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बच्चे के जन्म के बाद कितना समय लगता है आपके पेट को सही आकार में आने में- जानिये!


 बच्चे के होने के 24 घंटे बाद

   हर औरत का बच्चे को जन्म देते ही 5.4 kg वज़न घट जाता है, क्योंकि अब वो अपने बच्चे का वज़न नहीं लेती, उनका खून निकलता है, तरल पदार्थ निकलते हैं और एमनीओटिक फ्लूइड(amniotic fluid)|  इसी 24 घंटे के अंदर आपका पेट आहिस्ता आहिस्ता अंदर जाना शुरू हो जाता है|

1 हफ्ते बाद

  आपके शरीर से अब तक फ्लूइड(fluid) निकल रहा है जिसके कारन आपका और वज़न घट रहा हो| इसी समय अपना वज़न मशीन पर चेक करने से बेहतर है आप अपने पुराने कपड़ों को पहन कर देखें, अगर उन्हें आप आसानी से पहन पा रही हैं तो समझ लें आपका वज़न घटा है| साथ ही अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो आपका वज़न घटेगा क्योंकि स्तनपान कराने से आप एक दिन में कई कैलोरीज गवाती हैं|

2 हफ़्तों बाद

  हम आपको सलाह देंगे की आप इस समय भी अपना वज़न ना करें क्योंकि आपने तुरंत अपने बच्चे को जन्म दिया है आप अभी भी उस तनाव से गुज़र रही हैं और इस समय अगर आप अपना बढ़ा हुआ वज़न देखेंगी तो आपको और तनाव हो सकता है| अपना वज़न देखने के बजाये अपने कमर की इंच को मांपे, इससे आपको सही आईडिया मिलेगा|

1 महीने बाद

ये सुनने में बहुत अचरज लगेगा लेकिन ये आम बात है की बच्चा होने के एक महीने बाद औरतों के 9 kg वज़न कम हो जाते हैं| गर्भावस्था के दौरान औरतों को आम तौर पर 11-15 kg बढ़ाने को बोला जाता है और ये वज़न डिलीवरी के 1 महीने बाद घाट भी जाता है|

6 हफ़्तों के बाद

इस समय पर यूटेरस पेल्विस में वापस आजाता है और इस कारन आपका पेट छोटा और पतला लगता है| ये बहुत बड़ा बदलाव रहता है!

कुछ महीनों बाद

जिस डाइट को आप गर्भावस्था के समय फॉलो करती थी अगर उसी हिसाब से आप बच्चा होने के बाद भी खाने खाएं तो जल्द ही आप अपना वज़न घटा पाएंगी, साथ ही कुछ व्यायाम करने से आप जल्द ही अपने पहले वाले रूप में वापस आजाएंगी|

9 महीनों बाद

गर्भावस्था के दौरान अगर आपका 15 kg से अधिक वज़न बढ़ गया हो तो अपने पहले रूप में आना मुश्किल होगा क्योंकि उसमे ज़ादा समय लग सकता है| ये कहना सही होगा की हर महिला अपने हिसाब से अपना वज़न घटती है, किसि का जल्दी घाट जाता है तो किसी का थोड़ा समय से घाटता है| वज़न घटाने के लिए क्रैश डाइट पर बिलकुल ना जाएँ क्योंकि ये आपके शरीर में पौष्टिक तत्व आने से रोकेगा| कोशिश करें की आप अपने खाने में अधिक प्रोटीन, पानी, सब्जी और फल शामिल करें|

इस बात को जितना हो सके शेयर करें, आपके शेयर करने से आप जैसी कई फिटनेस फ्रिक मायों को सही दिशा मिल जाएगी|

 

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