Link copied!
65
Shares

सी-सैक्शन के बारे में 4 चीज़ें जिसपर जिसपर आपको विश्वास नहीं करनी चाहिए

जब आप सी-सैक्शन की प्रक्रिया के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में 'अप्राकृतिक', 'डरावना' या 'हानिकारक' जैसे शब्द आतें हैं। कुछ ऐसे विनाशकारी मिथक होते हैं जिन पर हम आखें बंद करके विश्वास करते लेते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ मिथकों को तोड़ने वाले हैं।

1. स्तनपान करवाना एक मुश्किल कार्य है:

अपने बच्चे को खिलाने की पद्धति को चुनना हमेशा एक निजी पसंद है, लेकिन जब स्तनपान कराने की बात आती है, तब कोई विशिष्ट समस्या नहीं होती है, चाहे आपका सी-सेक्शन हुआ हो या नॉरमल डिलवरी हुई हो।यह सच है कि जिन माताओं का सी-सैक्शन होता है, उन्हें स्तनपान की प्रक्रिया शुरू करने में कठिन लगता है, लेकिन ऐसा करना आपके लिए असंभव बिल्कुल नहीं है! किसी भी प्रकार के प्रसव में, तीन से चौबीस माह के बीच, यह देखा जाता है कि स्तनपान की दर एक समान रहती है जो किसी प्रकार के जन्म के प्रभाव से नहीं बदलती है। सी-सैक्शन की वजह से कुछ माताओं को सर्जिकल दर्द हो सकता है। इसके कारण, आपको अपने बच्चे को अलग तरह से पकड़ने की आवश्यकता हो सकती है या अपने बच्चे को ख़िलाने के लिए सही मुद्रा जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

2. सी-सेक्शन के बाद नॉरमल डिलवरी असंभव है:

कुछ लोगों का मानना है कि एक बार सी-सेक्शन किया जाता है, नॉरमल डिलवरी होने की कोई संभावना नहीं होती है। सी-सैक्शन के माध्यम से जाने वाली कोई भी माँ को बाद में नॉरमल डिलवरी में सक्षम होने का एक बहुत बड़ा मौका है। लगभग 60% से 80% महिलाओं ने परीक्षा लेकर जांच की है कि क्या उनकी नॉरमल डिलवरी हो सकती हैं,और वे उसमे सफल रहे हैं। सीज़ेरियन के बाद परीक्षण या श्रम एक तरीका है जिससे आप जान सकतें है कि आप सी-सेक्शन के बाद भी नॉरमल डिलवरी से देनें के योग्य हैं या नहीं?

3.एक नॉरमल डिलवरी और सी-सैक्शन से ठीक होने का समय एक समान है:

हालांकि ऐसा प्रतीत हो सकता है कि किसी भी तरह के प्रसव से ठीक होने का समय शायद एक समान है, यह सोच बिलकुल गलत है। अधिकांश नॉरमल डिलवरीों से ठीक होने में एक से दो दिन तक अस्पताल में रहने के साथ-साथ प्रसव के पूर्ण होने के बाद एक से दो सफ्ताह लगते हैं। सी-सेक्शन को ठीक होने में तीन से चार सप्ताह की आवश्यकता होती है, जिसके साथ आपको अस्पताल में चार से पांच दिन बिताने पड़ेंगे। एक सी-सैक्शन की आवश्यकता यह भी होती है कि आप कुछ भारी कार्य न करें, जैसे ज़ोरदार व्यायाम करना, सेक्स करना, भारी वस्तुओं को उठाना, आदि।

4.एक इलैक्टिव सी-सेक्शन नॉरमल डिलवरी से कम परेशानी देती है :

सी-सेक्शन आमतौर पर उच्च जोखिम स्थितियों या प्रसव में जटिलताएं होने के कारण की जाती हैं। अधिकांश डॉक्टर हमेशा एक नॉरमल डिलवरी को पसंद करते हैं और उसका सुझाव देते हैं, लेकिन केवल आवश्यक होने पर ही सी-सैक्शन करने के लिए बोलते हैं। प्रसव के तारीख को तय करना एक बढ़िया विचार है, लेकिन एक वैकल्पिक सी-सेक्शन एक बड़ी सर्जरी होती है जिससे आप नॉरमल डिलवरी चुनकर बच सकती हैं।इस प्रक्रिया में, किसी भी अन्य पेट के सर्जरी की तरह, हमेशा अत्यधिक रक्तस्राव, संक्रमण आदि का खतरा होता है, जिससे आप आसानी से बच सकतीं हैं। आप सोच रहे होंगे की एक वैकल्पिक सी-सेक्शन के मुकाबले एक नॉरमल डिलवरी परेशानियों से भरी है, लेकिन जोखिमों को ध्यान में रखते हुए, यह आपकी मदद ही करेगा।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
100%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
How To: Treat Post-Pregnancy Hair Fall
1 Shares
What Do Babies Dream About?
1 Shares
Everything You Should Know Before The Due Date
5 Things To Avoid When Trying To Conceive
How Your Baby Grows During the First Trimester
5 Shares
How To Use Vicks Vaporub To Get Rid Of Stretch Marks?
2 Shares
How To Deal With Swollen Feet During Pregnancy
A Hilariously Honest Maternity Photo-shoot!
Baby photo contest
Submit a cute picture of your
tiny tot & win big
One Single Step to Avoid Stretchmarks During Pregnancy
Is The Growth Rate In Breastfed and Formula-Fed Babies Different?
How To Deal With Cold In Babies?
4 Shares
Common Problems During Breastfeeding And Their Solutions
Baby Names
Find awesome and unique baby names!
Explore now
(Video) Meet The Girl Whose Heart Beats Outside
1 Shares
Few Tips to Avoid A Preterm Birth
1 Shares
6 Important Questions Every Pregnant Woman Needs To Ask Her Doctor
6 Shares
Find Your Child's Dominant Hand
1 Shares
Got parenting questions? Ask on the Q&A now
Food Chart for 3 Year Olds
1 Shares
Some Tips to Bond With Your Unborn Baby
7 Shares
How To Be A Good Pregnancy Partner
19 Shares
The Mother With A Fake Baby Bump
Pregnancy Calendar
Get all information about your pregnancy!
Explore now
scroll up icon