Link copied!
Sign in / Sign up
36
Shares

बेसन फेसपैक : त्वचा के लिए बेसन के 15 अद्भुत फायदे (Besan Face Packs: 15 Interesting Ways To Use Besan For Skin In Hindi)

अगर सेहत खराब हो, तो जीवन का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित होता है और इसका असर सीधे आपके चेहरे पर दिखाई देता है। आप जो भी हेल्दी खाना खाते हो, उसका असर भी आपकी त्वचा पर दिखाई देता है। यह जरूरी हैं कि आप अपने शरीर को सुरक्षा प्रदान करने वाली इस परत का ख़्याल रखें क्योंकि इसमें संक्रमण होने का ख़तरा बना रहता है।

बेसन त्वचा के लिए बेहद उपयोगी है और यह कई सारी समस्याओं को दूर करता है। अगर आप बेसन पर रिसर्च करेंगे तो आप पाएंगे कि बेसन के फेसपैक से त्वचा की कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। जब भी त्वचा की देखभाल की बात आती हैं तो हमेशा प्राकृतिक तरीके ही अपनाने चाहिए क्योंकि हम पहले ही प्रदूषण और केमिकल से भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

इस लेख में हम आपको बेसन से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं कि बेसन त्वचा के लिए कैसे उपयोगी है।

लेख की विषय सूची

- बेसन क्या है (What is Besan/gram flour in Hindi?)

- त्वचा के लिए बेसन के 15 अद्भुत फायदे (15 amazing benefits of Besan/gram flour for skin in Hindi)

- बेसन के टॉप 5 फेसपैक (5 top Besan/gram flour facepacks in Hindi)

- चेहरे पर बेसन लगाने के साइड़ इफैक्ट (side effects of Besan/gram flour for skin in Hindi)

- निष्कर्ष (Conclusion)

बेसन क्या है (what is Besan/gram flour in Hindi)

बेसन को चने के आटे के रुप में भी जाना जाता है। यह चने का बारीक पाउड़र होता है। भारत में चावल और गेहूं के बाद तीसरा सबसे ज्यादा सेवन बेसन का किया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रोल जीरो होता है। बेसन को खाने में शामिल करने से यह शरीर से कोलेस्ट्रोल को अवशोषित करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस हृदय रोग से बचाता है।

बारीक पाउडर होने के बावजूद यह रेशेदार होता है। जो पाचन प्रक्रिया को ठीक करने में भी मदद करता है। राजस्थान में कई प्रकार की रोटियां बेसन से ही बनाई जाती है और यह बहुत स्वादिष्ट होती हैं। बेसन में तेल अवशोषित करने की अद्भुत शाक्ति हैं, इसलिए यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है।

[Back To Top]

त्वचा के लिए बेसन के 15 अद्भुत फायदे (15 amazing benefits of Besan/gram flour for skin in Hindi)

आपके सौन्दर्य को और भी निखारने के लिए हम आपको बता रहे हैं बेसन के 15 अद्भुत फायदों के बारे में तो चलिए जानते हैं...

1. टैनिंग हटाना 

बेसन त्वचा के लिए एक अच्छा डी-टैनिंग एजेंट माना जाता है। इसमें मौजूद गुण टैन त्वचा को हटाते हैं। यह रोम छिद्रों को भी आसानी से बंद कर देता है और टैनिंग वाले क्षेत्र से ऑयल सोख लेता है क्योंकि यहां अन्य जगह के मुकाबले ज्यादा ऑयल होता है। बेसन के नियमित उपयोग से टैनिंग दूर हो जाती है।

2. शक्तिशाली डिफॉलीटिंग एजेंट

कोई भी प्राकृतिक फेस पैक आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को उतना बेहतर नहीं बना सकता है, जितना कि बेसन बनाता है। अगर आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक फैशियल करना चाहते हैं तो हर हफ्ते बेसन का फेसपैक लगाएं।

3. अतिरिक्त तेल को हटाना

बेसन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सबसे बड़ा उपयोग यह है कि ये त्वचा से अतिरिक्त तेल हटा देता है। यह त्वचा से तेल को अवशोषित करके तैलिय त्वचा को मुलायम बना देता है। अगर आप नियमित रुप से बेसन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी भी स्क्रब और फेसपैक की जरूरत नही होगी।

4. चेहरे और शरीर के बाल हटाता है

यदि आप बेसन का नियमित रुप से इस्तेमाल करते हैं तो बिना वैक्सिंग किए या रेंजर के आपके चेहरे और त्वचा से बाल हट जाएंगे। जब आप बेसन को चेहरे पर लगाकर सूखाते हैं और फिर धो लेते हैं तो यह कमजोर बालों को भी खींच लेता है और धीरे- धीरे प्राकृतिक रुप से चेहरे और त्वचा से बाल कम होने लगते हैं।

5. मुहांसो के लिए बेसन

जैसे कि हमने पहले ही कहा कि बेसन त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है और रोमछिद्रों को साफ करता है, जिससे मुहांसे अपने आप खत्म हो जाते हैं। बेसन मुहांसो को आने से रोकता है और साथ ही मुंहासों को अन्य हिस्सों में फैलने से रोकता है।

6. मुहांसे और पॉक्स के निशान हटाना

यदि आपको चिकन पॉक्स या बहुत सारे मुहांसे हुए हैं और अब उनके निशान छूट गए हैं तो बेसन आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम करेगा। बेसन धीरे – धीरे दाग–धब्बों वाली त्वचा को हटाता है। बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल के यह परत से परत हटाता है और दाग- धब्बों को दूर कर करता है।

7. एक प्राकृतिक ब्लीच

दही के साथ बेसन प्राकृतिक ब्लीच का आदर्श उदाहरण है। दही में मौजूद लैक्टोबैसिलस आपके चेहरे पर हल्की ऑक्सीकरण प्रतिक्रिया करता है जो आपके चेहरे के बाल का रंग हल्का करता है। यदि आप किसी फैमिली फंग्शन में जा रहे हैं और आपको ब्लीच करने का समय नहीं मिला तो आप चेहरे पर बेसन और दही के मिश्रण लगा सकते हैं।

8. त्वचा की बनावट में सुधार

बेसन आपकी त्वचा के लिए एक प्रभावशाली स्क्रब है। यदि आपके चेहरे पर बहुत सारे रोमछिद्र हैं तो बेसन आपके चेहरे की इस बनावट को सुधारने में मदद करेगा। चेहरे की देखभाल के लिए बेसन किसी वरदान से कम नहीं है। दूध की क्रीम के साथ बेसन या कच्चे दूध में बेसन मिलाकर लगाएं और फिर गोलाई में चार मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को धो लें।

9. तुरंत साफ और निखरा चेहरा पाने के लिए

त्वचा में निखार लाने के लिए बेसन हर भारतीय घर में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रमुख अव्यव में से एक है। किसी पार्टी या यात्रा में जाने से पहले आप आसानी से बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बेसन के साथ हल्दी मिलाकर इसका फेसपैक तैयार कर सकते हैं। ऑफिस या कॉलेज से आने के बाद भी आप बेसन का इस्तेमाल कर अपने चेहरे की सफाई कर सकते हैं।

10 ब्लैकहेड और व्हाईटहेड को दूर करता है।

जब बेसन को स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जाता है तो यह त्वचा के रोम छिद्रों को साफ करता है। इससे आसानी से ब्लैकहेड्स और व्हाईटहेड्स बाहर आ जाते हैं। भले ही यह तुरंत बाहर नहीं निकलता है लेकिन इसके बाद यदि गुलाबजल में कच्चा दूध मिलाकर रुई से चेहरे पर लगाएं तो ये सब साफ हो जाता है।

11. कोहनियों और घुटने की त्वचा को निखारना

कोहनी और घुटने की त्वचा, आंखों के नीचे की त्वचा बहुत जल्दी काली हो जाती है। आप चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोहनी और घुटने के लिए ककड़ी और टमाटर के रस में बेसन को मिलाएं और इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। एक हफ्ते तक इसका इस्तेमाल करें और खुद ही फर्क देखें।

12. स्ट्रेच मार्क से बचाता है

जब भी आप अपने वजन को बढ़ाने और कम करने का फैसला करें तो बेसन का उपयोग करना भी शुरू कर दें। जब आप भी आपका वजन बढ़ता है या घटता है तो शरीर की त्वचा खिंचती हैं और कुछ सफेद और गुलाबी रंग के निशान पड़ जाते हैं, इन्हें स्ट्रेच मार्क कहते हैं। ये निशान सामान्यत बाहों की ऊपरी हिस्से और निचले हिस्सों पर, जाघों और पेट के कुछ हिस्से पर पड़ते हैं। इसलिए जब भी आप वजन कम या बढ़ाने के लिए डायटिंग शुरू करें, बेसन को स्क्रब या फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करना भी शुरू कर दें।

13. जलन और सूजन के उपचार में मदद करता है

बेसन एक प्राकृतिक एंजेट होने के साथ–साथ यह त्वचा को शुष्क और ठंडा बनाए रखने में मदद करता है। सूजन वाले हिस्सों में बेसन के साथ हल्दी मिलाकर लगाएंगे तो यह तेजी से ठीक हो जाएगी। यह त्वचा को पोषण देता है और नरम बनाए रखता है।

14. बालों को बढ़ाता है और ड्रैंडफ खत्म करता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि बेसन बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह सिर की त्वचा में केराटिन को मजबूत करता है, जिससे बाल गिरते नहीं है। चेहरे की तरह यह स्कैल्प में मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेता है, जिससे बाल ऑयली नहीं होते हैं। अगर आप बेसन का घोल बनाकर इसे लगातार दो महीनों तक बालों पर लगाते हैं तो ड्रैंडफ की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। ध्यान रहें कि बेसन का घोल ज्यादा गाढ़ा ना हो।

15. बेसन से घर पर करें मिनी फेशियल

अब आप त्वचा के लिए बेसन के फायदों को जान गए हैं। ऐसे में आप बेसन से होने वाले फायदों का लाभ उठा सकते हैं। बेसन में दही, हल्दी, विटामिन ई कैप्सूल और थोडा सा पानी मिलाएं। इसे लगाने से पहले रूई को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे को साफ कर लें। अब बेसन के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और तब तक लगा रहने दें, जब तक इसमें नमी रहें। अब गुलाब जल के पानी का स्प्रे करें और हल्के हाथों से मसाज शुरू कर दें। इसके बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें और इसके बाद साबुन या क्रीम का इस्तेमाल ना करें। आप अपने चेहरे में निखार का अनुभव कर पाएंगे।

[Back To Top]

बेसन के टॉप 5 फेस पैक (5 top facepacks of Besan/gram flour in Hindi)

बेसन का चेहरे पर इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है फेसपैक। यहां हम आपको बता रहे हैं सबसे बेहतर बेसन के फेसपैक, जो आपकी त्वचा की देखभाल करने में मदद करेंगे।

1. मुहांसों के उपचार के लिए बेसन फेसपैक

एक टी स्पून चम्मच में इतना ही नीम के पत्ते और तुलसी के पत्ते का पेस्ट मिलाएं। इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें और अपने चेहरे पर लगा लें। इसे बिना स्क्रब किए धीरे – धीरे चेहरे से उतारें। ये मुहांसो को दूर करने का कारगर उपाय है।

2. त्वचा को निखारने के लिए बेसन फेसपैक

बेसन को दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसमें नींबू का रस मिला लें। आप इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर भी डाल सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से मुंह धो लें।

3. त्वचा को फ्रेश करने के लिए बेसन फेसपैक

गुलाब जल के साथ बेसन को मिलाएँ और इसमें आधा चम्मच चंदन का पाउडर मिला दें। इस पेस्ट की पतली परत चेहरे पर लगाएं और सूखने पर गीली रुई या गीले तौलिए की मदद से इसे निकाल दें। ये पेस्ट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचेगा।

4. त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए बेसन फेसपैक

गुलाब जल में बेसन और आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इसकी पतली परत त्वचा पर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद इसे स्क्रब करते हुए धो दें। यह त्वचा के रोमछिद्रो की सफाई करता है और गंदगी को हटा देता है।

5. त्वचा को मुलायम बनाने के लिए बेसन फेसपैक

ओट्स के साथ, बेसन, थोड़ा सा चावल का आटा, शहद और नीबूं का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। धीरे- धीरे 10 मिनट के लिए मसाज करें। गर्म पानी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा काफी नरम लगेगी।

[Back To Top]

त्वचा पर बेसन लगाने के साइड़ इफैक्ट (Side-effects of Besan/gram flour on skin in Hindi)

किसी भी अन्य खाद्य सामाग्री की तरह बेसन भी सौन्दर्य को बढ़ाने लिए लाभकारी है लेकिन इसके कुछ साइड़ इफैक्ट्स भी हैं, तो चलिए जानते हैं। त्वचा पर बेसन लगाने से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

- चावल के आटे के साथ बेसन मिलाने से त्वचा रूखी हो जाती है। कई लोगों की त्वचा बेसन के अनुकूल नहीं होती है, लिहाजा कई बार स्क्रब करने से चेहरा लाल हो जाता है।

- कभी–कभी बेसन में आटे की मिलावट होती है। इसमें जब हम पानी डालते हैं तो यह जैली जैसा बन जाता है। चेहरे पर लगाने के बाद यह इस तरह से सूख जाता है कि हटाना मुश्किल हो जाता है। गेहूं के आटे में छोटे – छोटे गुच्छे जमा होते हैं, जो चेहरे या शरीर के बाल को खींच लेते हैं। इसलिए चेहरे पर लगाने से पहले बेसन को हाथ पर ट्राई करना चाहिए।

- इसके अलावा बेसन में एक कीड़ा या अनाजकीट होता है। जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए ऐसे बेसन का इस्तेमाल ना करें, जो सामन्य बेसन से तेज या कम गंध का हो।

निष्कर्ष (Conclusion)

बेसन से होने वाले फायदों को देख कर हम अंदाजा लगा सकते हैं कि एक प्राकृतिक अव्यव से हम कितनी सारी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। यह प्राकृतिक पाउडर त्वचा की कई परेशानियों को ठीक करता है।

हमारे आस- पास ऐसी कई प्राकृतिक चीजें हैं, जो हमारे लिए लाभकारी होती है। हमें बस उनहें पहचानना है और उसका स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करना है। साथ ही इसके लिए जागरुक होने की जरूरत भी हैं। तो चलिए अपनी त्वचा से वादा करें कि अब उस पर केमिकल का इस्तेमाल नहीं करेगें और प्राकृतिक ढ़ग से अपनी त्वचा की देखभाल करेंगे।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon