Link copied!
Sign in / Sign up
3
Shares

आपके नाखूनों के रंग बताएंगे आपकी सेहत के ढंग...जानिए कैसे


पहले के ज़माने में जब चिकित्सा पद्धति को ज्यादा सफलता नहीं मिली थी तो वैध लोग व्यक्ति के नाखूनों को देखकर बीमारी का पता लगाया करते थे। वो नाखूनों के रंग को देखकर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच कर लेते थे। भले ही आज एलोपेथिक पद्धति ने काफी तरक्की कर ली है लेकिन जांच के इस तरीकों को उन्होंने भी काफी सार्थक माना है।

काफी शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कई रोगों के साथ साथ नाखूनों के रंग में भी बदलाव आता है। दिल्ली सरकार की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमृत कलसी का कहना है कि नाखून कैरटिन से बनते हैं। यह एक तरह का पोषक तत्व है जो त्वचा और बालों में मौजूद होता है। जब शरीर में पोषक तत्व की कमी हो जाती है या कोई बीमारी होती है तो कैरटिन की सतह पर असर पड़ने लगता है। इसी के साथ नाखूनों का रंग बदलने लगता है। अगर नाखूनों का रंग तेज़ी से बदलता है तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

आज हम बताएंगे कि किस रंग के नाखून क्या बयां करते हैं...आइए जानते हैं क्या कहता है आपके नाखूनों का रंग....

पीले रंग के नाखून

हल्के पीले और कमजोर नाखून अनीमिया, हृदय संबंधी समस्या, कुपोषण और लिवर संबंधी बीमारियों का संकेत देते हैं। आपको बता दें फंगल इन्फेक्शन की वजह से पूरा नाखून का रंग पीला हो जाता है। अधिकतर थाइरॉएड,पीलिया, मधुमेह और सिरोसिस में भी ऐसा पाया गया है।

सफेद नाखून

आपने अक्सर नाखूनों पर सफेद निशान देखे होंगे। नाखूनों की ये सफेदी लिवर संबंधी बीमारी के अलावा हृदय और आंत की समस्या की ओर इशारा करती है।

उभरे हुए नाखून

बाहर और आसपास की त्वचा का उभरा होना हृदय संबधी दिक्कतों के साथ साथ फेफड़े व आंतों में सूजन की ओर इशारा करता है। इसमें आपकी उंगली का ऊपरी हिस्सा अधिक मोटा नज़र आने लगता है। 

नीले नाखून

आपने किसी किसी के नाखनों में नीलापन भी देखा होगा। नाखूनों का नीलापन शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक से ना होने का संकेत देता है। इससे फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या हृदय संबंधी समस्या की ओर इशारा मिलता है।

रूखे और टूटे हुए नाखून

जब किसी के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमताा कम होने लगती है तो बालों का झड़ना, सिर दर्द के साथ आपके नाखून रूखे होने लगते हैं और टूटने लगते हैं। यह भी हृदय संबंधी दिक्कतों की ओर इशारा करते हैं।

लाल व जामुनी रंग के नाखून

अगर किसी के नाखूनों का रंग गहरा लाल हो जाता है तो यह उच्च रक्त चाप की ओर इशारा करता है। वहीं दूसरी ओर अगर किसी के नाखूनों का रंग आपने जामुनी देखा है तो यह लो ब्लड प्रेशर की ओर इशारा करता है।

इसलिए आप अपने नाखूनों का काफी ख्याल रखें। आप पोष्टिक आहार लें ताकि ना सिर्फ आपके नाखून स्वस्थ रहें बल्कि आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon