Link copied!
Sign in / Sign up
20
Shares

अंगूरी रसमलाई से मेहमानों को कहें- कुछ मीठा हो जाए, जानिए रेसिपी


दोस्तों आज हम बनाने जा रहे हैं अंगूरी रस मलाई। दूध और छैना से बनी ये मिठाई पूरे भारत में बहुत ही मश्हूर है। घर में आए मेहमानों को खाने के बाद अंगूरी रसमलाई का स्वाद चखाया जाये तो बस आपके खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है।  तो आइये बनाते है कुछ आसन स्टेप्स में रस मलाई वो भी अंगूरी। 

बनाने के लिए सामग्री

दूध-2 लीटर

नीम्बू का रस -आधा चम्मच

केसर- 2-3 रेशे

पिस्ता- 10-12

बदाम- 10-12

काजू- 8-10

केवड़ा वाटर - एक चम्मच

चीनी- दो कप

बनाने की विधि

1-सबसे पेहले एक पैन में...एक लीटर दूध उबलने रख दें....आधा कप दूध में केसर के रेशे भिगो के रख दें। 

2- जब दूध में उबाल आ जाये तो उसमें नींबू का रस डाल कर उसका छैना बना लें और पानी निचोड़ कर एक कपड़े की सहायता से उसे बिल्कुल सुखा कर दें।

3- अब एक कटोरे में डाल कर उसे हाथों से खूब मैश करें और स्मूथ डो जैसा बना दें जिससे आसानी से गोलियां बनाई जा सकें।

4- अब उस मैश किये हुये छैना की छोटी -छोटी गोलियां बना कर रख दें और एक पैन में पानी उबालें। जब पानी उबल जाये तो उसमें थोड़ी आधा कप चीनी डाल कर छैना की गोलियां उबलने दें। 10 मिनिट उबालने के बाद बाहर निकाल लें। 

5- अब एक पैन में बाकी का एक लीटर दूध बोइल करने रख दें और तब तक बोईल करें जब तक आधा ना हो जाये....अब इसमें रस मलाई के लिये बनाई हुई छैना की छोटी -छोटी गोलियां डाल कर....केवड़ा वाटर और दूध में भिगोई हुई केसर डालें और ठंडा करके कटे हुये बदाम, पिस्ता' और काजू से सजायें। 

लीजिये तैयार है आपकी मनपसंद अंगूरी रसमलाई। दूध से बनी होने के कारन ये बहुत ही हेल्थी और रिच है.....तो जल्दी से ट्राय किजिये ये आसन और बढ़िया मिठाई..... 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon