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बच्चों को पौष्टिक सब्ज़ियां खिलाने के अनोखे व सरल तरीके

हम आपके बच्चों के लिए कुछ ऐसे मुँह में पानी लाने वाले व्यंजन की रेसिपी पेश करेंगे जिससे आपके बच्चों को सब्ज़ियों से प्यार हो जायेगा। इसे आप साइड डिश के रूप में हर हफ्ते बदल बदल कर बच्चों को खिला सकती हैं।  बनाने में आसान और कम समय में तैयार हो जाने वाले यह व्यंजन बच्चों को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देंगे।

पहले हफ्ते का प्लान: सब्ज़ियों को मज़ेदार बनायें

1. खीरे का रिबन

 

एक खीरा लें जिसे आप धो कर छील लें। फिर आप उसे आधा काटें। बाद में उसे आप रिबन के रूप में काट कर उस पर नींबू, नमक और चाट मसाला डाल कर बच्चों को दें। इसे तैयार करने का समय है 5 मिनट। आप जितने चाहिए उतने खीरे काट सकती हैं। बच्चे की खुराक के हिसाब से आप उन्हें दें।

2. धनिया वाली मटर

फ्रोज़ेन मटर का पैकेट खरीद लें। उसे फ्रिज में रखें। जब ज़रूरत हो मटर को बाहर निकालकर रूम तापमान पर रखिये। इससे मटर कोमल और मुलायम हो जायेगी। बाद में कढ़ाई में तेल गर्म करें और चुटकी भर जीरा भून लें। उसमें मटर डाल कर फ्राई करें। मटर का रंग हल्का भूरा होने पर उसे पकाना रोक दें तथा उसमें स्वादानुसार नमक, ब्लैक पेपर, एक चम्मच नींबू का छिलका और ताज़े हरी धनिया के पत्ते बारीक काट कर सजाने के लिये डाल दें। इसे तैयार करने का समय 10 मिनट रहेगा।

3. गाजर फ्राई

गाजर को आप फ्रेंच फ्राई की तरह लम्बा काट लें या फिर आधे चाँद या सितारे के आकार में काटें। इसके बाद उसे 2 कप नमकीन पानी में उबालें। दूसरी कढ़ाई में आप एक चम्मच मक्खन को पिघला लें, इसी में उबली गाजर डालें तथा उसे 4 से 5 मिनट तक फ्राई करें। इसके बाद आप उसमें स्वादानुसार शहद डाल दें। साथ ही बारीक कटा अदरक भी डालें । यह आपको चाइनीज़ डिश का स्वाद देगा।

4. टमाटर का सूप

आप 2-3 टमाटर को मिक्सी में महीन पीस लें। इसके बाद उसमें एक कप पानी डालकर धीमी आंच पर पकायें। इसमें पकाने के बीच 2-3 पिसा ब्लैक पेप्पर तथा नमक डाल लें। 5 से 10 मिनट पकाने के बाद इसे आप काँच की कटोरी में कटी तुलसी की पत्तियों से सजाकर परोसें। आप चाहें तो आधा छोटी चम्मच चीज़ घिस कर तुलसी पत्तियों के साथ डाल सकती हैं।

दुसरे हफ्ते: आप सब्ज़ियों को खाने के अन्य चीज़ों के साथ मिला कर दें

5. सब्ज़ियों वाली मैगी

इसके लिए आपको चाहिए बड़े प्याज़ का 1/4 कटा हुआ टुकड़ा, एक टमाटर, शिमला मिर्च, आधा कटा पत्ता गोभी, मटर, फ्रेंच बीन्स व गाजर बारीक कटा साथ में ताज़ा हरा धनिया पत्ता।

बनाने की विधि: तेल गर्म करें और उसमें लगभग एक बड़ा चमच्च बारीक कटा प्याज़ भूनें। प्याज़ हल्का भूरा होने पर आप उसमें बारीक कटा एक कटोरी टमाटर डाल कर 5 से 10 मिनट तक पकायें। इसके बाद आप बारीक कटा शिमला मिर्च,फ्रेंच बीन्स, पत्ता गोभी, गाजर और मटर डालें और 3 से 5 मिनट तक भूनें। एक अलग पैन में मैगी नूडल्स को 2 कप पानी में उबाल लें। सब्ज़ियां फ्राई होने के बाद आप उनमें उबले नूडल्स मिक्स करें और ऊपर से हरा धनिया डाल कर गार्निश करें। बच्चों को रंगों से भरी मैगी देख कर ही मुँह में पानी आ जायेगा और वो पूरी कटोरी साफ़ कर देंगे। इसे तैयार करने का समय 15 मिनट रहेगा।

6. आलू तड़का

आप दो आलू धो कर 3 कप पानी में उबाल लें। इसके पश्चात आप आलू को अच्छे से मैश करें। फिर उबले आलू को आधी चम्मच तेल में जीरे-राई के तड़के के साथ भून लें। चुटकी भर हल्दी, सब्जी और गरम मसाला तथा चाट मसाला डाल कर बच्चों को सर्व करें। अंत में धनिया पत्ता भी डाल दें जिससे आलू देखने में अच्छा लगे और मनमोहक सुगंध भी देगा। इसकी खासियत यह है कि इसे निगलने में बच्चों को आसानी होगी।

7. भुट्टे(corn) का बगीचा

आप भुट्टे के सभी टुकड़े अलग कर दें फिर उसे उबाल लें। बाद में उसे दो चम्मच तेल में कटे हुए बेबी कॉर्न, मशरुम, गाजर,प्याज़ और टमाटर के साथ भूनें तथा अंत में हरी धनिया छिड़क कर बच्चों को खाने के लिए एक आकर्षक कटोरी में प्रस्तुत करें। आप ऊपर दी गई सब्जियों को पानी में इकट्ठे उबाल कर बाद में नींबू,नमक तथा चाट मसाला डालकर भी दे सकती हैं।

8. तितली वाली ब्रेड

आप ब्रेड को तितली के आकार में काट कर आधा चमच्च तेल में हल्का भूरा रंग आने तक सेंक लें। फिर एक जैसी दो ब्रेड के बीच आप थोड़ा सा जैम लगा कर बच्चों को दे सकती हैं। इसके अतिरिक्त आप तितली ब्रेड के टुकड़ों के बीच छोटा पत्ता गोभी और गोल कटा टमाटर भी रख सकती हैं।

9. फूलगोभी का पॉपकॉर्न आज़मायें

ओलिव तेल धीमी आंच पर एक पैन में हल्का गर्म करें। इसमें आप फूल गोभी के छोटे टुकड़े डाल कर एक छोटा चम्मच नमक, मिर्च और धनिया मसाला मिलाकर 5 से 10 मिनट तक भूनें। इसके अलावा आप चाहें तो गोभी को ओवेन में 450 डिग्री पर बिना ढके रोस्ट कर सकती हैं। इसके बाद आप गोभी पर चीज़ घिस कर डाल सकती हैं जिससे उसमें कॉन्टिनेंटल स्वाद आयेगा। सजावट के लिए आप ताज़ा कटा धनिया पत्ता डाल सकती हैं।

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