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अब परफेक्ट बॉडी पाना हुआ आसान - फॉलो करें मिस वर्ल्ड मानुषी की सीक्रेट डाइट


17 साल बाद भारत की बेटी मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम कर के सबको ना सिर्फ चौंकाया बल्कि हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आयी हुई 108 सुंदरियों को पछाड़कर जब मानुषी ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया तो कुछ पल के लिए सबकी धड़कने रुक सी गई, वो पल हर किसी के लिए खास था। मानुषी की ख़ूबसूरती और उसके जैसी फिट और मेन्टेन बॉडी की चाह हर लड़की को होगी, लेकिन क्या आपको पता है की मानुषी खुद को फिट रखने के लिए और अपने फिगर को मेन्टेन रखने के लिए कितनी कड़ी मेहनत और कितना स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करती है। अगर आप भी चाहती हैं की आपकी भी मानुषी जैसी मेन्टेन और  परफेक्ट फिगर हो तो इस ब्लॉग को ज़रूर पढ़ें जिसमें हम मानुषी की डाइट चार्ट को शेयर कर रहे हैं।

मानुषी की डायटीशियन नमामि अग्रवाल है और उन्होंने ही मानुषी की डाइट चार्ट बनाई थी, नमामि ने मानुषी के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव किये। उन्होंने मानुषी को सुबह जल्दी उठने की हिदायत दी , हेल्दी खाने को रूटीन में शामिल करने को कहा। उन्होंने मानुषी को बताया की आठ घंटे की नींद भी होती है ज़रूरी और साथ में हर रोज़ वर्कआउट भी है ज़रूरी। देखें क्या था मानुषी का सुबह से रात  तक का डाइट प्लान।

ऐसी होती थी मानुषी की सुबह की शुरुआत 

पानी एक बहुत महत्वपूर्ण चीज़ होती है, यह आपके शरीर को अंदर से क्लीन रखने में मदद करता है। मानुषी अपने दिन की शुरुआत एक या दो गिलास गरम पानी पीकर करती थी।

मानुषी का नाश्ता

नाश्ता बहुत ही ज़रूरी होता है यह पुरे दिन का एक अहम् मील होता है इसलिए नाश्ते को कभी न भूलें। आजकल के इस भागादौड़ी के वक़्त में अक्सर लोग नाश्ता छोड़ देते हैं जो की सेहत के लिए बहुत बुरा होता है। मानुषी सुबह में प्रॉपर ब्रेकफास्ट करती है वो ताजे फल या दो या तीन अंडे का सफेद भाग, गाजर, बीट या ओटमील के साथ दही या फिर वीट फ्लेक्‍स खाती थी।

मिड-मील है ज़रूरी

ज़्यादा देर तक भूखा रहना भी ठीक नहीं होता, हर थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाना ज़रूरी होता है, अगर आप ज़्यादा देर तक भूखे रहेंगी तो आपको एसिडिटी भी हो सकती है इसलिए मिड मील बहुत ज़रूरी होती है। मानुषी को मिड मील में नारियल पानी और फल खाने के लिए कहा गया था। इससे भूख कम लगती है और इस वजह से आप जंक फूड्स से भी दूर रहेंगी।

मानुषी का लंच

मानुषी लंच में चावल या चपाती के साथ एक कटोरी सब्ज़ी और चिकन या दाल लेती थी।

शाम का नाश्ता

लंच के बाद शाम को भी हर किसी को हल्का नाश्ता करना चाहिए क्यूंकि लंच और डिनर के बाद एक बहुत बड़ा गैप हो जाता है इसलिए ज़रूरी है की आप शाम को भी हल्का कुछ नाश्ता करें। मानुषी शाम को हल्का नाश्ता लेती थी, वो अंजीर, केला और नट्स की बनी स्मूदी का सेवन करती थी।

डिनर का रखें ध्यान

डिनर में मानुषी ग्रिल्ड या रोस्टेड चिकन या फिश के साथ हल्की भुनी हुई सब्ज़ी लेती थी। डिनर हमेशा हल्का करना चाहिए ताकि डाइजेस्ट होने में आसानी हो।

खाने के अलावा मानुषी कड़ी वर्कआउट भी करती थी नीचे देखें क्या था मानुषी का वर्कआउट रूटीन।

मानुषी करती थी कड़ी वर्कआउट

मानुषी अपनी वर्कआउट को लेकर काफी ज़्यादा सीरियस थीं वो दिन में तीन से चार बार वर्कआउट करती थी। वो रनिंग, ट्विस्टिंग, स्क्वाट जैसे एक्सरसाइजेज करती थीं जिससे उनका फिगर सही आकार में रहे और वो फिट दिखें।

यह थे मिस वर्ल्ड मानुषी के कुछ डाइट और वर्कआउट सीक्रेट्स जिससे वो खुद को फिट रखकर मिस वर्ल्ड के ताज तक पहुंची और भारत को 17 साल बाद यह ताज दिलाया। 

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