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ब्राउन राइस मे है सेहत का ख़ज़ाना—जानिए इसके 16 फ़ायदे (16 Health Benefits Of Brown Rice You Need To Know In Hindi)


क्या आप भूरे रंग के चावल (ब्राउन राइस) के फ़ायदे जानना चाहते हैं? क्या आप ब्राउन राइस के पौष्टिक गुणों की पूरी जानकारी पाना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम ब्राउन राइस की सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे और कोशिश करेंगे कि आपके लिए इस लेख में दी गई जानकारी फ़ायदेमंद हो। चलिए अब ज्यादा वक्त जाया न करते हुए इस लेख में जानते हैं ब्राउन राइस के पौष्टिक गुण और स्वास्थ्य लाभों की जानकारी।

लेख की विषय सूची

ब्राउन राइस/ भूरे रंग के चावल क्या है? (What is Brown Rice in Hindi?)

ब्राउन राइस/ भूरे रंग के चावल के 16 अद्भुत फ़ायदे (Top 16 Brown Rice Benefits in Hindi)

क्या ब्राउन राइस/ भूरे रंग के चावल पौष्टिक होते हैं? (Is Brown Rice Healthy in Hindi?)

निष्कर्ष (Conclusion)

ब्राउन राइस/ भूरे रंग के चावल क्या है? (What is Brown Rice in Hindi?)

सभी सफेद चावल पहले भूरे ही होते हैं। चावल मिलिंग की प्रक्रिया के दौरान भूरे चावल से भूसी, चोकर और कीट निकाल दिए जाते हैं। इस प्रक्रिया से चावल को लम्बे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है लेकिन इस प्रक्रिया में चावल के पोषण जैसे कि फाइबर, मिनिरल्स और विटामिन की मात्रा बहुत कम हो जाती है। सफेद और भूरे चावल दोनों में ही कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। ब्राउन राइस साबूत अनाज है। इसमें सफेद चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें।

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ब्राउन राइस/ भूरे रंग के चावल के 16 अद्भुत फ़ायदे (Top 16 Brown Rice Benefits in Hindi)

ब्राउन राइस के स्वास्थ्य लाभों को हमने यहां इस लेख में सूचीबद्ध किया है। यह सभी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ भूरे रंग के चावल से संबंधी है और इसलिए इन्हें समझिए और जानिए।

1.एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर - ब्राउन राइस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीजन फ्री रैडिकल्स से होने वाली क्षति से शरीर को संरक्षण प्रदान करते हैं। इसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम होता है जिसे सुपरओक्साइड डिसम्यूटेस कहा जाता है, यह ऊर्जा उत्पादन के दौरान कोशिकाओं को ओक्सीडेशन से होने वाली क्षति से बचाता है। यह ब्राउन राइस के सबसे अधिक उपयोगी फ़ायदों में से एक है।

2. मोटापे से बचाव - मोटापा से ग्रस्त लोगों के लिए ब्राउन राइस वज़न कम करने के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मैंगनीज़ होता है, जो शरीर की वसा को संश्लेषित करने में सहायक होता है। इस विषय पर संबंधित एक अध्ययन में पाया गया है कि साबुत अनाज जैसे कि ब्राउन राइस का सेवन करने से बोडी मास इंडेक्स और फैट को कम करने में मदद मिलती है और यह शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। वज़न कम करने के लिए बेझिझक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. अल्जाइमर रोग से बचाव - अंकुरित ब्राउन राइस गामा अमीनो बुटयरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाकर‌ न्यूरोडिज्नरेटिव समस्या जैसे कि अल्जाइमर रोग से बचाव करते हैं। यह ब्राउन राइस के सबसे अधिक शोधित फ़ायदों में से एक है।

4. स्तनपान कराने वाली माओं का तनाव कम करना - अंकुरित ब्राउन राइस स्तनपान कराने वाली महिलाओं के तनाव को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन में स्तनपान कराने वाली माताओं में ब्राउन राइस का सेवन करने के सकारात्मक प्रभाव देखें गए हैं, यह उनके मूड, चिंता, डिप्रेशन और कमज़ोरी की समस्या को दूर करता है। हमें उम्मीद है कि ब्राउन राइस का यह फायदा हर स्तनपान कराने वाली मां के लिए मददगार साबित होगा।

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5. डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में सहायक - ब्राउन राइस डायबिटिक और हाइपरग्लाइसीमिया से ग्रस्त लोगों के लिए फ़ायदेमंद होता है। इसमें ग्लाइसेमिक सूचकांक का स्तर कम होता है, जो इंसुलिन शुगर को कम करने और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। डायबिटीज़ के मरीजों के लिए ब्राउन राइस का यह स्वास्थ्य लाभ बहुत लाभकारी है।

6. पाचन-तंत्र को बेहतर बनाना - ब्राउन राइस में शरीर के लिए आवश्यक रेशे होते हैं, जो पाचन-तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आहार में सम्मिलित किए जा सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर आंतों की क्रिया को बेहतर बनाता है और आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है। ब्राउन राइस का सेवन करने वाले लोग इसके इस लाभ से वाक़िफ़ होंगे।

7. हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक - ब्राउन राइस में सेलिनियम होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। ब्राउन राइस जैसे साबूत अनाज का सेवन करने से प्लैक के कारण धमनियों में होने वाले गतिरोध में कमी आती है। यह ब्राउन राइस का सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हैं।

8. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना - ब्राउन राइस मे प्राकृतिक तेल मौजूद होने के कारण कोलेस्ट्रॉल के संतुलित स्तर को बनाए रखने के लिए यह फ़ायदेमंद होता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि इसमें हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिया गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कैटाबोलिज्म को बनाए रखने में मदद करते हैं। ब्राउन राइस का यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फ़ायदेमंद है।

9. कैंसर से बचाव - ब्राउन राइस कोलोन, लूकेमिया और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करने में सक्षम होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण यह शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह बहुत आवश्यक स्वास्थ्य लाभ हैं।

10. नर्वस सिस्टम को अधिक सक्रिय बनाना - ब्राउन राइस मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के सुगम तरीके से कार्य करने में बहुत सहायक होता है। विटामिन बी और आवश्यक मिनरल्स जैसे कि मैंगनीज़ और मैग्नीशियम की मौजूदगी के कारण यह मस्तिष्क में मैटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होता है।

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11. एंटी-डिप्रेसेंट गुण - अंकुरित ब्राउन राइस एंटी-डिप्रेसेंट गुण से युक्त होते हैं और एंजाइटी से संबंधित डिस्ओडर से बचाव करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि अंकुरित ब्राउन राइस में आवश्यक एमिनो एसिड जैसे कि ग्लूटामाइन, ग्लिसरेन और गाबा होता है। शायद अब आप जान चुके होंगे कि जापानी लोग इतने स्वस्थ और खुश कैसे होते हैं? क्योंकि वह बरसों से ब्राउन राइस का सेवन कर रहे हैं।

12. इन्सोम्निया से राहत - ब्राउन राइस स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन का प्राकृतिक स्त्रोत है और इसलिए यह इन्सोम्निया का उपचार करने में सहायक होता है। यह नर्वस को राहत पहुंचाकर और निद्रा चक्र को बेहतर बनाकर इन्सोम्निया से राहत पहुँचाता है।

13. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक - ब्राउन राइस आवश्यक विटामिन, मिनिरल्स और फेनोलिक तत्व से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह शरीर को पोषण प्रदान करता है, प्रतिरक्षा बढ़ाता है और संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को तंदरुस्त बनाते हैं।

14. हड्डियों को मज़बूती प्रदान करना - ब्राउन राइस हड्डियों को मज़बूती प्रदान करने में सहायक होते हैं। यह मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है और शरीर को मज़बूती प्रदान करता है। शरीर की ऊर्जा और शक्ति बढ़ाने के लिए आहार में ब्राउन राइस अवश्य शामिल करें।

15. शिशु के लिए उपयुक्त आहार - ब्राउन राइस सिरियल्स या सिर्फ ब्राउन राइस शिशु के लिए उपयुक्त आहार है क्योंकि इसमें आवश्यक पोषक तत्व और रेशे मौजूद होते हैं। यह वाइट राइस सिरियल्स से बेहतर है क्योंकि तेजी से बढ़ते शिशु के उचित विकास के लिए अधिक पोषण की आवश्यकता होती है, जो ब्राउन राइस में होते हैं।

16. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण - साबूत अनाज जैसे कि ब्राउन राइस में फलों और सब्जियों के समान ही एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वर्ल्ड हेल्थियस्ट फूड्स के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह कार्य करते हैं, जिससे अस्थमा से लेकर अर्थराइटिस तक में मदद मिलती है। इन ब्राउन राइस का इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए।

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क्या ब्राउन राइस/ भूरे रंग के चावल पौष्टिक होते हैं? (Is Brown Rice Healthy in Hindi?)

ब्राउन राइस के बारे में इतना कुछ पढ़ने के बाद आपके मन में कोई शंका होगी? क्या आप जानना चाहते हैं कि ब्राउन राइस का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं? अधिक जानकारी के लिए यह पूरा पढ़ें।

चावल आर्सेनिक से दूषित हो सकता है, फिर चाहे वह सफ़ेद चावल हो, ओर्गेनिक चावल या ब्राउन राइस। यहां तक कि यू.एस फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने एक बयान जारी किया है, जिसमें माता पिता और गर्भवती महिलाओं को स्टेपल राइस या राइस सिरियल का सेवन न करने की हिदायत दी गई है क्योंकि यह आर्सेनिक से दूषित हो सकता है।

मेवे, बीज और ब्राउन राइस जैसे साबूत अनाज में फयटिक एसिड हो सकता है, जो कि एक ऐसा तत्व है जो मिनिरल्स जैसे कि कैल्शियम, आयरन और जिंक को संगठित कर देता है। कुछ साबूत अनाज में पर्याप्त मात्रा में फयटेस होता है, एक ऐसा एंजाइम जिसकी आवश्यकता फयटिक को ब्रेकडाउन करने में पड़ती है, जबकि ओट्स, ब्राउन राइस और लैग्यूमस में यह नहीं होता है।

अगर आपको कोई संदेह हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही ब्राउन राइस का सेवन करें।

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निष्कर्ष (Conclusion)

हमें यकीन है कि यह लेख पढ़ने के बाद आप ब्राउन राइस के पौष्टिक लाभों से भली-भांति परिचित हो गए होंगे। अपने आहार में ब्राउन राइस शामिल करने का प्रयास करें और इसके पौष्टिक गुणों का लाभ उठाएं। स्वस्थ खाएं और स्वस्थ जीएं।

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