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प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में जानना है ज़रूरी


आज के समय में व्यक्ति की सबसे बड़ी समस्या है एक अच्छा स्वास्थ्य पाना। आजकल की भागदौड़ भरी और व्यस्त रहने वाली दिनचर्या में लोग खुद पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते जिस कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। बिज़ी शेड्यूल के चलते आप समय पर खाना नहीं खा पाते, ठीक तरह से व्यायाम नहीं कर पाते। लेकिन यह भी कहना होगा कि बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक रहते हैं। सुबह जल्दी उठना, व्यायाम करना उनकी दिनचर्या में शामिल होता है। वहीं बहुत से लोग सुबह सुबह खाली पेट ग्रीन टी (हरी चाय) का भी सेवन करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।

आपको बता दें कि ग्रीन टी सामान्य चाय के पौधे से ही प्राप्त की जाती है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो मुक्त मूलकों से शरीर की रक्षा करता है। सामान्य तौर पर रोज़ाना ग्रीन टी पीना आपको कई सारी बीमारियों से बचाता है क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। बताते चलें कि ग्रीन टी में मौजूद बायोएक्टिव यौगिकों के कारण न्यूरॉन्स पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे अल्ज़ाइमर और पार्किसंस जैसी बीमारियों की वजह से होने वाले नुकसान में देरी हो सकती है। इसके अलावा दिन में दो बार ग्रीन टी पीने से आपकी स्मरण शक्ति भी काफी मज़बूत होती है।

वज़न कम करने में लाभदायक ग्रीन टी

कई सारे अध्ययनों में ये बात साबित हुई है कि रोज़ाना एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर की वसा (फैट) कम होता है। खासतौर पर पेट की वसा इससे जल्दी दूर होती है। यही कारण है कि लोग अपना फैट कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं।

मधुमेह के लिए लाभदायक ग्रीन टी

आपको बता दें कि ग्रीन टी मधुमेह (शुगर) के मरीज़ों के लिए काफी लाभदायक होती है। यह शुगर के मरीज़ों में ब्लड शुगर का लेवल को स्थिर रखने में मदद करती है।

कोलेस्ट्रोल को करती है कंट्रोल

वहीं जिन लोगों को हृदय संबंधी समस्या है उनके लिए भी काफी लाभदायक होती है ग्रीन टी। यह खराब कोलेस्ट्रोल और अच्छे कोलेस्ट्रोल के अनुपात में बैलेंस बनाती है।

लेकिन यहां अब हम बात करने जा रहे हैं कि क्या एक गर्भवती महिला को ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं?

तो हम आपको बता दें कि अगर एक लिमिटिड मात्रा में गर्भावस्था के लिए के दौरान तो यह नुकसान नहीं पहुंचाती। चूंकि ग्रीन टी में कैफीन होता है जिसका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान कम से कम ही करना चाहिए। आपको बता दें कि 100 ग्राम ग्रीन टी में 17 मिग्रा के करीब कैफीन मौजूद होता है। इसलिए आप एक निश्चित मात्रा निर्धारित करके प्रेग्नेंसी के दौरान इसे पी सकती हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इसके प्रयोग से नुकसान हो सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान कितनी मात्रा में करना चाहिए ग्रीन टी का इस्तेमाल?

आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान आप 200 मिग्रा के करीब कैफीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इससे ज्यादा मात्रा में आप कैफीन ना लें क्योंकि यह आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। चूंकि ग्रीन टी में कम मात्रा में कैफीन उपलब्ध होता है इसलिए आप दिन में एक कप ग्रीन टी पी सकती हैं। अध्ययन में भी यह बात साबित हो चुकी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान 200 मिग्रा से ज्यादा ग्रीन टी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

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