Link copied!
Sign in / Sign up
17
Shares

9 आसान तरीके जिनसे घर पर ही आप उन कष्टप्रद झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं !

उम्र का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जिसका डर सारी महिलाओं में एक समान होता है, और उससे भी बुरा यह कि आप इसे नजरअंदाज नहीं कर सकतीं। हालाँकि,घर में मौजूद चीजों से उम्र की इस स्वाभाविक प्रक्रिया में विलंब किया जा सकता है |

ढलती उम्र की उन दागों और झुर्रियों को ठीक करने के लिए इन 10 तरीकों को अपनाएं और इनका सकारात्मक प्रभाव अपनी त्वचा पर देखें!

1. शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और माॅइस्चराइजिंग जैसी विशेषताएँ होती हैं और उम्र के साथ ढलती त्वचा के लिए यह चमत्कार की तरह है। इसकी प्राकृतिक चीनी (पाॅलीसैकेराइड्स) में वो एन्जाइम्स होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह स्वस्थ pH बनाए रखने में भी मदद करता है और आवश्यक तेलों को शरीर में समाप्त होने से रोकता है। सिर्फ अपने चेहरे को धोएँ, और दिन में एक बार लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर शहद की मोटी परत लगाएँ और देखें| बाय बाय झुर्रियाँ! आसान है, नहीं?

2. नींबू का रस

नींबू के रस में त्वचा निखारने की विशेषता होती है और यह उम्र के साथ आने वाले काले धब्बे को कम करने में मदद करता है। खाली पेट में पानी के साथ नींबू और शहद पीने से भी शरीर की गंदगी साफ होती हैं और यह आपको निखरी हुई और चमकती त्वचा देता है।

3. गुलाब जल

गुलाब जल में त्वचा को कसने की विशेषता होती है और यह त्वचा को स्वस्थ निखार देता है। इसका इस्तेमाल चंदन पाउडर के साथ मिलाकर करें ,यह आपको आपके त्वचा का स्वस्थ रंग बनाए रखने और धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करता है |

4. आवश्यक तेल

8 बूँद हैजलनट तेल, 4 बूँद चंदन की लकड़ी का तेल, 6 बूँद चैमोमिल तेल और 5 बूँद गाजर के बीज के तेल को मिलाएँ और इसे एक बंद डब्बे में रखें। हर रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले इसे लगाएँ और आँख के नीचे पड़े धब्बे , डार्क सर्कल तथा क्रो फीट से छुटकारा पाएँ!

5. अरंडी तेल

अरंडी तेल की कुछ बूँद लें और इससे चेहरे और गले पर अच्छे तरीके से मसाज करें। हर दूसरे दिन यह करें और इसे रात भर रहने दें। यह त्वचा को आराम देगा और वक़्त के साथ हल्की रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करेगा।

6. अन्नानास

अन्नानास में फाइटोकेमिकल्स और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो ढलती उम्र के निशानों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। अपने चेहरे को साफ रखें और त्वचा को ढलती उम्र से बचाने के लिए सप्ताह में 2-3 बार, 5 मिनट तक अन्नानास के एक टुकड़े को चेहरे पर रगड़ें!

7. स्ट्राबेरी पैक

एक स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ स्ट्राबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भी परिपूर्ण होता है, जो कि त्वचा की लोच को बनाए रखने और ढलती उम्र की निशानियों को दूर रखने में मदद करता है। बस कुछ स्ट्राबेरी को अच्छी तरह पीसकर अपने चेहरे पर लगायें और अपने चेहरे पर आश्चर्यजनक प्रभाव देखें | आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में आकर्षक और युवा लगने लगेगी |

8. आलू के रस का पैक

आलू का रस विटामिन सी से परिपूर्ण होता है जो कि त्वचा की लोच बनाए रखने और कोलैजन को वापस लाने में मदद करता है। बस एक छीले हुए आलू को घिस कर उसका रस निकाल लें। इसे एक काॅटन बाॅल की सहायता से अपने चेहरे और गले पर सप्ताह में दो बार लगाएँ। आप पर उम्र का प्रभाव कम होता दिखेगा|

9. अंडे का पैक

एग व्हाइट्स एंटी-एजिंनिग तत्वों जैसे जिंक, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से परिपूर्ण होते हैं, और यह सभी त्वचा को कसाव प्रदान करने की अपनी विशेषता के लिए जाने जाते हैं। एक एग व्हाइट को आधा चम्मच दूध के क्रीम और एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिला लें। इस मिक्सचर को बेहतर परिणाम के लिए 15 मिनट के लिए लगाएँ और फिर ठंडे पानी से धो लें।

याद रखें,सुंदर व युवा त्वचा के लिए सिगरेट पीना बंद करें, एल्कोहल लेना कम करें, खूब सारे फल और हरी सब्जियों के साथ उचित व पोषक आहार लें, व्यायाम शुरू करें, खूब सारा पानी पिएँ और बिस्तर पर जाने से पहले चेहरे को साफ करें।

यह हमारा दावा है कि आपकी खूबसूरती के प्रभाव को कोई नज़रअंदाज़ नहीं कर पायेगा और आप भी अपनी बलाएं लेने पर मज़बूर हो जाएँगी !

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon