Link copied!
Sign in / Sign up
3
Shares

बिकिनी वैक्स करवाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल


आजकल हर महिला वैक्सिंग कराती है। और वैक्सिंग कराना ज़रूरी भी होता है क्योंकि इससे ना सिर्फ आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है बल्कि आपकी स्किन साफ भी रहती है। अधिकतर महिलाएं महीने में एक बार तो वैक्सिंग कराती ही हैं।

कुछ महिलाएं हाथ पैरों के साथ साथ अपने बिकिनी एरिया की भी वैक्सिंग कराती हैं। चूंकि बिकिनी वैक्स से आपका वो क्षेत्र पूरी तरह से साफ सुथरा हो जाता है जिसके कारण महिलाएं इस नाज़ुक क्षेत्र में होने वाले दर्द को भी बर्दाश्त कर लेती हैं।

हालांकि कुछ महिलाएं रेज़र, हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग कर लेती हैं लेकिन वैक्सिंग जितना अच्छा परिणाम कोई नहीं दे सकता। यही कारण है जो महिलाएं इस दर्द को सहन कर जाती हैं। जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बता दें कि बिकिनी एरिया के बालों को प्यूबिक हेयर कहा जाता है जिन्हें हटाकर रखने से साफ सफाई बनी रहती है।

एक बार वैक्स कराने के बाद तीन से चार सप्ताह बाद ही बाल उगते हैं। जो पहले की तुलना में हल्के और पतले होते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि बिकिनी वैक्स कराते समय काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप भी बिकिनी वैक्स करती हैं या कराने का सोच रही हैं तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें....

दर्द से बचने के लिए

अगर आप पहली बार बिकिनी वैक्स कराने जा रही हैं तो आपको दर्द का अंदाज़ा भी नहीं होगा। तो ऐसे में बेहतर है कि आप बिकिनी वैक्स कराने से आधा घंटा पहले एक पैरासिटामॉल की गोली खा लें। यह दवाई खाने से आपको दर्द का कम अहसास होगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह बस आपका दर्द कम करने में मदद करेगी ना कि एनस्थीसिया का। लेकिन हां..अगर आपको ऐसी किसी भी दवाई से कोई रिएक्शन की समस्या है तो इसे बिल्कुल ना खाएं।

त्वचा को करें मॉस्चुराइज़

जैसा कि आप जानती है कि बिकिनी एरिया काफी संवेदनशील जगह है। तो आप बिकिनी वैक्सिंग के बाद उस स्थान को मॉस्चुराइज़ करने का इंतज़ाम कर के रखें। आप इसके लिए ऐलोविरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप वैक्सिंग के बाद टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको वैक्सिंग के बाद होने वाले दर्द और जलन से राहत मिलेगी।

टी बैग्स का इस्तेमाल

बिकिनी वैक्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप ठंडे टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इन टी बैग्स को बिकिनी वैक्स किए एरिया पर लगाएं। जिससे आपको तुरंत आराम महसूस होगा।

बर्फ का करें प्रयोग

आप बिकिनी वैक्स किए क्षेत्र पर बर्फ लगा सकती हैं। इससे भी आपको हो रही जलन से तुरंत राहत मिलेगी। इसके लिए आप बर्फ के टुकड़े को एक कपड़े में बांधे और प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

ना करें ये काम

लेकिन आपको बता दें कि बिकिनी वैक्स के बाद ऐसे कुछ काम हैं जो आपको बिल्कुल नहीं करने चाहिए। इनमें से एक है स्विमिंग पूल में जाना। आप बिकिनी वैक्स के बाद स्वीमिंग पूल में जाने से बचें क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा रहता है। इसी के साथ आप कोशिश करें कि टाइट अंडरवीयर ना पहनें। क्योंकि इससे आपको बार बार पसीना आएगा और जिससे इन्फेक्शन का खतरा रहता है।

धूप से बचें

आप बिकिन वैक्स करने के बाद 24 घंटे तक धूप से बचें। धूप में जाने से स्किन पर लाल स्पॉट पड़ सकते हैं।

चोट लगने पर ना कराएं वैक्सिंग

इसी के साथ अगर आपको चोट या खरोच लगी हुई है तो वैक्सिंग ना कराएं। इससे भी संक्रमण का खतरा रहता है।

ना करें रेज़र का इस्तेमाल

आप इस बात का ध्यान रखें कि वैक्सिंग कराने से पहले रेज़र या हेयर रिमूवल का प्रयोग ना करें। वैक्सिंग के दौरान बालों की ग्रोथ अच्छी होनी चाहिए ताकि बाल जड़ से बाहर आ सकें। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon