Link copied!
Sign in / Sign up
10
Shares

आपके बढ़ते-घटते वज़न के वजह से आपके पति के स्वाभाव में बदलाव - कारण और समाधान

असुरक्षा (insecurity), यूँ तो हर इंसान में असुरक्षा का भाव होता है, चाहे वो एक बच्चा ही क्यों न हो क्यूंकि एक बच्चा भी अपने पसंदीदा चीज़ों को लेकर असुरक्षित रहता है। परन्तु, जब बात महिलाओं की आती है तो यह देखा जा सकता है की उनमें असुरक्षा की भावना थोड़ी ज़्यादा होती है। ऐसे तो महिलाएं अपनी जीवन में कई बातों को लेकर असुरक्षित होती है पर एक सबसे आम असुरक्षा की भावना जो अधिकतर महिलाओं में पायी जाती है वो है 'वज़न'। अकसर शादी के बाद पत्नियां अपने पति को लेकर इनसेक्योर हो जातीं हैं। उनको लगता है की उनके बढ़ते वज़न या उनके ज़रूरत से ज़्यादा दुबले शरीर के वजह से पति उनपर ध्यान नहीं देते। इसलिए पत्नियों में बढ़ जाता है असुरक्षा का भाव और होने लगते हैं पति-पत्नी में झगड़े। कहीं आप भी तो नहीं फेस कर रहीं इन नीचे दिए गए वज़न सम्बन्धी इन्सेक्योरिटीज़ को।

  बढ़ते वज़न के साथ बढ़ती है असुरक्षा की भावना 

 

अक्सर शादी के बाद महिलाओं के वज़न बढ़ने की समस्या सामने आती है, और वज़न बढ़ने की समस्या अपने साथ असुरक्षा का भाव भी ले आती है। बहुत सी शादीशुदा महिलाओं को लगता है की उनकी वज़न बढ़ने की वजह से उनके पति का ध्यान उनपर से चला जाएगा और वो दूसरी महिलाओं की तरफ आकर्षित हो जाएंगे। इस असुरक्षा के कारण महिलाएं तनाव में चली जातीं हैं और पति-पत्नी के बीच में बहुत बार किसी न किसी वजह से झगड़े भी होने लगते हैं। ऐसे तो आज के इस फैशन के युग में महिलाएं अपनी सेहत व् लुक्स को लेकर काफी सतर्क हो गई हैं और वें कई तरह के क्लासेस और जिम जॉइन कर रही है। पर कभी-कभी महिलाएं इस कदर अपने वर्कऑउट्स में खो जाती हैं की वो ठीक से खाना पीना नहीं करती, और ये भी एक तरह की इन्सेक्युरिटी है, वे सोचतीं हैं की कम खाने से वज़न घटेगा पर असलियत में बिलकुल भी ऐसा नहीं है। इससे बस आप बीमार पड़ेंगी और कुछ भी नहीं इसलिए अच्छा खाये, स्वस्थ खाएं और साथ में वर्कऑउट्स कर के वज़न घटाएं ।

पति का आपकी तरफ स्वभाव

 

 

1. दूसरी महिलाओं की तारीफ़ करना इस असुरक्षा को बढ़ावा देता है।

2. सार्वजनिक स्थान पर जब पति नहीं जताते वो पहला सा प्यार ।

3. रोमांस का धीरे-धीरे ख़त्म होने लगना।

4. डायरेक्ट आपको आपके वज़न के लिए टोकना

दुबलापन भी है असुरक्षा का कारण

 

यह आश्चर्यचकित करने वाली बात है पर यह सच है की कई महिलाएं अपने दुबले शरीर को लेकर असुरक्षित होती हैं। बहुत सी ऐसी महिलाएं होती हैं जो चाहती हैं की थोड़ा भी उनका वज़न बढ़े, उनका शरीर स्वस्थ दिखें और वो दूसरी लड़कियों जैसे कपड़े पेहेन सके । इसके लिए वो ज़्यादा खाने लगती है जो की गलत है, उन्हें लगता है की वो ज़्यादा खाएंगी तो उनका वज़न बढ़ेगा पर ऐसा कुछ भी नहीं है। ज़्यादा खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर भी हो सकता है इसके अलावा आपका फिगर अच्छे होने के बजाय फैट जमने से खराब भी हो सकता है। कमर या पेट के पास फैट ज़्यादा जल्दी जमता है जिससे आपका पेट निकल सकता है और आपका फिगर अच्छा होने के बजाय और खराब हो सकता है। इसलिए जितना खाना आपकी खुराक है उतना ही खाएं, ओवर इट न करें और हेल्थी खाना खाएं। इसके अलावा अपने को फिट रखने के लिए करें एक्सरसाइज ।

पति का आपकी तरफ स्वभाव

1. दूसरी महिलाओं से आपका या आपके पहनावे की तुलना करना।

2. आपको डायरेक्ट आपकी वज़न को लेकर बोलना।

3. आपको आपके कम खाने की वजह से टोकना।

4. आपको आपके कपड़ों को लेकर टोकना।

क्या करे पत्नी

अगर आप ऐसी किसी इन्सेक्योरिटी से गुज़र रहीं हैं तो उसे मन में न रखकर अपने पति से बात करें क्यूंकि याद रखें बात करने से ही बात बनती है। उनसे बिना किसी कारण झगड़ा न करें या मन में झगड़ा करने के बहाने न ढूंढें। उनसे अपनी समस्या अपने भावनाओं को व्यक्त करें।

पति को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

अगर महिलाएं किसी बात को लेकर असुरक्षित है तो पति को उनको समझना चाहिए। यह पार्टनर की ज़िम्मेदारी होती है की वह बातों को समझें न की उसे इग्नोर करें। बहुत बार ऐसा होता है की पति-पत्नी दोनों अपने इंस्क्योरिटीज़ को समझ नहीं पाते और किसी न किसी बहाने उनके बीच लड़ाईयां होने लगती हैं। इसलिए अगर आपकी पत्नी बिना किसी कारण चिड़चिड़ा रहीं हैं या उनका मूड स्विंग हो रहा है तो आप सय्यम रखकर उनसे बात करें।

सय्यम से करें समस्या का समाधान

हमेशा याद रखें पति-पत्नी जीवन भर के साथी हैं और इस साथ में किसी भी इन्सेक्योरिटी की जगह नहीं है। इन्सेक्योरिटी रिश्ते में नहीं इंसान में होती है जिसे वो खुद दूर कर सकता है, भले ही इन्सेक्योरिटी पर काबू पाना मुश्किल हो पर यह नामुमकिन नहीं है ।

खुश रहें स्वस्थ रहें !

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon