Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

ऐसी बातें जो बनाती है माँ और बच्चे के रिश्ते को सबसे अलग


'माँ' हर किसी की जान होती है, माँ के बिना हर किसी का जीवन अधूरा होता है, यह माँ ही होती है जो अपने बच्चे को एक पल में गुस्साकर डांटती है तो दूसरे पल में प्यार और स्नेह भी दिखाती है। यूँ तो माँ के प्यार को हम शब्दों में बयाँ नहीं कर सकते पर हम उन बातों को ज़रूर कह सकते हैं जो माँ को सबसे अलग और सारे रिश्तों से ऊपर रखता है। आज हम भी माँ की कुछ ऐसी ही बातों को बता रहे हैं जो उन्हें सबसे अलग बनाती है।

1. पहली टीचर और गाइड 

एक बच्चे की पहली गाइड और टीचर माँ ही होती है. हाथ पकड़कर चलने से लेकर ABCD तक एक माँ ही सिखाती है। कदम लड़खड़ायें तो सँभालने और सही रास्ते पर गाइड तक करने के लिए माँ अपने बच्चे के साथ खड़ी रहती है ।

2. खाने का रखती हैं पूरा ध्यान

बच्चे को क्या पसंद है क्या ना पसंद है सबका ध्यान रखती है माँ। टिफ़िन क्यों नहीं खाया, भूख क्यों नहीं लग रही इन सबके बारे में एक माँ ही पूरा ध्यान रखती है। माँ के हाथ का खाना तो मानो जन्नत होता है और इसकी अहमियत आपको तब पता चलती है जब आप घर से बाहर कहीं पढ़ने, जॉब करने या शादी कर के ससुराल जाते हैं ।

3. एग्जाम बच्चे का चिंता माँ को 

बच्चे का अगर एग्जाम रहता है तो माँ भी उसके साथ मेहनत करती है, बच्चे के साथ रात-रातभर जागना उसके हर बात का ख़याल रखना, सही वक़्त दूध, कॉफी देना यह सब एक माँ ही तो करती है।

4. आपके दोस्त आपके माँ के भी दोस्त

आपके दोस्तों के लिए भी आपकी माँ सबकुछ करती हैं, जब आपके दोस्त घर पर आते हैं तो उनके लिए अच्छा-अच्छा खाना बनाना और उनका ध्यान बिल्कुल अपने बच्चे जैसा रखना ऐसा एक माँ ही कर सकती है। उनके साथ मिलकर मज़ाक मस्ती करती है क्यूंकि माँ भी तो आपकी दोस्त ही है।

5. बिना बोले माँ को होता है हर एहसास

माँ बिना बोले ही अपने बच्चे की सारी बातें समझ जाती है। बच्चा बीमार हो या परेशान माँ को इसका पता चल जाता है अगर बच्चा माँ से दूर किसी दूसरे शहर में है और किसी परेशानी में है तो माँ को इसका एहसास हो जाता है। घर में अगर बच्चा बीमार है तो वो सारे काम छोड़कर बस अपने बच्चे के पास बैठ जाती है और अगर बाहर बच्चे को कोई परेशानी है तो वो अपने बच्चे तक किसी हाल में भी पहुंचकर ही रहती है।

6. पापा के गुस्से से बचाती है माँ 

बच्चे से कोई गलती हो तो भले ही उनको थोड़ी देर के लिए डांटती है पर फिर पापा की डांट से बचाती भी है।

7. आपका करियर माँ का करियर 

अपना हर ख्वाब छोड़कर आपके ख़्वाबों को पूरा करने में लग जाती है। वो आपके करियर के चुनाव में आपका पूरा साथ देती है आपको सही रास्ता दिखाती है और वो हर वो चीज़ करती है जिससे बच्चे को मदद हो सके।

8. क्यूंकि माँ होती है दोस्त भी

आप हर बात अपनी माँ से शेयर कर सकती हैं क्यूंकि वो सिर्फ माँ नहीं दोस्त भी होती है। आपके हर सुख दुःख में वो आपके साथ होती है और अगर आप सही हो तो आपका साथ देती है और गलत हो तो आपको सही रास्ता दिखाती है।

माँ के बिना हर घर अधूरा है और यह हर रिश्ते से बढ़कर है । माँ और बच्चे के रिश्ते को हम शब्दों में बयाँ नहीं कर सकते। एक माँ जितना अपने बच्चे के लिए करती है उतना कोई नहीं कर सकता और ना ही इसका कोई कम्पैरिजन है। आप बस इतना कर सकते हैं की आप अपने माँ को पूरा स्नेह और आदर दें जिनकी वो हकदार है और उनके लिए निकालें कुछ वक़्त जो आप सिर्फ उनके नाम ही कर दें। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon