Link copied!
Sign in / Sign up
37
Shares

अक्सर सेक्स करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है- जानिये


सेक्स अब भी भारत जैसे विकासशील देश में अनुचित समझा जाता है। हर किसी को सेक्स करना पसंद है लेकिन इस बात को स्वीकार करना नहीं। विज्ञान कहता है की आपको सेक्स करना चाहिए। जब बात आपके मानसिक और शारीरिक विकास की आती है तो सेक्स के अनेकों फ़ायदे होते हैं। यौन रोग विशेषज्ञ दंपतियों को रोज़ सेक्स करने का सुझाव देते हैं।

यह है कुछ कारण की आपको अक्सर सेक्स क्यो करना चाहिए:

 

सेक्स से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का जोख़िम कम होता है

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसंधान से साबित होता है की जितनी अधिक इजैक्युलेशन होगा उतना ही पुरुष में प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा कम होगा। हालांकि इसका कारण अब भी स्पष्ट नहीं है लेकिन क्या आप थोड़ा और जीना नहीं चाहते हैं?

अपने खांसी ज़ुकाम को रखिए दूर

शोध से साबित होता है की हफ्ते में दो बार सेक्स करना,एंटीजन जैसे की इमयूनोग्लोब्यूलिन को छोड़ता है। यह एंटीजन आपके शरीर को सर्दी ज़ुकाम और अन्य किसी भी प्रकार के फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं। रोज़ाना सेक्स करना आपके लिए और भी अधिक लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

युवा और आत्मविश्वास

रोज़ाना सेक्स करना ना केवल आपके अंदरुनी शरीर बल्कि आपके बाहरी रूप के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। क्लिनिकल न्यूरोसाइकलोजिस्ट द्वारा आयोजित एक अध्ययन में यह साबित किया गया है की जो पुरुष व महिलाएं हफ्ते में तीन बार से अधिक सेक्स करते हैं वह अधिक युवा, तेजस्वी और आत्मविश्वासी दिखते हैं। तो अपने पैसे जिम और फेस क्रीम में खर्चने के बजाएं, अपने बैड पर निजी पलों का आंनद लें।

मासिक धर्म के दौरान पड़ने वाले मरोडों को कहें अलविदा

कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द होता है और उन्हे इसका ध्यान रखने के लिए दवाइयों पर आश्रित रहना पड़ता था। नियमित रूप से सेक्स करने से मरोड़ पड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है बल्कि इसे पूरी तरह रोका भी जा सकता है।

प्रजनन क्षमता का बढ़ना

रोज़ाना सेक्स करने से पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है। यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र को गर्भावस्था के लिए तैयार करता है,जो की आपके बच्चे होने की संभावना के लिए बहुत ही आवश्यक है।

रक्तचाप संतुलित रखना और तनाव के स्तर को कम करना

2005 में आयोजित हुए एक अध्ययन में पाया गया है की रोज़ाना सेक्स करने से रक्तचाप का संतुलित स्तर बना रहता है और तनाव का स्तर कम होता है। तो अब आपको रक्तचाप नियंत्रित करने की दवाइयों पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है और ना ही साइकेट्रिस्ट से मिलने की जरूरत है।

रक्त-प्रवाह को बढ़ाना और सोने के पैटर्न में सुधार करना

जब आप रोजाना सेक्स करेंगे तो आपके शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ेगा, जिससे आपके बाल,त्वचा, ऊतक और प्रतिरक्षा तंत्र बेहतर होगा। इससे आपको बेहतर तरीके से सोने में मदद मिलेगी और आपके सोने के पैटर्न में सुधार होगा।

लम्बी आयु

एक हार्मोन जिसे डिहाइड्रोएपिनड्रोस्ट्रोन कहा जाता है वह छूटता जब ऑर्गेज़म होता है। यह ना आपके जीवन में कुछ और साल जोड़ता है बल्कि आपको पहले से ज्यादा तंदरुस्त और युवा दिखाता है। रोज़ाना सेक्स करने से पुरुष और महिलाओं में कई प्रकार के हार्मोन छूटते है,जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखते हैं।

आपकी बौद्धिकता को बढ़ाना

सेक्स करने से आपके दिमाग की गतिविधि को शांत करने का समय मिलता है और इससे आपको कुछ और सोचने का भी मौका मिलता है। इससे आप अच्छी तरह सोच पाते हैं और बुध्दिमान बनते हैं। इसलिए अपने साथी के साथ कुछ पल बिताए और किताबें पढ़ने की जगह अपने साथी के साथी को भी समय दे।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon