Link copied!
Sign in / Sign up
9
Shares

बॉलीवुड के बैकग्राउंड डांसर्स की कमाई जानकार चौंक जाएंगे आप


हिंदी फिल्मों और बॉलीवुड की पहचान बॉलीवुड में होने वाले नाच गाने से होती है। बॉलीवुड में होने वाले नृत्य में अभिनेता और अभिनेत्री के अलावा भी कई अन्य लोग होते हैं जो उनके पीछे नाचते हैं। इनको बैकग्राउंड डांसर कहते हैं। कई लोगो के एक साथ नृत्य करने के कारण गाना और डांस दोनों ही बेहद अच्छे लगने लगते है। हमेशा से ही हिंदी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर्स का इस्तेमाल होता रहा है। भारत की फिल्मे डांस की वजह से भी मशहूर है जिसका श्रेस बैकग्राउंड डांसर्स का जाता है। बॉलीवुड में फिल्मो की शोभा डांस बढ़ाता है वहीं डांस की शोभा एक्सट्रा बढ़ाते हैं। कोई भी बॉलीवुड फिल्म डांस के बिना पूरी नही है और डांस एक्स्ट्रा के बिना।

बैकग्राउंड डांसर्स को एक विशेष नाम से बुलाया जाता है जो है एक्स्ट्रा या फिलर्स। फिलर्स इनहे इसलिए कहा जाता है क्योकि यह खाली जगह को एक खूबसूरत तरीके से भरते है। अपनी प्रतिभा को अच्छा प्रर्दशन करने के लिए इनहे ट्रेनिंग दी जाती है और यह आज के समय में एक नौकरी के रूप में माना जाता है। यह फिलर्स अपनी प्रतिभा को उत्तम तरीके से प्रर्दशित करते हैं व गंभीरता से इसे लेते है और किसी ओर प्रोफेशन की तरह इसे निभाते है। इन डांसर्स को ध्यान पूर्वक स्टेपस सिखाए जाते हैं क्योकि इनहे फिल्म के मुख्य किरदार के साथ ताल मिलाकर गाने की शोभा बढ़ानी होती है। बॉलीवुड के बड़े  सितारो के साथ यह नृत्य करते हैं और अपनी जॉब को बखूबी निभाते है। 

फिल्म में अहम भूमिका होती है इसलिए इनके मेक अप से लेकर इनके कपड़ो तक का बेहद ध्यान रखा जाता है और कोई भी चूक होना यहां मुमकिन नही है। बड़े बड़े अभिनेता भी अपने करियर की शुरूआत डांसर के रूप में करते है। इसका एक उदहारण है शाहिद कपूर। उन्होनें श्यामक डावर से डांस सीखा था और अपने जीवन में उन्हें इसका बहुत फायदा भी हुआ। कई फिल्मो का उभारने का काम डांसर करते हैं और फिल्मो और गानों का हिट कराते है। रंगीला फिल्म में बैकग्राउंड डांसर ने उर्मिला की छवि को निखारा था व गाने को एक अलग ही मुकाम पर ला खड़ा किया था।

अगर यह बैकग्रउंड डांसर इतने ही मुख्य और अहम होते हैं तो अनुमान लगाइए की इनकी कमाई कितनी होती होगी।

फिल्मो और सिरियल दोनों में ही फिलर्स का अहम महत्व है। कई बार रियालिटी शो के जरिए भी ऐसे टेलेंट की खोज की जाती है। बैकग्राउंड डांसर की आमदनी फिल्म और कोरियोग्राफर पर निर्भर करती है। क्योकि कई बार वह भी अभिनेता जितने अहम होते हैं। फिल्म के बजट पर भी आमदनी निर्भर करती है अगर बजट करोड़ो का है तो डांसर की आमदनी पचास हजार से लेकर लाख तक आराम से हो सकती है।  

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon