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एंटीऑक्सिडेंट्स फूडस से होने वाले 10 स्वास्थ्य लाभ (Antioxidants:10 Health Benefits And Foods In Hindi)

क्या आपको पता है कि एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर के लिए बेहद ही उपयोगी होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त आहार न केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं बल्कि इनका नियमित रुप से सेवन करने से कई तरह के रोगों के खतरे से भी बचा जा सकता है। यह अच्छे स्वास्थ्य और बीमारियों को रोकने का काम करते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि एंटीऑक्सिडेंट अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महात्वपूर्ण होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में हानिकारक तत्वों को रोकने का काम करते है। यदि हानिकारक तत्वों की रोक थाम न की जाए तो वे हमारे लिए घातक बिमारियों का रूप ले सकते हैं।

लेख की विषय सूची

एंटीऑक्सीडेंट क्या है? (What are Antioxidant in Hindi?)

एंटीऑक्सीडेंट के प्रकार (Types of Antioxidant in Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of Antioxidant in Hindi) 

एंटीऑक्सीडेंट के स्त्रोत (sources of Antioxidant in Hindi) 

गौर से सोचा जाए तो एंटीऑक्सिडेंट रसायनों के अलावा और कुछ भी नहीं हैं। पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों के सेवन से शरीर को प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलता है। हमारा शरीर कोशिकाओं से बना है, किसी भी कोशिका की क्षति से पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को समाप्त करने में मदद करते हैं जिससे कोशिकाओं को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। विशेष रूप से, वे जीवित कोशिका को ऑक्सीकरण के दौरान होने वाली क्षति से बचाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट क्या हैं? (What are Antioxidant in Hind?)

इस सवाल का यही जवाब है कि एंटीऑक्सीडेंट एक प्रकार की रसायनें हैं जो ऑक्सीकरण के दौरान सेल की रक्षा करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट का काम ही है कि वे सेल की रक्षा कर हमारे शरीर को सुरक्षा प्रदान करें। इस लेख में आप जानेंगे एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार क्या हैं और किस तरह से ये एंटीऑक्सीडेंट आहार हमें फायदा पहुचाते हैं-

एंटीऑक्सीडेंट के प्रकार (Types of Antioxidant in Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट कई प्रकार के होते हैं। वैसे तीन अलग-अलग प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति में स्वतंत्र रूप से पाए जाते हैं और वे फाइटोकेमिकल्स, एंजाइम और विटामिन हैं। इन तीनों के अलग गुण व अलग लाभ हैं।

1.फाइटोकेमिकल्स- फाइटोकेमिकल्स एंटीऑक्सीडेंट हैं जो पौधे खुद को बचाने के लिए उपयोग करते हैं। फाइटोकेमिकल्स के तहत फ्लैवोनोइड्स, कैरोटीनोइड इत्यादि आते हैं। शोध अध्ययनों से पता चलता है कि एंटीऑक्सीडेंट लाभ जो कि फाइटोकेमिकल्स पौधों को देते हैं, उन्हें मनुष्यों के पास ले जाते हैं जो उनका उपभोग करते हैं।

2. एंजाइम- एंटीऑक्सीडेंट जो प्रोटीन और खनिजों के हमारे दैनिक सेवन से निकाले जाते हैं, एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम बनाने के लिए होते हैं। वे मानव शरीर के अंदर संश्लेषित हो जाते हैं।

3. विटामिन- एंटीऑक्सीडेंट विटामिन शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पन्न नहीं होते हैं। विटामिन जिनमें अधिकांश मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं वे विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी होते हैं।

आपको यह बात जानकर हैरानी हो सकती है कि यूवी किरणों के निरंतर संपर्क में होने के कारण किसी भी अन्य  शरीर की तुलना में पौधों में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट की अधिकांश मात्रा होती है।

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एंटीऑक्सीडेंट के स्वास्थ्य लाभ- (Health benefits of Antioxidant in Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद है, यह जानने के लिए गौर फरमाईये एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार से होने वाले 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

1-आंखों की रौशनी के लिए फायेदेमंद- विभिन्न शोध अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लेने से हमारे आंखों की रौशनी में कमी यानि की कम दिखने की क्षमता में गिरावट आती हैं। अक्सर देखा गया है कि वृद्धावस्था आते-आते हमारे आंखों की रौशनी में कमी आने लगती है ऐसे में अगर आप शुरु से ही एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहारों का सेवन करते हैं तो अंततः दृष्टि हानि से बचने में आपको मदद मिलेगी।

2-त्वचा के लिए लाभकारी- त्वचा हमारे शरीर का एक हिस्सा है जो स्वयं को यूवी किरणों के दुष्प्रभावों से बचाती है। यूवी किरणों से लगातार संपर्क में रहने से त्वचा कैंसर और अन्य त्वचा रोग हो सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सूत्र त्वचा पर यूवी किरणों के दुष्प्रभावों से लड़ने में मदद करते हैं।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायक- एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायक होते हैं। ऐस्टैजैन्थिन (Astaxanthin) एकमात्र सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पूरक है जो शरीर के प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता है।

4. प्रोस्टेट हेल्थ- विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट शरीर के विभिन्न हिस्सों को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करते हैं। लाइकोपेन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो किसी के प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बनाए रखने में सुपर-फायदेमंद और सहायक होता है।

5. हार्ट को बनायें रखता है हेल्दी- फ्लैवोनोइड्स फाइटोकेमिकल एंटीऑक्सीडेंट हैं जो पौधे में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, इसके स्वास्थ्य लाभ शरीर के कार्डियोवैस्कुलर कामकाज को सीमित करते हैं। फ्लैवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट दिल के स्वास्थ्य को बनाये रखने और कुछ हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है।

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6. किडनी को स्वास्थ्य रखने में लाभदायक- प्रोंथोसाइनिडिन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो किसी के मूत्र पथ के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और इस तरह से गुर्दे के स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद करता है।

7. मूड डिसआडर्स बिमारी को करे दूर- अगर आप मूड डिसआर्डर जैसी बीमारी से ग्रसित हैं तो कुछ एंटीऑक्सिडेंट का सेवन कर आप इस समस्या को दूर कर सकती हैं। इस प्रकार से यह उन लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होता है जो बाइपोलर डिसआडर्स, हाइपोमैनिया इत्यादि जैसे मूड डिसऑर्डर बीमारियों से ग्रस्त हैं।

8. यादाशत को करे दुरुस्त- अगर आपको भूलने की बीमारी है तो कुछ एंटीऑक्सिडेंट्स का नियमित रुप से सेवन कर आप अपनी यादाश्त को बढ़ा सकती है। इसका नतीजा तत्काल नहीं हो सकता है लेकिन मनोवैज्ञानिक रुप से अगर आप एक रात पहले एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध आहार का सेवन करते हैं तो आप मेमोरी प्राॅब्लम्स समस्या से बच सकते हैं।

9. कैंसर के विकास को रोकने में सहायक- एंटीऑक्सीडेंट के सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि वे एक विकासशील कैंसर के खतरे को कम करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर के विकास को रोकने में एक अहम भूमिका निभाते हैं और कुछ एंटीऑक्सीडेंट का सेवन विशेष रुप से कैंसर के विकास की संभावना को कम करने में मदद करता है।

10. गठिया रोग में देता है राहत- यह पाया गया है कि एंटीऑक्सीडेंट का सेवन गठिया के रोगियों को राहत प्रदान करता है। एंटीऑक्सिडेंट्स के विरोधी गुण गठिया रोग के उपचार में प्रभावी साधन हैं।

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एंटीऑक्सीडेंट के स्रोत- (Sources of Antioxidant in Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट के स्रोतों से हमारा मतलब है ऐसे खाद्य-पदार्थ जिनसे हमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलता हो। एंटीऑक्सीडेंट से बहुत सारे खाद्य पदार्थ समृद्ध होते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थों के बारे में-

‣ एंटीऑक्सीडेंट फल- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और अंगूर (लाल)

‣ एंटीऑक्सीडेंट सब्जियां- आलू, ब्रोकोली और पालक

‣ एंटीऑक्सीडेंट नट्स - पकाॅन और ब्राजीलियन नट्स

‣ एंटीऑक्सीडेंट अनाज- किडनी बींस और सभी अनाज की रोटी

‣ एंटीऑक्सीडेंट जड़ी- बूटी- हल्दी,दालचीनी, अदरक, अजमोद, तुलसी, जीरा और आॅरिगेनो

‣ एंटीऑक्सीडेंट पेय-पदार्थ- ग्रीन टी और रेड वाइन

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निष्कर्ष (Conclusion)

एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध कई खाद्य पदार्थ हैं। अपने दैनिक दिनचर्या में आप कुछ एंटीऑक्सीडेंट आहार को शामिल करने का प्रयास करें। इससे आपके स्वास्थ्य को एक बड़ा लाभ मिलेगा लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी भी चीज को बहुत अधिक मात्रा में लेना आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी नहीं है। इसका अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। मगर इस बात को भी नाकारा नहीं जा सकता कि एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लेने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही उपयोगी है।

 

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