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7 उपाय मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए

बहुत सारी गर्भवती माँओं को प्रेगनेंसी के दौरान जी मिचलाने का अनुभव होता है, जिसे लोग मॉर्निंग सिकनेस के रूप में जानतें हैं | यह हार्मोनल बदलाव, विटामिन की कमी, लो -ब्लड प्रेशर, तेज़ या ख़राब गंध, व्यायाम न करने की अवस्था में ,थकान, तनाव और भी बहुत सारे कारणों से हो सकता है|

आपकी सहायता के लिए यहाँ कुछ उपाय दिए गए है जिससे आप मॉर्निंग सिकनेस से अपना बचाव कर सकतीं हैं।

1. अदरक की चाय

अदरक की चाय मॉर्निंग सिकनेस से लड़ने में आपकी मदद करती है| यह एक प्रमाणित उपाय है| अदरक का एक टुकड़ा या किसे हुए अदरक को ब्लैक चाय में डालें या सिर्फ गरम पानी में डालकर पियें| आप इसे पीने से पहले छान कर पी सकतीं हैं| दूसरी चाय जैसे नींबू या पुदीने की चाय भी आपको जी मिचलाने की समस्या से राहत पहुँचा सकती है| प्राकृतिक होने की वजह से ये आपके और आपके बच्चे के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है| अदरक, कैप्सूल या क्रिस्टलाइज़ रूप में भी लिया जा सकता है|

2. जल

यह बहुत ही आसान उपाय है| गर्भवती स्त्री जो हर घंटे पर एक गिलास पानी पीती है, वह दूसरे गर्भवती स्त्री की तुलना में, मॉर्निंग सिकनेस कम दिनों के लिए महसूस करतीं है| अपनी प्यास से इस बात का अहसास करने के अलावा आपके यूरिन का रंग भी आपको बता सकता है कि आपके शरीर को पानी की जरुरत है| वैसे आपके यूरिन का रंग साफ़ होना चाहिए पर अगर यह गाढ़ा है, और इससे तेज़ गंध आ रही हो तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपको पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करना है|

3. अपने आप को भूखा ना रखें

अगर आप सोंचती है कि खाना छोड़कर और पेट को ख़ाली रखकर मॉर्निंग सिकनेस को रोक सकतीं हैं, तो आप गलत हैं| छोटे -छोटे हिस्सों में सारे दिन में खाना खाना, हमेशा ज्यादा खाना एक साथ खाने से बेहतर माना जाता है और डॉक्टर्स भी ऐसा करने की सलाह देते हैं| अखरोट, बादाम, काज़ू जैसे नट्स, सेब के टुकड़े पीनट बटर जैसी चीज़ों को स्नैक्स की तरह हर घंटे पर थोड़ी मात्रा में लें|

4. सही भोजन करें

अधिकतर गर्भवती महिलाओं के लिए, तेल की बनी चीज़ें, या वसायुक्त भोजन(फैटी फूड्स ) की महक ही जी मिचलाने की वज़ह बन जाती है| इस तरह के भोजन जी मचलाने की समस्या को बढ़ाने का काम करते हैं| आपको कैफीन , आर्टिफीसियल स्वीटनर, मसालेदार खाना और पैकेजड़/प्रोसेस्ड खाना जैसे चीज़ों से दूर रहना चाहिए|

 

5. विटामिन B6

नियमित रूप से विटामिन B6 लेने से जी मिचलाने और उल्टी की समस्या, जो प्रेग्नेंसी से सम्बंधित होती है, कम हो सकती है| इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें|

6. नींबू

नींबू को सूँघने से, या नींबू के रस को पीने या नींबू का बना हुआ कोई पेय पदार्थ लेने से मॉर्निंग सिकनेस से बचने में मदद मिलती है| आप पेय ब्रीवर यीस्ट और टमाटर के जूस को नींबू के जूस के साथ मिलाकर भी ले सकतीं हैं| ताज़े फल जैसे जामुन, संतरा और कीवीस जिनमें विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता है, को भी आप अपने खाने में शामिल कर सकतें है, जो आपके लिए पौष्टिक रहेगा|

7. हल्का फुल्का व्यायाम

खुली हवा में सैर करना या हल्का फुल्का व्यायाम करना आपके लिए अच्छा रहेगा| योगा एक लोकप्रिय पसंद है, जो आपको स्वस्थ रखता है और साथ में आपको खाना पचाने में भी मदद करता है| बहुत कठिन व्यायाम आपके लिए ठीक नहीं है|

अपने शरीर को समझने की कोशिश करें| हर प्रेग्नेंसी का अनुभव दूसरे से अलग होता है| इसलिए आपको ही निश्चित करना होगा कि आपके लिए कौन सा खाना और व्यायाम सही होगा| अपने डॉक्टर से परामर्श करना ना भूलें|

 

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