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आपके शिशु के लिए उच्च कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ

 

क्या आपका बच्चा खाने में नखरें करता हैं? क्या उनके धीमे बढ़ते वजन के कारण आपकी नींद उड़ गई है? अगर आपका जवाब हां है,तो आप उन माता-पिताओं की बढ़ती हुई संख्या में शामिल हैं जो अपने बच्चों को पोष्टिक आहार खिलाने के तरीके ढूंढ रहे हैं। बहुत सी माएं अपने शिशु के वजन को बढ़ाने के तरीके खोज रही है। इसका एक कारण यह है की हमारे समाज में मोटे को सेहतमंद माना जाता है। इसलिए जिन महिलाओं के बच्चों का वजन अधिक होता है वह इसे एक समस्या के तौर पर नहीं देखते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा पतला है,तो इसका मतलब यह नहीं है की वह अस्वस्थ हैं।

 

 

आनुवंशिक कारण इसमें अहम भूमिका निभाते हैं की आपके बच्चे का वजन कितना होगा। लेकिन अगर आप फिर भी परेशान हैं तो अपने बालरोग विशेषज्ञ से बात करने में ना हिचकिचाए । एक बार अगर वह किसी स्वस्थ समस्या का पता लगा लें तो आप घर पर ही अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं। खाने में नखरें करने वाले बच्चे का वजन बढ़ाने के आपको यह सुनिश्चित करना होगा की उनका भोजन कैलोरी युक्त हो। लेकिन आप यह कैसे करेंगे? उनके आहार में उच्च कैलोरी युक्त भोजन को शामिल कर के!

आपके बच्चे को वज़न बढ़ाने के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार की आवश्यकता है। हो सकता है अपने बच्चे की कम भूख को लेकर आप उदास हो। लेकिन याद रखें की उनका पेट छोटा है। तीन गरिष्ठ आहार से सारी कैलोरी प्राप्त करना उनके लिए मुश्किल है। तो आपको इस बात को सुनिश्चित करने की जरूरत है की पूरा दिन उन्हें हेल्थी स्नैकस भी मिलें। अगर आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं की अपने बच्चे को क्या खिलाएं, तो इस फूड गाइड को आजमाएं। यह उच्च कैलोरी युक्त भोज्य पदार्थों की सूची बच्चों के लिए हैं:

आपके बच्चे के आहार में यह अवश्य शामिल होना चाहिए:

मफिन्स

वाफ्लस

फ्रेंच टोस्ट

क्रोइस्टेंट

केले का ब्रेड

किशमिश का ब्रेड

पास्ता, जैतून के तेल या मक्खन के साथ

तले हुए आलू

तले हुए प्याज के छल्ले

चिंज के साथ कटे हुए मटर और गाजर

ऐवेकेडो

केले

आम

सूखे मेवे

डोनट

पेन केक

यह कुछ उच्च कैलोरी युक्त भोज्य पदार्थ हैं जो आप शामिल कर सकते हैं।

आप प्रत्येक ग्रास को कैसे गिन सकते हैं?

इसके तरीके हैं जिनके द्वारा आप आसानी से हर रोज के भोजन को उच्च कैलोरी युक्त भोजन में तब्दील कर सकते हैं। सोच रहे हैं कैसे? आइए जानते हैं!

स्वस्थ वसा का प्रयोग 

अपने बच्चे के रोजाना के आहार को मक्खन,क्रीम, चिज़ या मियोनिज जैसे वसा से परिपूर्ण करें। वसा कैलोरी से भरपूर होता है और आपके बच्चे के दिमागी विकास के लिए आवश्यक भी।

वसा युक्त दुग्ध उत्पादों का प्रयोग

इस बात को सुनिश्चित करें की आपके बच्चे के आहार पर्याप्त मात्रा में वसा से युक्त दुग्ध उत्पाद जैसे दूध,दही और चिज़ हो। आप उनकी सब्जियों, चावल और अन्य व्यंजन में शरेडिड चिज़ डाल सकते हैं। आप उन्हें चिज़ स्लाइस भी दे सकते हैं।

स्मूदी खिलाएं

आपके बच्चे को सभी तरल चीजें पसंद है? तो हेल्दी स्मूदी आजमाएं! यह है कुछ हेल्दी स्मूदी रेसिपी जो आप आज़मा सकते हैं:

संतरे की गुणवत्ता

संतरे के रस और वेनिला आइसक्रीम को मिलाएं। आपके बच्चे को इसका स्वाद जरुर पसंद आएगा और उन्हें आवश्यक विटामिन ई और कैलोरी भी प्राप्त होगी।

फलों की खूबी

वोल मिल्क योगर्ट, उच्च कैलोरी युक्त दूध और अपनी पसंद के फलों को मिक्सी में ब्लैंड करें। यह खाने में नखरें करने वाले बच्चे को फल खिलाने का सबसे बेहतर तरीका है।

अंगूर

इसके लिए आपको फूल फैट मिल्क और अंगूर के रस के कंसनट्रेट की जरूरत है। इसे मिलाएं और बच्चे को दें।

पौष्टिक सूप बनाएं

अगर आपके बच्चे को सूप पसंद है तो सूप पानी की जगह दूध के साथ बनाएं।

आलू से कैलोरी

अधिकतर बच्चों को आलू बहुत पसंद होता है। अगर आपके बच्चे को भी यह स्टार्ची सब्जी पसन्द है तो इसमें थोड़ी और कैलोरी मिलाएं। थोड़ा सा चिज़ और दूध आलू के साथ मिलाएं।

इन बातों का ध्यान रखें :

अपने बच्चे को उच्च कैलोरी युक्त भोज्य पदार्थ देना पर्याप्त नहीं है! स्वस्थ रुप से वजन बढ़ाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी अपने बच्चे को ठोस आहार दें और उनकी भिन्न किस्में उपलब्ध कराएं। जिन बच्चों को कम उम्र में भोजन की विभिन्न किस्में उपलब्ध कराई जाती है वह जीवन में आहार का आनंद लेते हैं।

अधिकतर बच्चे अपनी 40% ऊर्जा की आवश्यकता को खाली कैलोरी द्वारा प्राप्त करते हैं। हो सकता है आप अपने बच्चे को कुछ खिलाने की चाह में जंक फूड खिला रहे हों। लेकिन दीर्घकालीन प्रभाव से देखा जाए तो आप उन्हें फ़ायदे से अधिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। जंक फूड से प्राप्त रिक्त कैलोरी आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कुछ नहीं करती है बल्कि इससे सिर्फ मोटापा बढ़ता है।

जब बात दूध की आती है तो अपने बालरोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। अधिकतर बालरोग विशेषज्ञ बच्चों के लिए फूल फैट मिल्क देने का परामर्श देते हैं। लेकिन अध्ययन में पाया गया है की दो से चार वर्ष के बच्चों के बीच स्किमड मिल्क से भी वज़न बढ़ सकता है। इसलिए फूल फैट मिल्क देने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

बच्चों को जूस देने से बचें। यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं लेकिन साथ ही इससे टूथ डिके हो सकता हैं। जूस में पर्याप्त कैलोरी की कमी होती है। इसलिए अपने बच्चे को संतुलित मात्रा में जूस दें। साथ ही तरल से पहले उन्हें ठोस भोजन दें।

अपने बच्चे को हेल्दी स्नैक्स दें। कुकिज और चिप्स के बजाए उन्हें ऐवेकेडो स्लाइस दें।

अपने बच्चे के आहार को रेशे युक्त भोजन से ना भरें। इससे बच्चों को बिना पर्याप्त कैलोरी प्राप्त हुए पेट भरा-भरा लग सकता है।

आपके बच्चे को रोजाना 1000-1400 कैलोरी की आवश्यकता होती। यह बहुत अधिक लग सकता है लेकिन यहां बताई गई टिप्स का आप पालन करेंगे तो यह आपके बिल्कुल ठीक होगा।

 

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