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बच्चे के जन्म के बाद जवान व खूबसूरत दिखने के लिए अपनाए ये 7 तरीके

अपने बच्चे के जन्म के उपरांत, वास्तविक तौर पर, अधिकांश महिलाऐ इस बात पर ध्यान देना या सोचना बंद कर देती हैं कि गर्भावस्था ने उनकी त्वचा, शरीर, बाल व दिमाग पर क्या प्रभाव डाला है। क्या कभी आपने गौर किया है कि कैसे अपनी गर्भावस्था के पहले की स्थिति मे जाना आपके सोचे हुए वक्त से अधिक वक्त लेता है? चिंतित ना हों, हमने कुछ तरीके खोजे हैं जिनसे आप जन्म देने के उपरांत भी जवान व खूबसूरत दिख सकती हैं।

1. चलती रहे

जितना हो सके व्यायाम करें, जवान व खूबसूरत दिखने के लिए व्यायाम करना अत्यावश्यक है। गर्भावस्था के उपरांत जो बात ध्यान देने योग्य है वह यह कि जितनी जल्दी आप फिट रहने की प्रक्रिया शुरू करेंगी, उतनी ही जल्दी आप परिणाम देख पाएंगी क्योंकि आपका शरीर अब भी एक कोमल साँचा है जिसे बदला जा सकता है। मेरा मतलब ये नही की आप तुरंत ही जिम जाकर पसीना बहाना शुरू कर दें। धीरे-धीरे शुरू करें। उन व्यायाम पर ध्यान दे जो आपकी ढीली हो गई माँसपेशियों को वापस उनकी स्थिति मे लाए। प्लैंक, स्क्वायट्स और क्रंचेज कुछ ऐसे व्यायाम है जो आपके मसल्स को कसने मे मदद करेंगे। शुरुआत के लिए मात्र 10 मिनट से प्रारंभ करना काफी है। अगर आपको ऐसा लगता है कि इस तरह के व्यायाम आपके लिए नही है तो आप योग अपना सकती है। योग के अनेक फायदे हैं। अत: फ्रेश महसूस करने व किसी भी तरह की तनाव से मुक्ति पाने के लिए अपने दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार से करने की कोशिश करें।

2. विटामिन लें

इस बिंदु पर और अधिक ध्यान नही दे सकते। आपके शरीर की संरचना आपके आहार पर निर्भर करती है। पर्याप्त मात्रा मे प्रोटीन, विटामिन तथा अन्य पोषक तत्व लेना आपके व बच्चे दोनो के लिए अत्यावश्यक है। बच्चा अपने भोजन के लिए आप पर निर्भर करता है अतः यह सुनिश्चित करे कि आप उपयुक्त मात्रा मे चीज़े ले रही हों। पर्याप्त मात्रा मे पानी पीना, ड्राई फ्रूट्स खाना, बेरी तथा हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाना शरीर को स्वस्थ रखने मे सहायक होती है और एक स्वस्थ माँ का मतलब है स्वस्थ बच्चा।

3. पहले की अवस्था मे आएँ

गर्भावस्था के उपरांत बालों का झड़ना महिलाओ को परेशान करता है और ऐसा होना स्वाभाविक है। बाल आपका रूप निखारता है और भले ही अस्थायी तौर पर, किंतु अगर यह आवश्यक तत्व बर्बाद होने लगे, तो यह अवश्य ही चिंता का विषय है। इस बात का ध्यान रखे कि आप जरूरी विटामिन जैसे विटामिन बी और सी ले रही हों। अपने बालों को भरा हुआ दिखने के लिए छोटे बाल रखें। उष्मा संबंधित स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचें क्योंकि वो भी बालों को क्षति पहुंचाते हैं।

4. अपने चेहरे की रौनक वापस लाएँ

अपनी गर्भावस्था की चमक बरकरार रखने के लिए, अपनी त्वचा के लिए नियमित दिनचर्या अपनाए। ड्राई ब्रशिंग या स्क्रब की सहायता से सप्ताह मे कम से कम एक बार मृत त्वचा को छुड़ाए। इसे सिर्फ अपने चेहरे तक ही सीमित न रखें बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी ध्यान दें, खासकर पेट पर। अपने चेहरे को साफ करें तथा किसी हल्के सीरम से माॅइसचराइज करे ताकि आपके छिद्र बंद ना हो। दिन व रात दोनो वक्त अपने शरीर को कोकोआ, शिया बटर या कोकोनट आॅयल से पूरे शरीर को माॅइसचराइज करें। आँख के नीचे सीरम लगाएँ या टी बैग या काॅफी से खुद की बनाई उपचार का प्रयोग करें। और हाँ, जब बच्चा सो रहा हो तब आप भी सो जाए ताकि आपके शरीर को पर्याप्त आराम मिल सके।

5. फिर से युवा बने

हर थोड़े वक्त के बाद एक दिन खुद को दें। अपने नियमित सैलून पर जाएँ व हेयर स्पा, मैनीकयोर, फेशियल वगैरह कराएँ। आप बाॅडी मसाज के जरिए भी बेहतर महसूस कर सकती हैं। अगर आपको लगता है आपके पास उतनी दूर जाने का वक्त नही है, तो कुछ जगह है जो होम सर्विस प्रदान करते हैं। लंबे वक्त तक स्नान करना भी खुद को आराम देने का बेहतर तरीका है जो कि आपके चेहरे व शरीर पर झलकता है।

6. अच्छा महसूस करने के लिए अच्छे कपड़े पहने

आपके समग्र स्वरूप मे आपका कपड़े पहनने का तरीका काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अतः ऐसे कपड़े पहने जिसमे आप फिट दिखे। अनावश्यक हिस्सों पर ध्यान न दे बल्कि उन भागों को सँवारे जिनसे आप प्यार करते हैं। बोरिंग दिखने से बचने के लिए अपना स्टाइल बदलें।

7. टहलें

तनावमुक्त रहने व चेहरे की झुर्रियों से बचने का एक अच्छा तरीका है बाहर निकलें और टहले। कुछ संगीत का आनंद ले, प्रकृति की आगोश मे खो जाए और हर दूसरे मिनट अपने बच्चे के पीछे भागने से बाहर आए। आप खुद को बच्चे की परेशानियो से कुछ वक्त के लिए दूर रखे और खुद से जुड़े। बच्चे की देखरेख के लिए सीटर रखें या अपने पति या घर के अन्य सदस्य को ख्याल रखने को कहे।

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