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बच्चा संभालें या अपना वज़न- जानिये पूरी तरह अपना वज़न कम करने के कुछ उपाए


वज़न कम करना रोज़ का एक संघर्ष बनता जा रहा है और ये काफ़ी चुनौतीपूर्ण होता है और इसी कारण हमें तरह-तरह के वज़न घटाने के तरीके, कैप्सूल, पाउडर और चाय पीने की सलाह दी जाती है| महिलाओं का वज़न खासकर उनके पेट के नीचले हिस्से में बढ़ता है, तो आपको उन्हें कम करने में ध्यान देना चाहिए क्योंकि यदि वो कम होगया तो आपको खुद ब खुद हल्का महसूस होगा|

आइये हम आपको वज़न कम करने के कुछ तरीके बताते हैं:

1- प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं

प्रोटीन का सेवन आपकी चर्बी को पिघलाने में मदद करता है और आपका पेट भरा हुआ रखता है तो इसी कारण आपको प्रोटीन से भरपूर खाना अपने आहार में शामिल करना चाहिए जैसे बीन, लेंटिल और लेग्यूम|

2- HIIT का अभ्यास जारी करें

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग(HIIT) आपके शरीर की चर्बी पिघलाने में मदद करता है| इस वर्कआउट में हाई इंटेंसिटी व्यायाम शामिल होता है जिसे 30-75 सेकंड के लिए बीच में 2-3 ब्रेक के साथ किया जाता है जिसमें हल्का व्यायाम होता है|

3- ग्लूटन और डेरी से दूर रहें

वज़न बढ़ाने के सबसे बड़े ज़िम्मेदार हैं ग्लूटेन और डेरी वाले खाने और इनसे दूर रहने से आप खुदको वज़न बढ़ाने से रोक सकती हैं|

4- छोटा-मोटा व्रत

बीच-बीच में छोटा सा व्रत रखने से आप अपना वज़न कम कर सकती हैं| यदि महिलाएं 18 घंटे और पुरुष 16 घंटे खाये बिना ना रहें तो उन्हें अपने वज़न में कमी अवश्य दिखेगी|

5- फ्रूक्टोज़ की खपत कम करें

फ्रुक्टोज़ चीनी का वो रूप है जो आपके मेटाबोलिज्म के लिए सबसे ख़तरनाक होता है क्योंकि इसे खाने के बाद आपके दिमाग को ये एहसास नहीं होता की आपका पेट भर चूका है| ये सीधे आपके लिवर में जाकर इकठ्ठा होता है और इन्सुलिन और लेप्टिन की बाधा को प्रोत्साहित करता है और सीके बदले में आपका शरीर सूज जाता है, लिवर पर अधिक ज़ोर पड़ता है और आपके पेट में चर्बी जमने लगती है|

6- सही मात्रा में अपनी नींद पूरी करें

आपको हर रत 7-8 घंटे सोने की आवश्यकता है यदि आपको अपना पेट कम करना है तो क्योंकि नींद आपके शरीर के कोर्टिसोल और इन्सुलिन के लेवल को कंट्रोल में रखता है|

7- तनाव से दूर रहें

तनाव आपके शरीर के कोर्टिसोल लेवल को बढ़ावा देता है जिसके कारण आपका वज़न बढ़ता है, शरीर में चर्बी जमती है और मांसपेशियों में तकलीफ़ें आती हैं| ये इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ये ज़रूरी है की आप कोई ऐसी एक्टिविटी करें जो आपको आराम पहुँचा पाए जैसे मेडिटेशन, व्यायाम, योगा, नहाने के ज़रूरी तेल और किताबें पढ़ना|

इन तरीकों को अपनाएं और कुछ ही दिनों में अपना वज़न घटता पाएं, साथ ही इस ब्लॉग को दूसरी महिलाओं के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी अपने बढ़ते वज़न से छुटकारा मिल पाए!

 

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