Link copied!
Sign in / Sign up
8
Shares

15 कमाल के टीवी सीरियल्स जिन्होंने हमारा दिल जीत लिया


रूप बदलने वाली नागिन, आदर्शवादी बहु और पति, ऐसे कुछ किरदार और टेलीविजन धारावाहिक हैं, जिन्होंने इस बात को सुनिश्चित किया हैं कि कहानी ही उसका केंद्र बिंदु है। यह है ऐसे कुछ पंद्रह टेलीविजन धारावाहिक जिनकी हम उम्मीद करते हैं कि यह थोड़ा लम्बा चलते और ऐसी कहानी निर्मित करते, जिससे हम और अधिक आनंदित हो पाते:

माही वे

यह एक कामेडी ड्रामा था, जो अपने शरीर को लेकर साकारात्मक होने और बाडी शेमिंग यानी अपने शरीर को लेकर होने वाली शर्मिंदगी के दुष्प्रभाव को दर्शाता है, वो भी तब जब समाज में यह कोई खास मुद्दा नहीं था।

लव स्टोरी 

निश्चित तौर पर किसी आम प्रेम कहानी से अलग, अनुराग बसु का यह रोमांटिक ड्रामा बहुत ही लोकप्रिय हुआ था जब यह रिलीज हुआ। यहां तक कि लोगों को आज भी इस धारावाहिक का वह बेहद प्यारा गाना आज भी याद है, “तेरी यादें वो बातें”।

छूना है आसमान 

प्रतिगामी टेलीविजन धारावाहिकों के बीच यह शो उभरा, “छूना है आसमान” में इसके अच्छी तरह से दर्शाए गए किरदारों और बेहतरीन कहानी के साथ ताज़ा हवा की महक थी।

पाउडर 

एचबीओ के शो “द वायर” से प्रभावित, इस शो में पंकज त्रिपाठी और मनीषा चौधरी मुख्य किरदार में थे और यह शो मुम्बई में नारकोटिक्स व्यापार पर आधारित था। यह शो अब भी नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

सिध्दांत

शायद यह एक मात्र टेलीविजन शो है, जो एमी के लिए नोमिनेट हुआ, यह कानूनी धारावाहिक सबसे अच्छी तरह से लिखे गए टेलीविजन धारावाहिकों में से एक था।

रिश्ता.कॉम 

इस शो के मुख्य किरदार श्रुति सेठ और कवि शास्त्री थे यह शो लोकप्रिय हुआ क्योंकि इसने बिना किसी पूर्वाग्रह और नाकारात्मक पहलू को उजागर किए आजकल के रिश्तों को बखूबी दर्शाया। यह नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

खोटे सिक्के

हालांकि यह शो सिर्फ 26 एपिसोड तक चला, यह धारावाहिक सीआईडी जैसा नहीं था। लेकिन इसमें ड्रग, और अमीरों द्वारा अपने रुतबे की अकड़ और अन्य चीजों को दर्शाया गया था। यह अभी सोनीलाईव.कॉम पर उपलब्ध है।

स्टार बेस्ट सेलर

भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों की कहानी से बिल्कुल अलग, इस शो में हर एपिसोड में अलग कहानी थी। हर कहानी अलग थी और एक एपिसोड की सीमा के कारण उन्हें बहुत ही अच्छा तरह से फिल्माया गया था। बहुत से लेखक और अभिनेताओं जैसे इम्तियाज अली, इरफान खान, टिस्का चोपड़ा, तिग्मांशु धुलिया, अनुराग कश्यप आदि ने इसके अलग-अलग एपिसोड पर काम किया था।

होटल किंग्सटन

एक रोमांटिक ड्रामा, यह कहानी मिलि और बून के रोमांस से काफी प्रभावित थी, लेकिन इसके कमाल के डायलॉग, गज़ब की अदाकारी ने इस शो को प्रासंगिक बना दिया, जो कई रोमांटिक ड्रामा में नहीं होती है।

सात 

सभी पौराणिक धारावाहिक धार्मिक ग्रंथों को जस का तस नहीं दर्शाते हैं कुछ धारावाहिक जैसे सात, ने भारतीय धार्मिक ग्रंथों और पौराणिक कथाओं से कहानी ली और आधुनिक युग के दृष्टिकोण से उन्हें दर्शाया।

दिल क्या चाहता है 

 प्यार का पंचनामा और हाल ही में आई फिल्म सोनू के टिटू कि स्विटी ने ब्रोमेंस को दर्शाया, यह भी वैसा ही शो है जिसने मेल बोन्डिंग और रोमांच को तब छोटे पर्दे पर उतारा जब ब्रोमेंस जैसा कुछ था ही नहीं।

स्पेशल स्कवाड

यह क्राइम शो है, यह मुख्यता कड़े दृढ़ और मुख्य किरदारों पर आधारित ड्रामा है। यह यकीन करना मुश्किल है कि इसके निर्देशक ने बाद में सीआईडी जैसे ड्रामे को बनाने का विचार किया।

पिओडब्लयू बंदी युद्ध के

सूची में यह हाल ही में आए धारावाहिकों में से एक, यह धारावाहिक कमाल के अभिनेता और अद्भुत कहानी के साथ रिलीज हुआ, भावनात्मक और रहस्यमय दोनों था।

एवरेस्ट 

नेपाल और भारत में फिल्माया गया यह शो, ए.आर रहमान के टेलीविजन धारावाहिक में पहली बार संगीत कम्पोज़ करने के तौर पर जाना जाता है ‌। यह कहानी एक युवती की है, जो अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करती है, यह धारावाहिक फौरन ही दर्शकों का पसंदीदा बन गया था।

एक पैकेट उम्मीद 

यह नारी केंद्रित धारावाहिक था, जो स्थिति के अनुरूप था। बहुत ही अच्छी तरह से दर्शाए गए किरदार और बहुत ही खास तरीके से बताई गई इस कहानी ने हम सभी का दिल जीत लिया। 

Tinystep Baby-Safe Natural Toxin-Free Floor Cleaner

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon