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बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के लिए 10 बेहतरीन खाने


  क्या आपके बच्चे की लम्बाई उसकी उम्र के हिसाब से कम है ? क्या उसकी लम्बाई को लेकर आप चिंतित हैं ? क्या वह अपने कद के कारण उपहास का कारण बनता है ? अगर इनका जवाब हाँ है तो आप को इस पोस्ट में आपकी दुविधा का हल मिल जायेगा। तो चलिए आगे पढ़िए।

जब लम्बाई की बात आती है तो कई चीज़ों का योगदान होता है। इंसान में पिटूटरी ग्रंथि एक विशेष हॉर्मोन जिसे हह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन(एच.जी.एच) कहते हैं, पैदा करती है। इससे बच्चों की लम्बाई बढ़ती है। इसके अतिरिक्त बच्चे के माँ-बाप की लम्बाई, पौष्टिक आहार, खेल-कूद व व्यायाम और पर्याप्त नींद बच्चे की लम्बाई बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप अपने बच्चे को संतुलित आहार देंगी तो बेशक उसके विकास में बढ़ौतरी आएगी। नीचे दी गई चीज़ें खिलाने से आपके बच्चे की लम्बाई बढ़ेगी।

1. दूध:

दूध कैल्सियम का भण्डार है और कैल्सियम लम्बाई बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ वह हड्डियों को मज़बूत बनाता है और टूटने से बचाता है। दूध में पाया जाने वाला विटामिन A आपके बच्चे को कैल्सियम ग्रहण करने में मदद करता है। दूध में प्रोटीन भी पाया जाता है जो बच्चे के बॉडी सेल्स के विकास में लाभकारी होता है। आप अपने बच्चे को नियमित 2 गिलास दूध अवश्य दें।

2. ताज़े फल व सब्ज़ियां:

ताज़े फल व सब्ज़ी में अधिक पोषक तत्व होते हैं। उन्हें बच्चे के विकास के लिए रोज़ाना बदल बदल कर उनकी पसंदीदा रेसिपी के रूप में दें। फल आपके बच्चे को चुस्त व फुर्तीला बनाते हैं। सब्ज़ियां बच्चों को प्रोटीन्स, विटामिन व अन्य पोषक मिनरल्स प्रदान करती हैं। जैसे की पालक बच्चों को आयरन देती है, गाजर के सेवन से उनकी आंखें व दॄष्टि मज़बूत होती है। सेब खाने से सेहत अच्छी रहती है, केले से पाचन मज़बूत होता है व पपीता पेट साफ़ रखने में मदद करता है।

3. अनाज:

अनाज शक्ति का सर्वश्रेष्ठ स्त्रोत हैं। उदाहरण के लिए गेहूँ, चावल, चना, दाल इत्यादि जो की आप रोज़मर्रा के भोजन में प्रयोग करती होंगी। उनमें फाइबर, विटामिन, आयरन इत्यादि मिनरल्स पाए जाते हैं। अनाज आपके बच्चे के शुरुवाती सालों में सम्पूर्ण विकास में अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप भूरा चावल, अंकुरित चने, आंटे से बने व्यंजन बच्चों को खिलाएं। इससे बच्चों में लम्बाई बढ़ने में मदद मिलेगी।

4. ओट्स:

ओटमील बच्चों की लम्बाई बढ़ाने का चमत्कारी खाना है। यह पेड़ों से मिलने वाले प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। यह चर्भी घटाता है व मसल मास बढ़ाने में मदद करता है। बच्चों को सुबह नाश्ते में हेल्थी ओट्स का ब्रेकफ़ास्ट कराएं

5. अंडे:

अण्डों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व विटामिन B12 पाया जाता है। अपने बच्चे को रोज़ाना 1 से 3 अंडे खाने के लिए प्रोत्साहित करें जिनसे उनकी लम्बाई बढे।

6. चिकन:

अगर आप माँसाहारी हैं तो आपको अपने बच्चे को चिकन से बने व्यंजन हफ्ते में दो बार तो खिलाने ही चाहिए। चिकन में प्रोटीन की अधिक मात्रा होने के कारण वह माँसपेशियां और लम्बाई बढ़ाने में मदद करता है।

7. सोयाबीन्स:

अन्य खाद्य पेड़-पौधों की तुलना सोयाबीन्स में प्रोटीन की सबसे ज़्यादा मात्रा पाई जाती है। उसमें शुद्ध प्रोटीन पाया जाता है जो हड्डियों व ऊतक(टिश्यू) के विकास में मदद करता है।

8. दूध से बने पदार्थ:

दूध की तरह दूध से बनी चीज़ें भी विकास में लाभदायक होती हैं। चीज़, पनीर, टोफू, दही, छाछ में विटामिन ए, बी, डी और ई पाये जाते हैं। इनसे बच्चे की लम्बाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

9. बीफ:

बीफ यानि गौ-मास में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसे आप बच्चे को महीने में दो बार दे सकती हैं क्योंकि इसका अधिक सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है।

10. मछली:

सालमन व तूना मछली में विटामिन डी की भरपूर मात्रा पायी जाती है। मछली लम्बाई बढ़ाने में बहुत मदद करती है। तूना मछली अपने बच्चे को हफ्ते में तीन बार दे सकती हैं।

आप ऊपर दिए गए खाद्य पदार्थ बच्चों को खिलाएं। रोज़ बदल-बदल कर दें। एक तरह के खाने से बच्चा ऊब सकता है। बच्चे को तनाव से दूर रखें, पर्याप्त नींद दिलाएं, व्यायाम/ तैराकी के लिए भेजें और बुरी आदतों से दूर रखें जैसे की अधिक टी.वी. देखना, चिल्लाना, पढ़ाई न करना, समय पर नो सोना, नहीं नहाना इत्यादि। आप उसे एक दिनचर्या का पालन करने के लिए मोटीवेट करें। इन सभी का पालन करने से आपका बच्चा सेहतमंदव व अनुशासित भी हो जायेगा।

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