Link copied!
Sign in / Sign up
5
Shares

अपने शिशु को डकार दिलाने के उपाय


क्या आपका शिशु स्तनपान करने के दौरान या बाद में चिड़चिड़ा हो जाता है? यह इसलिए होता है क्योंकि वह दूध के साथ कुछ हवा भी निगल लेते हैं जिससे उन्हें असहजता महसूस होती है। शिशु को डकार दिलाने के लिए इन टिप्स और स्थितियों को आजमाएं ताकि हवा बाहर आ सके और शिशु के पेट में सम्पूर्ण आहार के लिए जगह बनें।

मुझे अपने शिशु को डकार दिलाने की जरूरत क्यों है?

 

शिशु के लिए भोजन करने के बाद डकार लेना जरूरी है। जब आपका शिशु स्तनपान करता है तो दूध या फार्मूला ड्रिंक के साथ वह कुछ हवा भी निगल लेता है। लेकिन पेट में हवा के यह बुलबुले स्तनपान के दौरान शिशु को असहज महसूस कराते हैं। इसलिए इस अतिरिक्त हवा को डकार द्वारा बाहर निकालना स्तनपान कराने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

शिशु को डकार दिलाने के उपाय:

अपने और शिशु के मुंह के बीच बिब लगाकर, हमेशा अपने कपड़े बचाएं।

अपने पास एक साफ कपड़ा रखें क्योंकि शिशु भोजन उगल भी सकता है।

सौम्यता से रगड़ना या थपकी से अधिकतर शिशु डकार ले लेते हैं लेकिन कुछ को थोड़ा तेज थपकी की जरूरत होती है।

शिशु के पीठ के बाई ओर ध्यान दें जहां पेट होता है।

शिशु को डकार दिलाने के सबसे बेहतर स्थिति क्या है?

अपने कंधे पर:-अपने शिशु को अपने कंधे के पास रखें। उन्हें एक हाथ से नीचे से पकड़कर सहारा दें और उनकी पीठ को रगड़ें या थपकी दे।

अपनी गोद पर उल्टा लिटाएं:- अपने शिशु को उल्टा लिटाएं और एक हाथ से उनकी पीठ रगड़ें या थपकी मारें।

बैठाकर :– अपने शिशु को अपनी गोद में बैठाकर थोड़ा सा आगे की ओर झुका लें। अपने शिशु के सर और छाती को एक हाथ से थोड़ा सहारा दें और दूसरे हाथ से पीठ पर सौम्यता से रगड़े और थपकी मारें।

चलना:- एक बार जब आपका शिशु सही तरह अपना सर संभालने लगे तो आप उन्हें अपनी तरफ पीठ करके पकड़ सकती है,जब आप खड़ी हो या बैठी हों। एक हाथ शिशु के कूल्हों पर रखें और एक हाथ उनके पेट पर और उसपर हल्का दबाव डालें। मोशन से आपको पेट में गई अतिरिक्त हवा को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

शिशु को कितनी बार डकार दिलानी चाहिए?

शिशु को कितनी बार डकार दिलाना चाहिए यह इसपर निर्भर करता है की आप उन्हें कितनी बार स्तनपान कराती है।

जब बोतल से पिलाएं – शिशु को हर 60-90 ml पर डकार दिलाएं।

स्तनपान कराने के दौरान – एक स्तन से दूसरे स्तन का दूध पिलाने के दौरान उन्हें डकार दिलाए और ध्यान रखें अगर शिशु और दूध पीने से मना कर देता है तो इसकी पूरी संभावना है की उनके पेट में हवा भर गई है।

अगर मेरा शिशु डकार नहीं लेता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

कुछ शिशु बहुत सारी हवा नहीं निगलते है और इसलिए वह ज्यादा डकार नहीं लेते हैं। कुछ शिशु गैस द्वारा इसे बाहर निकाल देते है और इसलिए उन्हें डकार लेने की जरूरत नहीं होती है। अगर आपका नवजात शिशु डकार नहीं लेता है और ना ही गैस के दर्द से परेशान हैं और उसका वजन अपनी उम्र के अनुसार सही से बढ रहा है तो इसमें आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon