Link copied!
Sign in / Sign up
5
Shares

क्‍या एलोवेरा जूस के इन अनोखे फायदों के बारे जानते हैं आप?

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है, जो काफी समस्‍याओं का निवारण करता है। एलोवेरा को घृतकुमारी या ग्वारपाठा भी कहा जाता है। इसके जूस का इस्‍तेमाल दवाओं को बनाने के लिए भी किया जाता है। एलोवेरा के जूस को पीने से शरीर को काफी फायदा होता है और इससे चेहरे पर भी निखार आता है। एलोवेरा पीने से 200 तरह की बीमारियों को टाला जा सकता है, और ये सभी रोग पेट सें संबंधित होते है। इस जूस पीने में थोड़ा कड़वा जरूर होता है, लेकिन आज कल बाजार में ऐसे कई तरह के जूस मौजूद है जो फ्लेवर्ड होते हैं और स्‍वाद में भी अच्‍छे होते हैं। ऐलोवेरा के जूस में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, क्रोमियम, मैगनीज, कॉपर, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्‍स पाए जाते हैं।

 

 

ऐलोवरा का जूस हमारी हमारी बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। एलोवेरा जूस एक अच्‍छा डिटॉक्‍सीफिकेशन करने वाला पेय पदार्थ है। इसका पीने से पेट के अंदर की हर प्रकार की गंदगी बाहर निकल जाती है। एलोवेरा जूस शरीर से हर प्रकार की गंदगी को बाहर निकाल देता है। यदि हम लोग नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो यह हमारी बॉडी में एनर्जी को बनाए रखता है। रोजाना 3 से 4 चम्‍मच ऐलोवरा रस को पीएं। इससे दिन भर शरीर में चुस्‍ती और फुर्ती बनी रहती है।

ऐलोवरा हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। इसे पीने से पेट से संबंधित बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या है तो आप इसका सेवन करें आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा।

आजकल वजन बढ़ना हर किसी के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस‍के लिए हम न जाने कितने जतन करते हैं। ऐसे में एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से काफी फायदा होगा। एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफैट बाहर निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इस वजह से वजन घटाने में आसानी होती है।

 

एलोवेरा जूस पीने से चेहरे पर होने वाली दिक्‍कतों से आप आसानी से निजात पा सकते हैं। एलोवेरा जूस त्‍वचा को हाइड्रेट करता है और नई कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है। आप चाहें तो इसके जैल को चेहरे पर लगा भी सकते हैं। लेकिन चेहरे की चमक का सीधा असर हमारे पेट से होता है। इसलिए हमें अपने पेट को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए रोजाना दो चम्‍मच एलोवेरा के जूस का सेवन करें।

 

जिन लोगों को ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या हो उनके लिए एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद होता है। उन लोगों को सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस जरुर पीना चाहिए क्यूंकि यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है साथ ही बढ़ते कोलस्ट्रोल की समस्या से भी बचाव करता है। दिल की बिमारियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस पीना चाहिए।

जिन लोगों को नपुंसकता या कोई अन्य यौन रोग की समस्या है। उनके लिए एलोवेरा एक दम सही है। यौन रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को एलोवेरा जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 4 चम्मच एलोवेरा का जूस पीएं। इससे यौन रोगों में आराम मिलता है।

पेट में अल्‍सर की समस्‍या काफी दर्दनाक और खतरनाक होती है। लेकिन आपको जानकर आसानी होगी कि इसके लिए एलोवेरा काफी अच्‍छा उपचार है। यदि कोई इस बीमारी से ग्रस्‍त है तो उसे एलोवेरा का जूस पीना चाहिए। वे लोग सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीना शुरू कर दें। इससे पेट का अल्सर ठीक हो जाएगा।

कई बार पेट की समस्‍याओं के चलते हमें भूख नहीं लगती। ऐसे में आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता। अगर सुबह उठते ही एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो इससे पेट साफ रहेगा और वक्‍त पर खाना पचेगा और भूख भी लगेगी।

 

यदि किसी को एनीमिया की समस्‍या है तो उसे सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना चाहिए। यह खून बढ़ाने मदद करता है। दरअसल, खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी-जल्‍दी बढ़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपको खून की कमी है तो आप इसकी आदत जरूर डाल लें।

एलोवेरा जूस में एंटी - माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी होती है जो दांतों को साफ और जर्मफ्री रखता है। यह अपने आप में एक माउथ फ्रेशनर है। इसके जूस से मुंह में छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है।

एलोवेरा का जूस शरीर के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप डैंड्रफ, दो मुंहे और सिल्‍की बालों के लिए इसके पेस्‍ट को बालों में लगाएं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

 

घर में लगाएं एलोवेरा का पौधा

हम बाजारा से एलोवेरा के इतने महंगे प्रोड्क्‍स पर पैसा बर्बाद करते हैं। वो न प्‍योर होते हैं और उनपर हमारे इतने पैसे भी खर्च होते हैं। इसलिए बेहतर है कि हम अपने घर में ही इसके पौधे को लगाकर इसका इस्‍तेमाल करें। इससे आप सीधे स्‍वच्‍छ और बिना किसी मिलावट वाले एलोवेरा का सेवन कर पाएंगे। इससे आपको रिजल्‍ट भी जल्‍दी नजर आएगा।

एलोवेरा जूस के नुकसान

एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिससे बच्चे के जन्म में दिक्कत या फिर गर्भपात की दिक्‍कत पैदा होती है।

एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है। यदि कोई लो ब्लड प्रेशर का मरीज इसका सेवन कर रहा है तो यह उसके लिए परेशानी की वजह बन सकता है। इसलिए इसके लगातार सेवन से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले लें।

कई बार होता है यह हमारी बॉडी को यूट नहीं होता। इसके सेवन से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon