Link copied!
Sign in / Sign up
453
Shares

औरतें बोलती क्या हैं और उनका असली मतलब क्या होता है!

वह बदनाम वाक्य “औरतें शुक्र ग्रह से आई हैं और मर्द मंगल से” ने वक़्त के साथ काफी नाम कमाया है। सच्चाई यह है कि मर्द सोचते हैं कि महिलाएँ अपनी बात कहने मे काफी कुछ छिपाती हैं, और कुछ हद तक लेडिज, हमें यह मानना ही पड़ेगा कि बहुत सारी बातों में हम सीधे तौर पर बात नहीं करते तो यह लेख उन मर्दों के लिए है। यह एक छोटा चिट शीट है जो आपकी यह जानने में मदद कर सकता है कि जब आपकी बीवी या गर्लफ्रेंड कुछ कहती है तो उसका असली अर्थ क्या होता है? पर यह औरतों के लिए भी है, अगर आप यह पता करना चाहती हैं कि “जब उसने वह बात कही तब उसका मतलब क्या था।”

1.  “मैं बाद में इसका ख्याल रखूंगी”

अगर आपकी बीवी यह बात अधूरे पड़े काम के संबंध में बोले, तो इसका मतलब है उसे आशा है कि आप वह काम कर लेंगे क्योंकि वो किसी काम में व्यस्त है या थकी हुई है। और अगर कहा गया काम आपने नहीं किया है तो उनका गुस्सा होना स्वाभाविक है।

2. “मैं बस तैयार हो चुकी हूँ”

आप जहाँ कहीं भी जा रहे हों, कम से कम आधे घंटे देर से पहुंचेगे। हर औरत अपने हेयरस्टाइल, कपड़े, या मेकअप में कुछ ना कुछ कमी ढूँढ लेती है, अतः उसके यह कहने पर कि वह बस तैयार हो ही गयी है, बेवकूफ ना बनें। जब आप किसी पार्टी या सामाजिक सम्मेलन में जा रहे हों, हर चीज़ बिल्कुल परफेक्ट होनी चाहिए। यह और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है जब आपके बच्चे हो जाते हैं, क्योंकि वह यह साबित करना चाहती हैं कि वह एक बच्चे को जन्म देने के बावजूद भी सुंदर और हाॅट लगतीं है।

3. वह कैसी लग रही है,  इस बात पर जब वह आपकी राय मांगेगी

जब वो आपसे पूछती हैं कि वो कैसी लग रही हैं , तब असल में वो चाह रही होती हैं  कि आप उनकी तारीफ करें। शायद उन्हें इस बात से ज्यादा फ़र्क नहीं पड़ता कि आप उनके कपड़े के बारे में क्या सोचते हैं, उन्हें सिर्फ आपकी सहमति चाहिए होती है। और दुनिया में हर वो च़ीज जो  प्यारी है उसके खातिर, अगर वो पूछे कि क्या वो इस ड्रेस में मोटी लगती है, हमेशा, हमेशा, ना बोलें। अगर आप हाँ बोलते हैंं तो आप अच्छी बीवी को नाखुश कर सकते हैं और बाकी रातों के लिए  मतलबी, और निडर बीवी के साथ रह सकते हैं।

4. “सब ठीक है”

बेहतर है आप पता करें कि आपने क्या गलती की है? अधिकतर वक़्त जब महिलायें कहती हैंं कि सब ठीक है, तब सबकुछ ठीक नहीं होता, और वो जल्द ही इसे सामने लाने वाली होती हैं। बेवकूफ ना बनें, यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे वक़्त मे आशावादी बनने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर “सब ठीक है” तो बेहतर है आप जल्द से जल्द माफी मांग लें और उस प्रतिक्रिया की वजह को खत्म करें।

5. “थक गई!

इसका दो मतलब हो सकता है। पहला,  वो किसी बात को लेकर दुखी है (परेशान ना हों,  जरूरी नहीं कि आपकी गलती हो) या फिर वो कुछ वक़्त के लिए उसे भूलना या नजरअंदाज करना चाहती हो। दूसरा यह कि वो सच में थकी है और आज रात सेक्स का कोई चांस नहीं है, इसलिए प्रस्ताव भी ना रखें।

6. “तुम ये पहन रहे हो?”

अगर वो कभी कहे “तुम ये पहन रहे हो?” उनका असली मतलब होता है कि यह बहुत बुरा दिखता है और आपको कुछ और पहनना चाहिए। आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है, या तो आप चुनने में उनकी मदद ले लें या फिर उनसे पूछें कि आप को क्या पहनना चाहिए?

एक औरत को समझने के लिए काफी कम चीट कोड्स हैं, जिन्हें हमने आपके साथ शेयर किया। कई सारे और भी हैं, पर यह व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है, अतः आपको खुद ही समझना होगा। आप यह बता पाने योग्य होने चाहिए कि कब प्रतिक्रिया असली है और कब कोई गहरा मतलब छिपा है। यह निर्भर करता है इस बात पर कि आप अपनी पत्नी को कितने अच्छे तरीके से जानते हैं और आप उनके शब्दों का कितना सही मतलब निकाल पाते हैं। यह कभी ना भूले  एक खुशहाल जीवन की कुंजी एक खुशहाल पत्नी है।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon