Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

शिशु का पहला कदम है बेहद खास, कुछ इस तरह खरीदें उसके पहले जूते


अपने नन्हे मुन्ने को उनका पहला कदम रखते हुए देखने का आनंद रोमांचक होता है। औसतन शिशु 10-18 महीनों में चलने लगता है। परेशान ना हों अगर आपका शिशु देर से चल रहा है तो क्योंकि यह प्रक्रिया हर शिशु में भिन्न होती है। इसलिए आपको अपने शिशु पर चलने के लिए दबाव नहीं डालना चाहिए, जबतक की वह तैयार ना हो। यही समय है जब आप माल मे देखीं उन क्यूट छोटी जूती या जूतों को लेने का विचार कर सकते हैं।

फैशन के नये चलन के साथ, आपके शिशु के लिए भी बच्चों के जूतों की अच्छी खासी किस्में मिल गई है। तो अब वास्तविक काम है, अपने शिशु के पैर उन खूबसूरत जूतों में डालना वह भी उनके बिना उसे फेंके या नखरा दिखाए। तो अगर आप अपने शिशु के लिए पहली बार जूते खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें :

  किस तरह का जूता खरीदें ?

  इस तरह के जूते खरीदने से बचें जिनमें बहुत कारीगरी हो रखी हो क्योंकि इससे शिशु को संतुलन बनाने का स्थान नहीं मिलता है। आपके बच्चे ने अभी चलना शुरू किया है और यह आवश्यक है की आप जूते के फेंसी पहलू को देखने के बजाए, अपने शिशु के आराम पर ध्यान दें। बच्चों के पैर सपाट होते हैं क्योंकि वह अब भी बढ़ रहे होते हैं। जल्द ही, वह बेहतर हो जाएंगे, जिससे आपके बच्चे को बेहतर सहारा मिलेगा। आपके बच्चे के पैरों के एंकल पर दबाव नहीं होना चाहिए, ताकि वह सामान्य रूप से वृद्धि कर सके।

आप चाहें तो अपने शिशु को घर पर नंगें पैर घूमने दें सकते हैं क्योंकि यह पकड़ और मोटर विकास के लिए सबसे बेहतर हैं।

किस प्रकार का मेटिरियल होना चाहिए ?

आपके खरीदें हुए जूते, हल्के, पतले और लचीले फितों, साथ ही हवादार लकीरों के साथ होने चाहिए। इससे शिशु के चलने के विकास में आसानी होगी और एक ही समय पर आपके शिशु को बिना किसी तकलीफ़ के चलने में मदद मिलेगी।

ऐसा मेटिरियल ढूंढ़े जो पसीना सोख लें, इससे आने वाली बदबू से शिशु को असुविधा महसूस हो सकती है। कृत्रिम मेटिरियल प्लास्टिक की चमकदार कोटिंग वाला सामान आपके शिशु का दुश्मन है। वह हवा को प्रवाहित होने से रोकते हैं और त्वचा पर कठोर लगने के कारण शिशु को रुलाते हैं ‌

आप चमड़े, कपड़े आदि का चयन कर सकते हैं क्योंकि इससे हवा के प्रवाह में मदद मिलती है और आपका शिशु खुश रहता है ‌। आमतौर पर माएं अपने शिशु के लिए वेलक्रोस और फिरें वाले जूते लेती है क्योंकि यह शिशु के लिए सुविधाजनक होता है। यह आपके शिशु के पैर पर बने रहते।

शिशु के लिए जूते कब ख़रीदें?

आपके शिशु के पैरों में धूल और गंदगी लग सकती है,जब आप बाहर हों तो। यह आपके लिए आवश्यक है की आप बाहर अपने शिशु के पैरों को संरक्षण प्रदान करें। जब वह चलना शुरू कर दें, तो आप अपने शिशु के लिए जूते ख़रीद सकते है।

जब आपका बच्चा अपने पहले कदम रखता है तो आप चाहते हैं की वह कभी ना रुके और उनके पैर सुरक्षित रहे।

क्या ना खरीदें!

बच्चे के लिए पहले जूतों के तौर पर चप्पल खरीदना सही विचार नहीं है। उनसे उचित सहारा नहीं मिलता है और आपके बच्चे को आराम महसूस नहीं होगा क्योंकि उन्हें संतुलन और पकड़ बनानी होगी। साथ ही इससे आपके शिशु के मोटर विकास के कौशल में कोई मदद नहीं मिलेगी।

अपने शिशु की सुविधा का स्तर कैसे जांचें ?

बच्चों के पैर छोटे होते हैं और उनके नर्व एंडिंग का विकास हो रहा होता है। इसलिए वह किसी भी प्रकार के जूतों और माप में फिट हो सकतें हैं। इसलिए शिशु के लिए जूता खरीदने से पहले उन्हें थोड़ा इधर उधर चलाएं।

एक बार जूता निकालने के बाद अपने शिशु के पैर लाल निशान देखें। वह दबाव की लकीर और खरोंच को दर्शाते हैं।

एक और संकेत यह है की आपका शिशु जूता उतारना चाहता या रोता है। कभी-कभार आप अपने शिशु को अजीब तरह से चलते हुए भी देख सकते हैं क्योंकि जूते सुविधाजनक नहीं होते हैं।

अपने शिशु के जूते खरीदने के लिए दोपहर में जाएं क्योंकि दिन के दौरान पैरों में थोड़ी सूजन आ जाती है।

आपके शिशु को सही प्रकार का जूता पहनने की जरूरत है क्योंकि खुशहाल पैरों से ही उनका चेहरा भी मुस्कुराता है।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon