Link copied!
Sign in / Sign up
11
Shares

आम ना समझे चेहरे की मालिश, कुछ इस तरह करती है चमत्कारी फायदे

चेहरे की अच्छी मालिश आपकी त्वचा की काया पलट सकती है। यह सदियों से चली आ रही तकनीक है, जो समय के इम्तिहानों पर खरी उतरी है। दुनियाभर के त्वचा देखभाल-कर्ता विशेषज्ञ, लोगों को अपने ब्यूटी रुटिन में मालिश को शामिल करने पर ज़ोर देते है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और ख़ुबसूरत दिखने में मदद करता है।

बहुत से लोग हैं, जो चेहरे की मालिश कराने के लिए ब्यूटी सैलून जाते हैं। हालांकि, यह एक ऐसा काम है, जो घर पर भी किया जा सकता है। आसान और बेहद असरदार यह सौंदर्य तकनीक पूरी तरह सुरक्षित है और किफायती हैं।

 

 अगर आपने अबतक इन्हें नहीं आजमाया है, तो आज का लेख आपके लिए आदर्श है। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं, चेहरे की मालिश करने के फ़ायदे। इन फायदों के कारण, इस सौंदर्य तकनीक ने विश्वभर में ख्याति पाई है। इसका लाभ उठाने के लिए इन्हें अपनी स्कीन केयर रुटिन में शामिल करें।

यह जानने के लिए आगे पढ़िए कि किस प्रकार से यह स्कीन केयर तकनीक आपकी त्वचा को लाभ दे सकती है और इसके पूरे रुप-रंग को बेहतर बना सकती है।

 त्वचा में रक्त प्रवाह को बढ़ाना - चेहरे की मालिश करने से आपकी त्वचा में रक्त प्रवाह बढ़ता है और इसका संपूर्ण स्वस्थ्य बेहतर होता है। और बेहतर रक्त प्रवाह असरदार रूप से रक्त कोशिकाओं को पोषित और पुर्नजीवित करता है, त्वचा को दिखने में अधिक जवां बनाता है।

बढ़ती उम्र के लक्षणों को टालना - यह चेहरे की मालिश करने का एक और अद्भुत फायदा है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे फाइन लाइन्स और झुर्रियों को रोकता है। यह फाइन लाइन्स को बढ़ने से रोकता है और आपकी आंखों और मुंह के आसपास के हिस्से में झुर्रियों की बढ़त को टालता है।

 कोलाजन के उत्पादन को बढ़ाना - त्वचा में कोलोजन की कमी के कारण त्वचा की स्थिति अप्रिय और अनाकर्षक हो सकती है। हालांकि, नियमित चेहरे की मालिश आपकी त्वचा में कोलोजन को टूटने से बचा सकती है और किसी भी अप्रिय स्थिति को आपकी त्वचा से दूर रखती है।

त्वचा की लोचशीलता को बेहतर बनाना - त्वचा के लचीलेपन को बेहतर बनाने के लिए चेहरे की मालिश करना एक अच्छा तरीका है। यह सभी प्राकृतिक तरीके आपकी त्वचा के लचीलेपन को सार्थकता से बेहतर बनाते हैं और उसे अधिक मुलायम बनाते हैं। इसके अलावा, यह फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है और इस बात को सुनिश्चित करता है की आपकी त्वचा बहुत बेहतर लगें।

अंडर आई बैग्स और डार्क सर्कल्स को दूर करना - अंडर आई बैग्स और डार्क सर्कल्स अक्सर त्वचा में वाटर रिटेंशन के परिणामस्वरूप होते हैं। और जब बात वाटर रिटेंशन को रोकने की आती है तो ऐसे कुछ तरीके हैं जो उतनें ही असरदार है जितनी की मालिश। एक अच्छी मालिश आपकी आंखों के हिस्सों पर द्रव अवरोधन को रोक सकती है और आपको अप्रिय अंडर आई बैग्स और डार्क सर्कल्स छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती हैं।

त्वचा को डिटोक्सिफाई करना - नियमित रूप से, आपकी त्वचा कई अशुध्दियों और टोक्सिन के सम्पर्क में आती है, जो आपके छिद्रों में जमा होता है और अप्रिय ब्रेकआउटस का कारण बनता है। इसी कारण, यह बहुत आवश्यक है की त्वचा को समय-समय पर डिटोक्सिफाई किया जाए। और यह करने का सबसे बेहतर तरीका है अपने चेहरे की मालिश करना। यह आपके त्वचा छिद्रों से गंदगी बाहर निकालता है और अनचाहे ब्रेकआउटस से बचाता है।

त्वचा की मांसपेशियों में कसाव लाना - चेहरे पर झुर्रियों का लटकना निपटने के लिए बहुत ही अप्रिय स्थिति हो सकती है। एक अच्छी मालिश त्वचा को लटकने या मुरझाने से रोक सकती हैं और चेहरे की मांसपेशियों को कसती है। इसलिए, अपने चेहरे को लटकने और मुरझाने से बचाएं, इस सौंदर्य प्रक्रिया को अपने ब्यूटी रुटिन का हिस्सा बनाकर।

अपनी त्वचा की रंगत बढ़ाए - चेहरे पर मालिश करने से आपके चेहरे की त्वचा पर अद्भुत निखार आ सकता हैं। इसलिए, त्वचा देखभाल-कर्ता विशेषज्ञ, नीरस त्वचा वाली महिलाओं को मालिश कराने का सुझाव देते हैं। यह तकनीक आपकी त्वचा को अंदरूनी रुप से पुर्नजीवित कर सकती हैं और उसे दिखने में बेहतर बनाती है।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon