एक महत्वपूर्ण समृद्ध स्रोत है।

8. चुकंदर

बीटरूट में नाइट्रेट होते हैं जो मांसपेशियों की शक्ति में सुधार कर सकते हैं, खासकर दिल की विफलता वाले मरीजों में। ये नाइट्रेट व्यायाम प्रदर्शन को भी बढ़ावा देते हैं। वे मस्तिष्क में रक्त का बहाव भी बढ़ाते हैं और डिमेंशिया की शुरुआत को रोक सकते हैं। हम यह नहीं कह सकते कि यह सबसे स्वादिष्ट कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन में से एक है।

7. तरबूज

आपको कार्बोहाइड्रेट की एक अच्छी मात्रा देने के अलावा, तरबूज भी आपको हाइड्रेटेड रखता है। यह गर्मियों के दौरान विशेष रूप से सहायक होता है। तरबूज लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनोइड में भी समृद्ध है जो प्रतिरक्षा में सुधार और दृष्टि स्वास्थ्य को बढ़ाता है। यह फल ऑक्सीडेटिव तनाव और परिणामी सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। क्या आप इस स्वादिष्ट कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन का विरोध कर सकते हैं?

6. सेब

एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर में बेहद समृद्ध आहार, सेब आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। यह फल आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है और डिमेंशिया और स्ट्रोक जैसी गंभीर मस्तिष्क की बीमारियों को रोकता है। स्तन कैंसर से निपटने में सेब भी एक भूमिका निभाते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट सूची में समृद्ध भोजन में शामिल है।

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5. अंगूर

अंगूर का एक अन्य लाभ यह है की यह कैलोरी में कम है, लेकिन पोषक तत्वों में उच्च है। इसमें विटामिन- सी आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है, और इसके फाइबर वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। यह फल इंसुलिन प्रतिरोध और परिणामी मधुमेह को रोक सकता है। अंगूर में भी साइट्रिक एसिड होता है जो गुर्दे के पत्थरों को रोकने में मदद कर सकता है। यह सबसे स्वादिष्ट कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन में से एक है। 

4. क्रैनबेरी

जबकि ज्यादातर लोग मानते हैं कि क्रैनबेरी रस लगाने या क्रैनबेरी सॉस बनाने के लिए केवल अच्छे हैं, यह पता चला है कि आप क्रैनबेरी और जलापेनो साल्सा सहित कई चीजें बना सकते हैं। हम कहेंगे कि यह सबसे खूबसूरत कार्बोहाइड्रेट लाभों में से एक है।

3. संतरे 

संतरे विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं, और उनमे आपकी दैनिक आवश्यकताओं के 130 प्रतिशत पोषक तत्त्व मिलते हैं। एक फल में 170 से अधिक फाइटोकेमिकल्स और 60 से अधिक फ्लैवोनॉयड्स होते हैं। विटामिन सी कैंसर को रोकता है और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है। यह कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन में से एक है।

2. आलू

आलू पोटेशियम के महान स्रोत हैं, रक्तचाप के स्तर को विनियमित करने और अंततः दिल के दौरे से बचने के लिए आवश्यक खनिज। आलू में कोलाइन नामक एक और पोषक तत्व भी होता है, जो सेलुलर झिल्ली की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है और पुरानी सूजन का भी इलाज करता है। अब जाएं और खूबसूरत मफिन बनाने के लिए इस कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करें।

1. अंडे

अंडे को नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए पोच, स्क्रैम्बल, उबाला या तला जा सकता है, जिससे उन्हें रसोईघर में रखने के लिए सबसे बहुमुखी तत्वों में से एक बोला जा सकता है। हमें यकीन है कि यह हमारे सभी पसंदीदा कार्बोहाइड्रेट लाभ है।

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कार्बोहाइड्रेट की कमी और इसके लक्षण (Deficiency of carbohydrates and it's symptoms in Hindi) 

क्या होगा यदि आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी है? क्या आप कार्बोहाइड्रेट की कमी के लक्षण जानना चाहते हैं? अगर जवाब हां है तो आगे पढ़ें।

शक्ति की कमी:

यदि आपको हर दिन सामान्य गतिविधियों को करने में कोई समस्या हो रही है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। यह कार्बोहाइड्रेट कमी के लक्षण हो सकता है।

कब्ज:

कोई भी इस समस्या को नहीं चाहता है, है ना? हमारे लेख का प्रयोग करें और कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन को ढूंढें और कब्ज को दूर कर दें।

सिरदर्द और मतली:

यदि आपकी तबियत ठीक नहीं लगती है और फिर रोज़- रोज़ समस्याएं आती हैं, तो कृपया डॉक्टर के पास तुरंत जाएं क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट की कमी के लक्षण हैं।

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निष्कर्ष (Conclusion)

अब तक आप कार्बोहाइड्रेट के महत्व को समझ चुके हैं और हमारे द्वारा कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध भोजन की सूची मिली है। अपने आहार की योजना इस तरह से बनाएं कि इसमें कार्बोहाइड्रेट- समृद्ध भोजन हो। 

 

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