Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

7 तरीके जिनसे आप अपने पति के साथ रिश्ते और भी मज़बूत कर सकती हैं।


किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए दोनों हाथों से ताली बजती है । इसी प्रकार शादी को भी सफल बनाये रखने के लिए पति-पत्नी दोनों का भाग लेना  ज़रूरी है । ज़्यादातर ये देखा गया है की महिलायें जब हद से ज़्यादा दुःख बर्दाश्त नहीं कर पाती तो वे अपने पति से तलाक ले लेती हैं । कई बार शादीशुदा मर्द भी शादी तोड़ देते हैं क्योंकि उनका मन भर गया, ज़िम्मेदारी नही उठा पा रहे हैं, ऊब चुके हैं रोज़-रोज़ के झगड़ों से, गुस्से और अन्य मनमुटाव । इन सभी परिस्थितियों में सबसे ज़्यादा बच्चे पिस्ते हैं ।

इसके बावजूद आप सभी कठिनाइयों से बच सकती हैं अगर आप थोड़ी समझदारी और संयम से काम लें । आपको अपने पति को शादी में इंगेज रखना चाहिए । चाहे उनसे बात करें या फिर उनके साथ मिलकर घर के काम करें या फिर उनकी ऑफिस से जुड़ी समस्याओं का समाधान करें या सुझाव दें । इस तरह दोनों का साथ में समय बिताना उनके बीच नज़दीकियाँ लाएगा ।     

हम आपको कुछ सुझाव देंगे ताकि आप अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी में पति को इन्वॉल्व रखें और साथ ही उनकी दिलचस्पी बरकरार रहे ।

1. उनकी सराहना करें और इज़्ज़त दें

प्यार और इज़्ज़त हाथों-हाथ चलते हैं । अगर आप अपने पति की प्रशंसा करेंगी तो उन्हें अच्छा महसूस होगा और उनका आत्म-विश्वास भी बढ़ेगा । आप दोनों के बीच एक सकारात्मक माहौल बनेगा । आपके पति को आपसे बात करना अच्छा लगेगा क्योंकि आप उनमें नुक्स निकालने के बजाय उन्हें मोटीवेट कर रहीं हैं ।

2. उनको घर के छोटे-मोटे कामकाज में इन्वॉल्व करें

अपने पति को शिशु को खाना खिलाने को बोलें । उनसे सब्जी काटने को कहें । इन चीज़ो से उन्हें घर में महत्वपूर्ण सदस्य होने का एहसास मिलेगा । वीकएंड में साथ में खाना बनाने से गप्पे भी मार सकेंगे साथ ही काम भी कम हो जायेगा ।

3. बातें कभी न रुकें 

अगर आप दोनों के बीच बहस हो जाये तो आप एक दूसरे से बात करना न छोड़े । आप उन्हें मनाएं और बातचीत की पहल करें । बहस का कारण जानें और उसे सुधारने की कोशिश करें ।

4. पति के घरवालों और दोस्तों की इज़्ज़त करें

उनके माता-पिता उनकी ज़िन्दगी का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं । उनके दोस्त भी उनकी ज़िन्दगी का अहम् हिस्सा हैं । इसलिए आप इन दोनों की इज़्ज़त करें जैसे की आप उनसे एक्सपेक्ट करेंगी । उनके घरवालों और दोस्तों की इज़्ज़त करने से वे आपकी भी इज़्ज़त करेंगे । याद रखिये प्यार जताने का कोई ख़ास वक्त नही होता । आप जब चाहें प्यार जताइए ।

5. उन्हें एहसास दिलाइये की आप उनकी बदतमीज़ी सहन नहीं करेंगी

आपके पति को ये बात मालूम होनी चाहिए की आप उनका बुरा बर्ताव सहन नहीं करेंगी । प्यार और आत्म-सम्मान अपनी जगह होता है । आप पति की सेवा में इतना भी न खो जाएं की आपकी खुद की आईडेंटिटी मिट जाये । उनको ये समझ में आना चाहिए की उनके द्वारा की गयी बेइज़्ज़ती आप बर्दाश्त नहीं करेंगी । इस तरह वे आपकी कोमलता को आपकी मजबूरी और कमज़ोरी नहीं समझेंगे ।

6. इंटिमेसी रखें, अंदर और बाहर

कई पति इस बात की शिकायत करते हैं की उनकी पत्नी उनके साथ इंटिमेट पल नहीं बितातीं । इस कारण वो शादीशुदा ज़िन्दगी के बाहर प्यार ढूँढने लगते हैं । अपने पति के साथ प्यार भरी बातें करें । उन्हें भटकने न दें । आप उनको शारीरिक और भावनात्मक प्यार देंगी तो वो परायी महिला के साथ नहीं जायेंगे और घर में खुशहाल माहौल बना रहेगा । पति को छुइये, गुदगुदी करें, पैर या सर दबायें साथ ही साथ शाम को अगर समय मिले तो कुछ हलके फुल्के गाने लगाकर बाँहों में बाहें डाल डांस करें । उनकी पसंद का खाना बनाएं और कभी-कभार उनके लिए भी कुछ खरीद लाएं जैसे की टाई, बेल्ट या जूते-मोज़े ।

7. उन्हें धोखा न दें

कोई भी पति पत्नी की बेवफाई बर्दाश्त नहीं कर सकता । उन्हें बेहद दुःख पहुंचेगा और आपके ऊपर से उनका विश्वास उठ जायेगा । आप ये सोचिये की उनकी जगह अगर आप होतीं तो क्या आपको उनका नाजायज़ सम्बन्ध  सही लगता ? सो इसीलिए जो आपको गलत लगता है वो आप खुद भी न करें । शादी से पहले जो भी आपके रिश्ते थे उन्हें आप शादी के बाद पूरी तरह भुला दें और अपने पति का दिल जीतने का प्रयास करें । आपका हुनर पति का दिल जीतने में है ।

खुद को सजा संवार कर रखें । हर पति को उसकी बीवी अच्छी लगती है लेकिन जो अपने आप को मेन्टेन रखती हैं और साज-सज्जा करती हैं उन्हें लोग और भी आकर्षक मानते हैं । ठीक उसी तरह अपने पति को भी आप बन-ठन के रहने को बोलें । उन्हें अच्छे कपड़े सेलेक्ट करने में मदद करें और परफ्यूम दिलाने में सहयोग दें । कोशिश करें की आप दोनों साथ में अच्छे दिखें और दूसरों को भी अच्छे कपल बनने में मदद करें ।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon