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इन बॉलीवुड़ मॉम से सीखें, प्रेग्नेंसी के बाद कैसे किया जाता है वजन कम

प्रेंग्नेंसी के बाद कोई आम महिला हो या सेलेब्रिटी, वजन सबका बढ़ता है। अगर आपको याद हो तो आराध्या के जन्म के बाद ऐश्वर्या राय की कई तस्वीरें सामने आई थी, जिसमें वह काफी मोटी नजर आई थी। इन तस्वीरों को देखकर कई लोगों ने कहा कि अब ऐश्वर्या फिल्मों में नहीं दिखेंगी या उनका करियर खत्म हो गया लेकिन ऐश्वर्या राय बच्चन ने सबको झुठलाया और कुछ ही समय बाद इतनी फिट नजर आई कि पहले से भी ज्यादा खूबसूरत लगने लगी।

ये सिर्फ ऐश्वर्या राय की बात नहीं है, अन्य सेलेब्स मॉम के साथ भी यही हुआ है। अक्सर लोग सोचते हैं कि शादी और बच्चों के बाद हीरोइन का करियर खत्म हो जाता है लेकिन ऐश्वर्या, शिल्पा, करीना जैसी एक्ट्रेस ने इस बात को गलत साबित किया और प्रेंग्नेंसी के बाद भी खुद को फिट रखा। इनसे प्रेरणा लेकर आम महिलाएं भी खुद को दोबारा से स्लिम कर सकती हैं, इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड़ की 5 मॉम का पोस्ट प्रेंग्नेसी डायट प्लान। जिसे अपनाकर आपको भी वापस मिल सकती है अपनी छरहरी काया।

1. ऐश्वर्या राय

 

 

ऐश्वर्या राय ने 38 साल की उम्र में नार्मल डिलीवरी से एक प्यारी सी बच्ची को जन्म देकर उस मिथ को तोड़ा है, जिसमें लोग कहते हैं कि 30 – 32 के बाद बच्चे को जन्म देने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खैर आराध्या के जन्म के बाद ऐश्वर्या ने इस डायट प्लान से खुद को फिट किया।

- ऐश्वर्या की फिटनेस का राज ब्राउन राइस है, जिसमें फाइबर के साथ – साथ कई न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। यह व्हाइट चावल से ज्यादा हेल्दी होते हैं।

- उनके दिन की शुरूवात एक गुनगुने पानी के गिलास के साथ होती है, जिसमें नीबू और शहद मिलाया होता है। उठने के एक घंटे के बाद नाश्ता करती हैं। जिसमें ओट्स और ब्राउन ब्रेड़ शामिल होते हैं। वह बीच – बीच में स्नैक्स के तौर पर नट्स और सीजनल फ्रूट लेती हैं।

- लंच में उबली सब्जी, चापती और दाल।

- डिनर में ज्यादातर फिश और ब्राउन राइस।

 

2. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का पोस्ट प्रेग्नेंसी डायट प्लान

शिल्पा शेट्टी ना सिर्फ एक एक्ट्रेस बल्कि बिजनेसवूमन और एक बेटे की मां भी है। शिल्पा हमेशा से योगा और फिटनेस के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपनी योगा सीड़ी भी निकाली है और जब भी वह किसी मंच पर जाती हैं तो लोगों को योगा करने के लिए प्रेरित करती हैं। प्रेंग्नेसी के बाद शिल्पा ने इस डायट प्लान से अपना वजन कम किया ।

- शिल्पा की सीक्रेट डायट में शामिल है आंवला और ऐलोवेरा जूस। ये शरीर से अशुद्ध पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते है।

- नाश्ते में चाय ब्राउन शुगर के साथ और दलिया।

- लंच में चिकन करी, सैल्मन मछली, चपाती या ब्राउन राइस और सब्जियां।

- शाम के स्नैक्स में ग्रीन टी, ब्राउन ब्रेड टोस्ट और अंडे के सफेद भाग का ऑमलेट।

- शिल्पा डिनर 8 बजे तक कर लेती हैं और इसमें चिकन, सूप और सलाद होता है।

 

3. मलाइका अरोरा खान

बॉलीवुड़ की आइटम डांसर और सुपरमॉडल लाइका अरोरा खान जैसी फिट बॉडी पाना हर महिला का सपना हो सकता है। मलाइका टीनेजर बच्चों की मां है और वह अपनी उम्र से काफी जवान लगती हैं। तो चलिए जानते हैं मलाइका का डायट प्लान...

- मलाइका के दिन की शुरूवात भी गर्म पानी के गिलास के साथ होती है, जिसमें नीबू और शहद मिला होता है।

- नाश्ते में वह ईटली, उपमा, मल्टीग्रेन ब्रेड टोस्ट और फल लेती हैं। वह मिड़ स्नैक में ताजी सब्जियों का जूस पीती हैं।

- लंच में मलाइका दो चपाती, सब्जी, चिकन और अंकुरित दालों का सलाद लेती हैं।

- वह रात को हल्का खाना खाती है, जिसमें सूप और उबली हुई सब्जियां शामिल होती हैं।

 

4. करीना कपूर खान

मलाइका अरोड़ा खान की खास सहेली और नवाब खानदान की बहू करीना कपूर खान अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर काफी चर्चाओं में रही। क्योंकि उन्होंने अन्य सेलेब्स की तरह अपनी प्रेंग्नेंसी छुपाई नहीं बल्कि अपने बेबी बंप के साथ काम करती रही। उन्होंने बेबी बंप के साथ रैप वॉक भी की। तैमूर के जन्म के बाद भी करीना काफी और भी ज्यादा हॉट और फिट हो गई हैं।

- करीना नाश्ते में मसूली, चीज, परांठा और दूध के साथ ब्रेड खाती हैं। वह स्नैक में ताजे फल और प्रोटीन शेक लेती हैं।

- लंच में वह हरी सब्जियां, रोटी, दाल और सलाद लेती हैं।

- डिनर में भी करीना सूप, दाल और चपाती खाती हैं।

 

5. करिश्मा कपूर

 

 

करीना कपूर की बहन और बेहतरीन अदाकार करिश्मा कपूर अभी भी पहले जितनी ही यंग दिखती हैं। करिश्मा भी टीनएजर बच्चों की मां है।

- करिश्मा कपूर का मानना है कि एक दिन में सात से आठ बार खाना चाहिए। यानि हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाना चाहिए।

- उनकी डायट में उबली हुई सब्जियां, ब्राउन राइस, चिकन और मछली शामिल होती है।

- वह स्नैक्स में चिप्स और फ्रेंज फ्राईज खाती हैं लेकिन इसके लिए वह काफी वर्कआउट भी करती हैं।

- करिश्मा की पूरी डायट हेल्दी, प्रोटीनयुक्त और फैट फ्री होती है।

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