Link copied!
Sign in / Sign up
27
Shares

एल्युमीनियम(aluminium) फॉयल बन सकता है आपके लिए खतरा - जाने क्यों और कैसे?


आजकल ऑफिस में या घर में अक्सर लोगों को एल्युमीनियम फॉयल में रैप किये हुए खाने का सेवन करते हुए देखा जाता है । महिलाएं अक्सर ही खाने को ताज़ा और गरम रखने के लिए एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल करती हैं। चाहे पति को लंच देने के वक़्त या घर में कुछ बचा हुआ खाना फ्रेश रखने के लिए, एल्युमीनियम फॉयल अब एक आम ज़रूरत बन चुकी है। ये न सिर्फ खाना गरम रखने के काम आता है बल्कि यह खाने को प्रेज़ेंटेबल भी बनता है। ऑफिस या स्कूल में अक्सर एल्युमीनियम फॉयल में लिपटा हुआ खाना लोगों को अपनी ओर खींचता है। पर क्या आपने सोचा है की जो खाना आप अपने प्रियजनों को रैप कर के दे रहीं हैं वो कितना सेफ है ? सोचिये-सोचिये। अगर आप सोच रहीं है की ये सेहत क लिए अच्छा है क्यूंकि ये आपके खाने को जर्म्स से बचाता है और फ्रेश रखता है, पर आप यह भूल गई की हर चीज़ का एक पॉजिटिव और नेगेटिव साइड है। भले ही एल्युमीनियम फॉयल से खाना गरम रहता हो पर क्या आप जानतीं हैं की एल्युमीनियम फॉयल सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है ? हमें पता है आप अपने परिवार का ज़्यादा ख्याल रखतीं हैं, हर समय उनके अच्छे-बुरे का सोचतीं हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं की आप और आपका परिवार सवस्थ रहे तो कम से कम एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल करें।

नीचे हम बता रहें हैं इससे होने वाले नुकसान।

लिवर या किडनी को नुकसान 

अगर आप गर्म खाने को एल्युमीनियम फॉयल में रैप कर रही हैं तो संभल जाईये, क्यूंकि गर्म खाने से फॉयल में मौजूद तत्व पिघल कर खाने के ज़रिये शरीर में चले जाते हैं। जो की किडनी और लिवर के लिए काफी हार्मफुल होते हैं और इस कारण आपका किडनी और लिवर फेल भी हो सकता है।

हड्डियों में दर्द

एल्युमीनियम फॉयल में रैप खाना आपके हड्डियों के लिए भी काफी नुकसानदेह है, इससे निकलने वाले रसायन हड्डियों को कमज़ोर बना सकते हैं । जिससे हड्डियों में दर्द की शिकायत, कमज़ोरी व् चक्कर भी आ सकते हैं।

दिमाग़ के लिए खतरा 

एल्युमीनियम रैप के खाने से दिमाग़ी बीमारी जैसे अल्जाइमर और डिमनेशियां भी आपको हो सकती है। इसमें मौजूद रसायन आपके तंत्रिकाओं को फेल कर सकते हैं जो आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ

अगर आप हर रोज़ एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आप अस्थमा जैसी बिमारियों का शिकार बन सकते हैं। जब आप खाना खाते हो तो उससे निकलने वाले तत्व आपके शरीर में जाकर इकट्ठा होने लगते हैं जो अस्थमा या सांस में तकलीफ की वजह बन सकते हैं ।

इम्यून पावर का कमज़ोर होना

एल्युमीनियम फॉयल में रैप किया हुआ खाना आपके इम्यून पॉवर को कमज़ोर बना सकता है जिस कारण आपके शरीर की बिमारियों से लड़ने की क्षमता दिन पर दिन काम होती चली जाएगी।

कैसे बचे इन चीज़ों से -

वैसे तो किसी भी चीज़ का अति इस्तेमाल करना नुकसानदेह है इसलिए एलुमिनियम फॉयल का संभलकर और सिमित उपयोग करें। इसके अलावा अगर कभी-कभी बहुत ज़रूरत है तो अच्छे ब्रांड का ही एलुमिनियम फॉयल इस्तेमाल करें जिससे नुकसान थोड़ा कम हो। एसिडिक जैसे - खट्टी चीज़ें फॉयल में न लपेटें। और कोशिश करें कम से कम फॉयल का इतेमाल करने की और हो सके तो फॉयल के बदले टीसूज़ का इस्तेमाल करें।

हमेशा याद रखें की सावधानी में ही सुरक्षा है और आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा आपके अपने हाथों में है।

हैप्पी हेल्थ !

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon