Link copied!
Sign in / Sign up
267
Shares

आपकी राशि बताएगी कि आप किस प्रकार की माँ हैं?

जितना आप सोचती हैं, आपकी राशि आपके बारे में उससे कहीं ज्यादा बताती हैं। आप किस प्रकार की मां हैं, आपकी राशि इसकी सटीक जानकारी दे सकती है। क्या आप गुस्सेल है या कठोर या फिर अपने बच्चे के सामने बेहद सौम्य।

आप इन 12 भिन्न प्रकारों में से किस प्रकार की खूबसूरत मम्मी है।

1. मेष राशि (21 मार्च से 19 अप्रैल) 

“एक आत्मनिर्भर मां” आप बच्चों से दूर रहने की जरूरत भी समझती हैं यानी अपने लिए समय निकालना। आप ज्यादातर उनके साथ नहीं होती है लेकिन आपकी नज़रें हमेशा उनपर होती है। आपके लिए ना का मतलब ना होता है और इससे ज़्यादा कुछ नहीं। फिर किसी भी तरह का निवेदन और सिफारिश आपको मना नहीं सकती है। आपके घर में आज्ञा का पालन करना ही सबसे जरूरी चीज़ होती है। आपके बच्चे अन्य बच्चों की तुलना में ज्यादा अनुशासित और अच्छा व्यवहार करने वाले होते हैं क्योंकि वह जानते हैं ऐसा ना करने पर आप उन्हें सबक सिखाएंगी। हालांकि आप अपने बच्चे को ईनाम भी देती है। जब भी वह आपके नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं तो आप उन्हें तौफे और ईनाम देती हैं।

2. वृषभ राशि ( 20 अप्रैल से 20 मई)

“एक स्थिर मां” आप नियमित दिनचर्या में यकीन रखने वाली मां होती है। आपकी नज़रों में अच्छा बने रहने के लिए आपके बच्चे को भी इस नियमितता का पालन करना पड़ता है। सौदा और छूट आपकी शर्तें होती हैं और खाना पीना आपकी पसंदीदा चीजें होती है।आप इस बात को अच्छी तरह जानती हैं कि कैसे सभी के साथ पेश आना चाहिए। आप आकर्षक होती हैं और आपके बच्चे भी आपकी तरह होते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप जीवन में कितनी सफल हैं, लेकिन फिर भी आप व्यवहारिक और सौम्य होती हैं और अपने बच्चों को भी यही सीख देती हैं। आप खूबसूरत चीजों की दीवानी हैं और वह कितना भी महँगा क्यों ना हो आप उसे ज़रूर खरीदती हैं। आपके बच्चे के पास सबकुछ सबसे बेहतर होता है लेकिन समय के साथ उन्हें अपनी काबिलियत को साबित करना पड़ता है।

3. मिथुन राशि ( 21 मई से 20 जून)

“एक नव युवती मां” आप अपने बच्चों के साथ एक मां से ज्यादा एक दोस्त होती हैं। आप उनकी साथी बनी रहती हैं और उनके सभी राज़ों को छिपा कर रखती हैं। अंदर से आपका बच्चा भी आपकी तरह ही होता है। आपको रंग, कपड़े और गैजेट्स बहुत पसंद होते हैं। आप बहुत ही मजेदार मां होती है और आपके बच्चों के दोस्त भी आपके घर आपके साथ मौज-मस्ती करने आते हैं, आपको सेलेब्रिटी के बारे में गपशप करना और अपने कपड़ों से अपने बच्चे के कपड़े मैच करके पहनना पसंद होता है। आपके बच्चे नियंत्रण से बाहर होते हैं लेकिन आपको यह चलता है।

4. कर्क राशि ( 21 जून से 22 जुलाई)

“एक भावुक मां” मातृत्व आपके लिए ही बना होता है। आप अपने बच्चों से बहुत ज़्यादा प्यार करती हैं। और आपको काफी कम उम्र से बच्चों और पालतू जानवरों से लगाव होता है। आप सर्वोत्कृष्ट मां होती हैं और अपने बच्चे को बाहर व भीतर दोनों से भलीभांति जानती हैं। आप अपने बच्चों के लिए ख़ाना बनाना, बेंकिंग करना और हफ्ते में एक बार उन्हें तौफा देना,यह ज़रूर करती हैं। आप बहुत संवेदनशील मां हैं और यह स्वीकारने में आपको कोई शर्मिंदगी महसूस नहीं होती है। जब आपके बच्चे शैतानी करते हैं तो आप उन्हें सज़ा भी देती हैं लेकिन इसे ज़्यादा देर तक कायम नहीं रख पाती है।आप अपने बच्चों की जरूरत से ज़्यादा परवाह करती हैं।

5. सिंह राशि (23 जुलाई से 22 अगस्त) 

“एक आत्मविश्वासी मां” आप एक बॉस जैसी मां होती है। आप एक नज़र में भाँप लेती हैं कि आपके बच्चे के साथ क्या हो रहा है। आपके बच्चे की शैतानियां आपके सामने टिकती ही नहीं हैं। आप एक उर्जावान और स्नेहशील मां होती है। आप पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियों जैसे संगीत, नृत्य और एथेलेटिक्स इन सभी में अपने बच्चों को निपुण बनाने का प्रयास करती है और उन्हें प्रोत्साहन देती है। आप स्वयं अपने आप को नई कलांए सीखने से रोक नहीं पाती हैं और अपने बच्चे की हर उपलब्धि का रिकॉर्ड रखती हैं, उनके पहली ट्राफी से लेकर ड्रायविंग टेस्ट पास करने तक।

6. कन्या राशि (23 अगस्त से 23 सितंबर)

 “एक सुव्यवस्थित मां” आप एक विकिपीडिया जैसी मां होती है। हर चीज़ के बारे में प्रत्येक बात आपको मालूम होती है। आप योजना बनाकर चलने वाली मां होती है। आपकी गर्भावस्था से लेकर परवरिश तक का एक भी सेकेंड या दिन आप बर्बाद नहीं करती है। आप इतनी योजनाबद्ध होती है की बच्चे के स्कूल की रैंकिंग स्प्रेडशीट और अपने गर्भावस्था के चरणों की व्याख्या करने के लिए पावरपोंइट का प्रयोग करती है। आप में साफ सफाई का जुनून होता है और आपको घर का हर इंच बिल्कुल साफ चाहिए होता है।आप पूरी रात ठीक से नहीं सोती है।

7. तुला राशि ( 23 सितंबर से 22 अक्टूबर)

 “एक संतुलित मां” आप जानती है की बच्चें खेल और काम के बीच प्रभावित होते हैं, लेकिन आप अपने द्वारा किए जा रहे कामों का कारण अपने बच्चे को बताती है ताकि वह समझ सकें की क्यों और कैसे हर चीज़ होती है। आप अपनी पसंद के अनुसार अपना घर सजाती हैं। और इस बात का ध्यान रखती है की आपके बच्चे को वह सब चीजें मिले जिनकी उन्हें ज़रूरत है। आप बहुत कलाप्रेमी और क्लासी मां होती हैं। और आपके बच्चों आपसे कई प्रतिभा सीखते हैं।

8. वृश्चिक राशि (23 अक्टूबर से 21 नवंबर)

“एक मजबूत मां” शक्ति आपका दूसरा नाम होता है। आप सम्मान करने और पाने में यकीन रखती हैं और आपको बच्चे भी इसका पालन करते हैं। समझौता करना आपकी फितरत में नहीं होता हैं। एक बार जब आप किसी बात के लिए मन बना लेती है तो फिर पिछे मुड़कर नहीं देखती हैं। आप चीज़ों को एक ही निश्चित तरीके से करना चाहती हैं और कोई अन्य तरीका इसपर काम नहीं करता है। आपके पास विचारधारा और महत्वाकांक्षा होती है। आप जानती हैं की कैसे अपने बच्चे का ध्यान रखा जाना चाहिए। आप अपना वर्चस्व रखती हैं और अक्सर आपके बच्चे आपकी तरह बुद्धिमान और अनुशासित होते हैं।

9. धनु राशि (22 नवंबर से 21 दिसंबर)

“एक दिलचस्प मां” आप हमेशा खाली समय में सफर करने और नई जगहों पर घूमना पसंद करती है। आप बहुत दिलचस्प होती हैं और आपके पास अपने अनुभवों का भण्डार होता है। आप अपने बच्चों में बहु जातीय प्रभाव डालने की कोशिश करती है और इसमें सफल भी होती हैं। आपके बच्चे आपके जोशिले मिज़ाज और कभी हार ना मानने वाली प्रवृत्ति के लिए आपसे बहुत प्यार करते हैं। और आपके बच्चे भी बड़े होकर अपने व्यक्तित्व में दृढ़ रहते हैं। जब भी आप अपने बच्चों के आसपास होगी वह कभी भी ऊबेंगे नहीं।

10. मकर राशि (22 दिसंबर से 19 जनवरी)

 “एक महत्वाकांक्षी मां” आप उस प्रकार की मां नहीं होती है,जो घर बैठ जाएं। आप पूरी दुनिया को अपने निशाने पर रखती है ताकि अपने परिवार को सबकुछ दे सकें। आपके काम करने का तरीका नायाब होता है और आपका काम ही आपका धर्म होता है। आपके बच्चे भी आपसे प्रेरित होकर अपने लक्ष्य की ओर उन्मुख होते हैं। आप हर चीज़ की रणनीति बनाती हैं और जानती कि कैसे जो आपके बच्चे पाना चाहते हैं, उसके लिए मेहनत करने के लिए उन्हें कैसे प्रेरित करना है। आप एक ऐसी मां होती है जिससे अन्य मांए भी सीख लेती है। आप एक महान संरक्षक और सलाहकार होती है और हमेशा अपने बच्चे के लिए उपलब्ध रहती है।

11. कुंभ राशि ( 20 जनवरी से 18 फरवरी)

“नए जमाने की मां” आप एक विकासशील मां होती है। नई किताबें हों, फिल्म हो या गाने आप इन सभी को लेकर हमेशा जानकारी रखतीं है। आप भविष्य को लेकर योजना बनाना पसंद करती हैं। आप जानती है की आप दस या शायद बीस सालों में खुद को कहा देखना चाहती है। आप अक्लमंद होती हैं और चलन को मानने से ज्यादा खुद नए चलन बनाने में यकीन रखती हैं। औपचारिक शिक्षा में आप कम यकीन रखती हैं क्योंकि आपका मानना यह है कि वास्तविक शिक्षा जीवन हमें देता है। आपके पास अपने बच्चे को सुनाने के लिए अपनी खुद की कई कहानियां होती है। जैसे अपने अनुभव और क्रांतिकारी सालों के बारे में। आपके बच्चे आपसे खुलकर बात करते हैं और आपको सबकुछ बताते हैं, जो एक मां होने के नाते आपकी सबसे बड़ी ताकत है। आप अपने बच्चे को आज़ादी और खुला माहौल देती हैं और इसके लिए वह आपसे बहुत प्यार करते हैं।

12. मीन राशि (14 फरवरी से 20 मार्च)

 “पालन-पोषण करने वाली मां”–आपका दिल सोने का होता है और आपका छूना जादू जैसा। आपके बच्चे के जीवन में कुछ भी ग़लत होता है तो वह आपको परेशान कर देता है और आप खुद उस समस्या को सुलझाने निकल पड़ती हैं।आप अपने बच्चे का बहुत ध्यान देती हैं और वही आपके जीने और सांस लेने का कारण होता है। आप अपने बच्चे को वैसा ही अपनाती है जैसे वह हैं। और अपने विचार उनपर कभी नहीं थोपती हैं। आप उनकी प्रतिभा को समझती है और उनकी कमियों को दूर करने में मदद करती है। आपके बच्चे भी आपके साथ अटूट प्रेम के बंधन का एहसास करते हैं।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
100%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon