Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

अपने शिशु को सुलाने की अद्भुत ध्वनि


अपने शिशु को सुलाना एक साथ मुश्किल और आसान दोनों हो सकता है। वह लगभग हर कहीं और हर जगह सोते हैं लेकिन कभी-कभार जब आप उन्हें सुलाना चाहते हैं तो वह जागे रहते हैं। उन्हें बाहों में लेना और झूलाना इससे वह सो सकते हैं लेकिन कभी-कभार आपको कुछ विशेष ध्वनियों की सहायता लेनी पड़ती है, जिससे शिशु को जल्दी सोने में मदद मिलती है। इसे वाइट नौइज के रूप में जाना जाता है। यह आवाज़ आपके आसपास की आवाज़ों को बंद कर देंगी। अधिकतर शिशु वाइट नौइज के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देते है लेकिन कुछ शिशुओं के साथ यह काम नहीं करता है और इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है। वाइट नौइज का संतुलित उपयोग करें क्योंकि अगर आपके शिशु को इसकी आदत पड़ जाएगी,तो वह इसके बिना नहीं सोएंगे।

सबसे असरदार आवाज़ मां की आवाज़ होती है। आप उन्हें सुलाने के लिए लोरी गा सकती है। अगर आप अपने नन्हे मुन्ने से दूर रह रही है तो आप अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड कर के सोते समय किसी और को उसे चलाने के लिए कह सकती हैं। जरूरी नहीं है यह गाना ही हो, कभी-कभार उनसे बात करना भी मददगार होता है। एक और युक्ति यह है की मां के हृदय की गति को रिकॉर्ड करें और उसे अपने नवजात शिशु के लिए चलाए क्योंकि यह शिशु पर अपने आरामदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है।

मां की आवाज़ के अलावा, अन्य शिशुओं की आवाज़ भी अपने में मददगार हो सकती है। यह शिशुओं के हंसने,तुतलाने और स्कविलिंग की आवाज़ हो सकती है।

प्रकृति की आवाज़ भी बहुत सुकूनभरी होने के लिए जानी जाती हैं। यह सिर्फ शिशु नहीं बल्कि व्यस्को पर भी काम करता है। अधिकतर लहरों की आवाज़, चिड़ियों का चहचहाना, झरनें की आवाज़,पेड़ के पत्तों आदि यह कुछ सामान्य प्रकार की वाइट नौइज है जो शिशु को सुलाने में मदद करती है।

अपने आप चलने वाली लोरी की मशीन उपलब्ध है,जिसे लोग अपने शिशु को सुलाने के लिए उपयोग करते हैं। हालांकि इसे खरीदने से पहले यह ज़रूर जांचें की यह आपके शिशु की आयु के अनुरूप हो। आप वाइट नौइज निकालने वाले ऐसे ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जो विशेषकर आपके शिशु को सुलाने में मदद करने के लिए तैयार किए गए हैं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
100%
What?
scroll up icon