Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

बाई चुनना नहीं है आसान - बरते ये सावधानियां


  आजकल के इस व्यस्त ज़िन्दगी में महिला के लिए सबकुछ एकसाथ संभालना कभी-कभी मुश्किल सा हो जाता है इसलिए ज़्यादातर घरों में कामवाली बाई को रखने का चलन बढ़ता जा रहा है। अक्सर महिलाएं जल्दी-जल्दी में कामवाली रख लेते हैं या कम पैसे देने के चक्कर में वो बिना ज़्यादा कुछ पता किये हुए ही कामवाली को रख लेते है, जो की सही नहीं है। आए दिन ख़बरों में ऐसी घटनाएं आती है जिसमें, नौकर या नौकरानियों द्वारा किये गए जुर्म सामने आते हैं और इसके अलावा कामवाली द्वारा बच्चों के साथ मारपीट की घटनाएं भी काफ़ी सुर्ख़ियों में है। इसलिए किसी भी कामवाली को रखने से पहले कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जो की आज हम इस ब्लॉग के ज़रिये आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

1. अपने पहचान वाले से पूछे

 

जब भी आप कामवाली रखने का निर्णय करें या अपने कामवाली को बदलने का सोचे तो एक बार अपने आस-पास या जान-पहचान के लोगों से बात करें जिनके यहाँ पहले से कामवाली है। कोशिश करें की आप उसी कामवाली को रखें जो आपके जान-पहचान के लोगों के यहाँ लंबे वक़्त से काम कर रही है, ऐसा करने से आपको उसके व्यवहार और उसके काम करने के ढंग की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

2. आई डी प्रूफ ज़रूर लें

आजकल आई डी प्रूफ जैसे - आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड जैसे चीज़ों का बहुत महत्व है इसलिए जब आप किसी को काम करने के लिए रख रही हैं तो उसके पहचान पत्र की एक ज़ेरॉक्स कॉपी ज़रूर रखें और साथ ही साथ उसके पासपोर्ट साइज़ की फोटो भी रख लें।

3. वेरीफिकेशन है ज़रूरी

आप अपने कामवाली के बारे में पूरी तरह जानकारी के लिए पुलिस वेरीफिकेशन ज़रूर करें ताकि आपको उसके पुरे परिवार का और वो कहाँ रहती है इसका पता रहे और साथ ही साथ पुलिस को भी उसके बारे में सारी जानकारी रहे। आजकल यह बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है।

4. साफ़-सफाई भी है ज़रूरी

सुरक्षा के बाद जो सबसे बड़ी चीज़ है वो है साफ़-सफाई। किसी भी कामवाली को रखने से पहले आप उसके साफ़-सफाई का ज़रूर ध्यान रखें क्यूंकि अगर वो साफ़-सफाई में सही नहीं होगी तो आपलोग इंफेक्शन और बिमारियों के शिकार हो सकते हैं और अगर आपके घर में छोटा बच्चा है तो यह चीज़ और ज़रूरी हो जाती है। आप कामवाली के कपड़े पहनने के ढंग से और रहने के ढंग से उसकी सफाई का पता कर सकती हैं। इसके अलावा आप भी उसे कुछ बातों का ख्याल रखने के लिए समझा दें जैसे अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तो उसे छूने से पहले वो हाथ ज़रूर धो लें और अगर वो कभी-कभी खाना भी बनाती है तो सब्ज़ियों व् अन्य बर्तनों को एक बार ज़रूर धो लें। इसके अलावा बर्तनों को धोने के बाद एक बार साफ़ पानी से भी धोने के बारे में उसे ज़रूर बताएं।

5. आने-जाने का रखें ध्यान

उससे आने-जाने के टाइम के बारे में ज़रूर पूछें और आप कोशिश करें की जिस वक़्त वो आये उस वक़्त आप घर पर ही मौजूद रहें ताकि आप उसके काम पर और उसपर नज़र रख सकें। खासकर तब जब आपने उसे नया-नया काम पर रखा हो।

कामवाली के रहने से महिलाओं के कई काम आसान हो जाते हैं लेकिन सुरक्षा भी बहुत ज़रूरी है इसलिए किसी भी कामवाली को रखने से पहले ऊपर दिए गए बातों का ज़रूर ध्यान रखें। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon